Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

बढ़ती मांग को समर्थन को लेकर तेल की आपूर्ति की चिंता बढ़ी

मुंबई : सोमवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड करीब 2 फीसदी की तेजी के साथ 75.5 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। तेल ने पिछले सप्ताह से अपने लाभ को बढ़ाया क्योंकि वैश्विक मांग बढ़ने की संभावनाओं के बीच बढ़ती आपूर्ति की चिंताओं ने कीमतों में तेजी बढ़ाई।

एंजेल वन लिमिटेड के नॉन एग्री कमोडिटी एंड करेंसी रिसर्च एवीपी श्री प्रथमेश माल्या ने बताया कि महामारी का प्रभाव कमजोर होने और आर्थिक गतिविधियों के फिर शुरू करने की उम्मीदों से आपूर्ति गड़बड़ाई। इसने तेल की कीमतों को ऊंचा रखा। अमेरिका से सख्त आपूर्ति और ओपेक के कुछ सदस्यों के कम उत्पादन ने वैश्विक तेल सप्लाई चेन को दबाव में रखा।

यूएस क्रूड स्टॉक पहले के सप्ताह में लगभग तीन वर्षों में सबसे निचले स्तर पर फिसल गया जिससे बाजार की धारणा को और समर्थन मिला। ईआईए की रिपोर्ट के अनुसार, 17 सितंबर,21 को समाप्त सप्ताह में यूएस क्रूड इन्वेंट्री में 35 लाख बैरल की गिरावट आई। अमेरिका और ओपेक के कुछ सदस्य देशों से कम आपूर्ति के बीच ईंधन की बढ़ती मांग तेल की कीमतों को समर्थन जारी रख सकती है।

सोना : सोमवार को स्पॉट गोल्ड $ 1749.9 प्रति औंस पर फ्लैट बंद हुआ, क्योंकि अमेरिकी सेंट्रल बैंक के हॉकिश अप्रौच की संभावनाओं को दर्शाते हुए डॉलर ऊंचा बना रहा। अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा मौद्रिक नीति में कोई बदलाव नहीं करने के बावजूद पिछले सप्ताह सोना दबाव में रहा, क्योंकि आर्थिक समर्थन की अपेक्षा से पहले वापस लेने के अनुमानों ने बुलियन धातु की अपील को प्रभावित किया।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अधिकारियों ने कहा कि मौद्रिक नीति का कड़ा होना अमेरिकी श्रम बाजार में निरंतर विस्तार पर निर्भर करेगा। केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति में बदलाव से जुड़े अधिक संकेतों के लिए निवेशकों को सितंबर-21 के लिए अमेरिकी रोजगार डेटा पर नजर रखने की उम्मीद है। यूएस द्वारा निर्धारित किसी भी पॉजिटिव इकोनॉमिक डेटा से फेडरल रिजर्व द्वारा आर्थिक समर्थन वापस लेने की दिशा में दांव बढ़ने की उम्मीद है जो डॉलर को मजबूत कर सकता है और डॉलर की कीमत वाले बुलियन पर असर डाल सकता है।

डॉलर की मजबूती और अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में वृद्धि आज के सत्र में गैर-ब्याज वाले सोने पर वजन डाल सकती है।

Related posts

Mirzapur : यात्रियों से भरी बस पलटी कई घायल एक की मृत्यु

Khula Sach

भोजन पद्धति में लगातार ‘उठान’ स्वास्थ्य और संस्कृति के लिए ‘नुकसानदेह’

Khula Sach

G20 इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप की बैठक विशाखापत्तनम में आयोजित हुई

Khula Sach

Leave a Comment