Khula Sach
अपना प्रदेश ताज़ा खबर मीरजापुर

Mirzapur : चार और पीएचसी पर प्रसव की सुविधा जल्द 

रिपोर्ट : तपेश विश्वकर्मा

मिर्जापुर, (उ.प्र.) : अगले माह से स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के चार प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर दूरस्थ ग्रामीण महिलाओं को प्रसव से लेकर सारी सुविधाये 24 घण्टें केन्द्रों पर मिलना शुरू हो जायेगा। शासन स्तर से भी इस सुविधा को देने के सभी केन्द्रों पर दो-दो लाख रूपये भी विभाग को उपलब्ध करा दिया है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर प्रभु दयाल गुप्ता ने बताया कि ग्रामीण महिलाओं को प्रसव कराने के लिए मण्डलीय चिकित्सालय स्थित महिला अस्पताल आना पड़ता है आने में तमाम प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन सब परेशानियों को देखते हुए विभाग ने शासन में चार प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रसव की सुविधा को देने का प्रस्ताव भेजा था जिसमें बिरौरा पाण्डेय, कमासिन, बहुती, सक्तेसगंज है। जो मुख्यालय से दूर ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित है इन केन्द्रों पर डिलेवरी की सुविधा देने के लिए शासन की ओर से दो-दो लाख रूपये मिल चुके है। इन केन्द्रों पर युद्धस्तर से काम चल रहा है उम्मीद है कि सितम्बर माह के प्रथम सप्ताह से ही इन केन्द्रों पर प्रसव के अलाव तमाम प्रकार की सुविधाओं को शुरू कर दिया जायेगा। इस सम्बन्ध में सभी अपर मुख्य चिकित्साधिकारियों व स्वास्थ्यकर्मियों को भी पत्र जारी कर अवगत कराया जा चुका है।

जिला कार्यक्रम प्रबन्धक अजय सिंह ने जानकारी दी कि अभी तक जिले में महिला चिकित्सालय के अलावा 17 स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रसव सम्बन्धी सुविधा 24 घण्टे उपलब्ध है। इन केन्द्रों पर सुविधा हो जाने से यह संख्या बढ़कर 22 हो गई है। डिलवेरी के लिए इन केन्द्रों पर तीन स्टाफ नर्सो के अलावा के अलावा एक डाक्टर की नियुक्ति विभाग की ओर से शीघ्र कर दिया जायेगा। इन ग्रामीण स्तर के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर डिलेवरी की सुविधा हो जाने से अब गर्भवती महिलाओं को घर के नजदीक ही सुविधा मिलने से बच्चों की मौत की संख्या में काफी हद तक कमी आ जायेगी।

Related posts

कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी से सोने को समर्थन

Khula Sach

बैंक ऑफ महाराष्ट्र की मुंबई शहर अंचल ने २५० करोड़ रु. लोन (ऋण) बांटे

Khula Sach

Mirzapur : अनियंत्रित बोलेरो पलटी, कई घायल

Khula Sach

Leave a Comment