Khula Sach
ताज़ा खबर व्यापार

प्रोडिजी फाइनेंस ने $750 मिलियन की फंडिंग हासिल की

~ फंड का इस्तेमाल भारतीय बाजार में विस्तार करने में होगा

मुंबई : पोस्टग्रेजुएट इंटरनेशनल स्टूडेंट्स को सीमा पार लोन देने वाली फिनटेक कंपनियों में पायोनियर प्रोडिजी फाइनेंस ने सीपीपी इन्वेस्टमेंट्स से एक बड़ी फंडिंग डील की है। इसके तहत वह अपने पूर्ण-स्वामित्व वाली सहायक कंपनी सीपीपीआईबी क्रेडिट इन्वेस्टमेंट्स इंक के माध्यम से योग्य स्टूडेंट्स को 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक की फंडिंग करेगी। यह डील प्रोडिजी फाइनेंस को इंटरनेशनल स्टूडेंट लोन की बढ़ती मांग को पूरा करने में सक्षम बनाएगी, जो इस तथ्य में दिखती है कि कंपनी के पास आने वाले आवेदनों में साल-दर-साल 50% तक की बढ़ोतरी हुई है।

प्रोडिजी फाइनेंस ने पिछले साल अमेरिका के डेवलपमेंट बैंक, यूएस इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन (DFC) से 250 मिलियन डॉलर हासिल किए थे। यह विकासशील दुिया के सामने आने वाली महत्वपूर्ण चुनौतियों का समाधान करने के लिए निजी क्षेत्र के साथ पार्टनरशिप करता है। इन डीएफसी फंड्स का उपयोग कम-आय और कम-मध्यम-आय वाले देशों (न्यूनतम 50%) और महिलाओं (न्यूनतम 30%) पर प्राथमिक फोकस देते हुए पोस्टग्रेजुएट छात्रों को लोन देने के लिए किया जाएगा।

प्रोडिजी फाइनेंस इंडिया के कंट्री हेड मयंक शर्मा ने कहा, “हमें पर्याप्त निवेश के लिए फंड प्राप्त करने की खुशी है। हमें विश्वास है कि यह फंडिंग भारतीय-उपमहाद्वीप में कई योग्य छात्रों के भविष्य को बदलने में सहायक साबित होगी, जो इसके बिना कभी भी एक टॉप विदेशी यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के अपने सपनों को पूरा करने में सक्षम नहीं होते।“

फंडिंग कभी भी शिक्षा में बाधा नहीं बनना चाहिए, इस विश्वास को आधार बनाकर प्रोडिजी फाइनेंस प्रत्येक योग्य छात्र को उनकी सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना यूनिवर्सिटी एजुकेशन को संभव बनाने के लिए समर्पित है। हर साल लाखों भारतीय उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाते हैं; उन्हें ट्यूशन और रहने के खर्च दोनों के लिए फंडिंग की आवश्यकता होती है। प्रोडिजी फाइनेंस मार्केटिंग और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, इंजीनियरिंग, कानून, पब्लिक पॉलिसी और हेल्थ साइंस के क्षेत्र में दुनियाभर के 800 से अधिक स्कूलों में सिक्योरिटी, को-साइनर या गारंटर की आवश्यकता के बिना भारतीय स्टूडेंट्स को एजुकेशन लोन उपलब्ध कर रहा है।

Related posts

Daily almanac & Daily Horoscope : आज का पंचांग व दैनिक राशिफल और ग्रहों की चाल 31 दिसंबर 2020

Khula Sach

& TV : और भई क्या चल रहा है मिर्जा और मिश्रा ?

Khula Sach

पत्रकारों की एकता, हक व मान-सम्मान की लड़ाई हमेशा से लड़ता आया है और आगे भी लड़ेगा आइडियल जर्नलिस्ट एसोसिएशन

Khula Sach

Leave a Comment