Khula Sach
ताज़ा खबरमीरजापुरराज्य

Mirzapur : केक काटकर जश्न मनाया विभाग, टीकाकरण में प्रदेश में छठवां स्थान 

1682945 लोगों का टीकाकरण पूर्ण 

✍️ तपेश विश्वकर्मा

मिर्जापुर, (उ.प्र.) : विभाग के लिए आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण होने के कारण उन्होने ने मण्डलीय चिकित्सालय स्थित टीकाकरण सेन्टर में केक काटकर बड़े ही उत्साह के साथ मनाया। कार्यक्रम की शुरूआत मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर प्रभु दयाल गुप्ता ने केक काटकर किया।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी व नोडल अधिकारी डाक्टर नीलेश श्रीवास्तव ने बताया कि जिले की वर्तमान आबादी का 72 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण कर दिया है। टीकाकरण के मामले में प्रदेश में जिले को छठवां स्थान दिया गया है। 1682945 लोगों का टीकाकरण विभाग ने किया है। इसमें 12 लाख 87 हजार 4 सौ 89 को प्रथम डोज के अलावा 3 लाख 95 हजार 4 सौ 56 लोगों को टीकाकरण की दूसरी डोज दी गई है। जो जनपदवासियों के लिए राहत देने वाली खबर है। शासन स्तर से भी जिले को प्रथम डोज को शत प्रतिशत पूर्ण करने के लिए जल्द से जल्द कहा गया है।

इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर अजय ने बताया कि टीकाकरण के कार्य को गति देने के लिए समय≤ पर अभियान चलाया जाता रहा है। इसके अलावा हर सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर नोडल अधिकारियों के जरिये लगातार नजर रखी जा रही है। केन्द्रों व ब्लाक स्तरों पर लोगों को जागरूक करने के लिए विभाग ने बैनर लगवाने व पम्पलेट देने का कार्य कर रही है। कोरोना की तीसरी लहर की आंशका को देखते हुए टीकाकरण अवश्य कराएं क्योकि कोरोना कम हुआ है। खत्म नहीं।

टीकाकरण इंचार्ज चन्दशेखर मिश्र ने बताया कि टीकाकरण के कार्य में किसी भी प्रकार की बाधा न उत्पन्न हो इसके विभाग ने 14 कोल्ड चेन बनाया है इसमें 12 कोल्डचैन ब्लाकस्तर पर एक कोल्डचैन मण्डलीय समेत एक कोल्ड चैन मुख्यालय पर बनाया गया है। एक कोल्ड चैन में 80 हजार से 90 हजार तक वैक्सीन रखने की क्षमता होती है। इसको लो तापमान में रखा जाता है जिससे टीका के खराब होने का डर नही होता है। कोल्डचैन 24 घण्टे काम करने के लिए लाइट कटने पर विभाग ने जनरेटर की व्यवस्था कर रखा है। इस सब व्यवस्थाओं के कारण ही हमने 72 प्रतिशत टीकाकरण का कार्य पूर्ण किया है। जो विभाग के लिए अत्यन्त प्रसन्नता की बात है।

कोरोना को मात देने के लिए टीकाकरण जरूरी 

टीकाकरण के कार्य में लगे सीआरए मुकेश का कहना है कि तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए सावधानियों को ध्यान में रखकर ही टीकाकरण कराने का कार्य करें। कोरोना को मात देने के लिए टीकाकरण जरूर कराएं कोरोना को मात दे चुके लोगों से कोरोना का कोई खतरा नहीं है।

Related posts

क्या सूरज को मिलेगी उसके सपनों की रानी या उस पर होगा मंगल भारी? जानने के लिए देखिए ‘सूरज पे मंगल भारी’ का वर्ल्ड टेलीविजन प्रीमियर, ज़ी सिनेमा पर

Khula Sach

Poem : “नाग पंचमी का मेला”

Khula Sach

Uttar Pradesh : बनारस रंग महोत्सव को रद्द करे प्रशासन- शाहनवाज़ आलम

Khula Sach

Leave a Comment