Khula Sach
ताज़ा खबरराज्य

Uttar Pradesh : “डॉक्टर जाहिद मैमोरियल ट्रस्ट” के तत्वावधान में एक दिवसीय निशुल्क चिकित्सा एवं परामर्श शिविर का आयोजन

रिपोर्ट : दीपक त्यागी

गाजियाबाद, (उ.प्र.) : इंसान व इंसानियत को अपना धर्म मानने वाले महान योद्धा कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता पुण्यात्मा स्वर्गीय राजीव त्यागी की 29 सितंबर 2021 को जयंती के उपलक्ष्य में गाजियाबाद जनपद के मसुरी गांव स्थित “डॉक्टर मोना पोली क्लीनिक” में सुबह 11 बजे से सांय 5 बजे तक “बी. एम. हॉस्पिटल मसुरी गाजियाबाद” तथा “डॉक्टर जाहिद मैमोरियल ट्रस्ट” के तत्वावधान में एक दिवसीय निशुल्क चिकित्सा एवं परामर्श शिविर का आयोजन किया गया। निशुल्क चिकित्सा शिविर का शुभारंभ पुण्यात्मा राजीव त्यागी के बड़े सपुत्र ईशान त्यागी राजनीतिक विश्लेषक, नफीसा बेगम चेयरमैन बी. एम. हॉस्पिटल, “डॉक्टर मोना पोली क्लीनिक” की चैयरमैन डॉक्टर मोना, स्वतंत्र पत्रकार व राजनीतिक विश्लेषक दीपक कुमार त्यागी, नासिर प्रमुख सचिव उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ, आरिफ राजा वरिष्ठ नेता कांग्रेस, जुबैर टाटा जिलाध्यक्ष युवा कांग्रेस हापुड़ के द्वारा रिबन काटकर किया। इस अवसर पर पुण्यात्मा राजीव त्यागी जी के चित्र पर अतिथियों द्वारा माल्यार्पण व पुष्प अर्पित करके निशुल्क चिकित्सा शिविर के कार्यक्रम की शुरुआत की गयी।

बी. एम. हॉस्पिटल की चैयरमैन नफीसा बेगम ने कहा कि जागरूकता के अभाव में कुछ लोग छोटी-छोटी बीमारियों को नजर अंदाज कर देते हैं। जिसके चलते यह लोग धीरे-धीरे गंभीर रोगों के शिकार हो जाते हैं, चिकित्सा शिविर के माध्यम से लोगों को जागरूक करके व उनकी जांच करके उनको स्वस्थ रखने का प्रयास किया जा सकता है।

वरिष्ठ स्वतंत्र पत्रकार व राजनीतिक विश्लेषक दीपक कुमार त्यागी ने निशुल्क चिकित्सा शिविर की प्रशंसा एवं सराहना करते हुए कहा कि आज के समय में शरीर को निरोगी रखने के लिए समय-समय पर जांच करवाना बेहद आवश्यक हो गया है, आज हम सभी लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरुक रहना चाहिए, उन्होंने कहा की आज के युवाओं को राजीव त्यागी जी सीखना चाहिए कि राजनीति में रहते हुए किस तरह से समाजसेवा करनी चाहिए।

उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक कांग्रेस के प्रदेश सचिव नासिर प्रमुख ने कहा कि आज समय की मांग है कि जनसहयोग के माध्यम से इस प्रकार के चिकित्सा शिविरों का आयोजन निरंतर होते रहना चाहिए। जिससे कि समाज के गरीब तबके के इलाज व जांच के लिए जरूरतमंद लोग निशुल्क सुविधा से लाभान्वित होकर अपने आपको स्वस्थ रख सके।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आरिफ राजा ने कहा कि हम परिवार, समाज व राष्ट्र के प्रति अपनी समस्त जिम्मेदारियों का सही ढंग से निर्वाहन तभी कर सकते हैं जब हम खुद स्वस्थ रहेंगे, उसके लिए एक आयु के बाद नियमित चिकित्सा जांच बेहद आवश्यक है।

युवा कांग्रेस हापुड़ के जिलाध्यक्ष जुबैर टाटा ने कहा कि कोरोना काल के बाद से ही लोग विभिन्न गंभीर समस्याओं से जूझ रहे हैं, चिकित्सा शिविर में उपस्थित भारी भीड़ इस बात को दर्शाती है, चिकित्सा शिविर के आयोजन से क्षेत्र के उन लोगों को अपनी समस्याओं के निदान में मदद मिलेगी।

निशुल्क चिकित्सा शिविर में भारी संख्या में महिलाओं बच्चों युवाओं व बुजुर्गों को निशुल्क जांच एवं परामर्श दिया गया। चिकित्सा शिविर में स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर हैमा सैनी व प्रीति, फिजियोथेरेपिस्ट डॉक्टर नाजिया रूबी, हृदय व शुगर रोग विशेषज्ञ डॉक्टर राशिद ताज सहित अन्य कई चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टाफ ने अपनी सेवाएं दी।

शिविर में विशेषकर स्त्रियों की सामान्य और गम्भीर बीमारियों का उपचार, पूर्ण चेकअप, नवजात और बच्चों के लालनपालन, गर्भवती और धात्री महिलाओं का पूर्ण चेकअप, सामान्य और जटिल गर्भावस्था देखभाल, महिलाओं में खून की कमी, महिलाओं में महामारी संबंधित परेशानी का उपचार, महिलाओं में सामान्य और गम्भीर बीमारियों का उपचार सहित अनेक कई तरह की बीमारियों की निशुल्क जांच करके उचित परामर्श देकर मौके पर ही दवाओं का वितरण भी किया गया।

चिकित्सा शिविर में मुख्य रुप से परवेज चौधरी, मनीष त्यागी, रियाज सैफी, छोटन, अशरफ, यूसुफ, साजिद टाटा, वसीम राजा, सलाऊद्दिन, मोहित त्यागी, रोहित आदि गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

Related posts

Mirzapur : अमृत महोत्सव समिति के नेतृत्व में निकला गया भव्य मोटरसाइकिल जुलूस

Khula Sach

Ghaziabad : प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने गाजियाबाद का दौरा कर आगामी चुनावों पर की पार्टी के लोगों से चर्चा

Khula Sach

Poem : “मन की लहरें”

Khula Sach

Leave a Comment