Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

अमेरिकी फेड पॉलिसी बैठक से पहले बाजार सतर्क रहेंगे

मुंबई : अमेरिकी फेडरल रिजर्व की नीति बैठक से पहले सोमवार को स्पॉट गोल्ड 0.55 प्रतिशत की तेजी के साथ बंद हुआ। इसके अलावा, चीन में महामारी के व्यापक प्रसार और मंदी के बाद देशों में नए प्रतिबंधों ने सेफ हैवन एसेट सोने में गिरावट को सीमित कर दिया। सोने के लिए लाभ सीमित रहा क्योंकि एसेट डेवलपर एवरग्रांडे की सॉल्वेंसी चिंताओं ने सेफ हैवन डॉलर के लिए अपील बढ़ाई, जिसने डॉलर की कीमत वाली वस्तुओं पर दबाव डाला।

एंजेल ब्रोकिंग लिमिटेड के नॉन एग्री कमोडिटी एंड करेंसी रिसर्च एवीपी श्री प्रथमेश माल्या ने बताया कि 21 और 22 सितंबर 2021 को होने वाली फेडरल ओपन मार्केट कमेटी की बैठक से पहले उम्मीद से बेहतर अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों के कारण पिछले हफ्ते सोने की कीमतों पर दबाव बना रहा, जिससे यूएस सेंट्रल बैंक ने हॉकिश अप्रौच पर दांव लगाया। आने वाले महीनों में अमेरिकी केंद्रीय बैंकों के रुख पर अनिश्चितता से बाजार सतर्क रहने और सोने की कीमतें स्थिर रहने की उम्मीद है। आज से शुरू होने वाली दो दिवसीय बैठक में यूएस फेड के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल की कोई भी हॉकिश टिप्पणी सोने की कीमतों पर असर डालेगी।

कच्चा तेल: सोमवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड 2.3 फीसदी की गिरावट के साथ 70.3 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था। मजबूत अमेरिकी डॉलर के बाद तेल ने पिछले सप्ताह के अधिकांश लाभ गंवा दिए। इसके अलावा, चीनी एसेट डेवलपर एवरग्रांडे के सॉल्वेंसी मुद्दों ने बाजारों में दहशत की लहर चलाई, जिसने निवेशकों को सतर्क कर दिया और तेल की कीमतों में गिरावट को जारी रखा।

तेल की कीमतों में गिरावट सीमित थी क्योंकि रिपोर्ट्स ने सुझाव दिया कि मैक्सिको की खाड़ी में कुछ तेल उत्पादक इकाइयां तूफान इडा से नुकसान के कारण इस साल के अंत तक ऑफ़लाइन रहने की उम्मीद है। दो तूफानों के बाद मेक्सिको की अमेरिकी खाड़ी में उत्पादन क्षमता की धीमी बहाली और वैश्विक मांग में वृद्धि पर दांव ने पिछले सप्ताह तेल की कीमतों को कम कर दिया। आने वाले महीनों में अपने मौद्रिक रुख पर संकेतों के लिए आज से शुरू होने वाली अमेरिकी फेडरल रिजर्व नीति बैठक से पहले बाजार सतर्क रहने की उम्मीद है।

Related posts

Mirzapur : एसपी सिटी ने किया विन्ध्याचल क्षेत्र का निरीक्षण, मास्क विहीन लोगों को लगाई फटकार

Khula Sach

Pune : गरीब बच्चों की सच्ची शिक्षक “पहली पहला एजुकेशन सोसाइटी” की सचिव नीतू सिंह

Khula Sach

विचित्र पहल के संस्थापक आनंद नाथ गुप्ता हुए सम्मानित 

Khula Sach

Leave a Comment