Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

ऑइल एक फायदे अनेक

पाम ऑइल के स्वास्थ्यकर घटक 

भारत : पाम ऑइल भोजन पकाने में इस्तेमाल होने वाला सबसे गुणकारी तेलों में से एक है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड वसा होता है, जो प्रमाणित रूप से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। यह कोलेस्ट्रोल और ट्रांस-फैट से मुक्त होते है, जो शरीर के लिए अस्वास्थ्यकर और हानिकारक माने जाते हैं। यह प्रमाण उपलब्ध है कि पाम ऑइल युक्त आहार आपके कोलेस्ट्राल स्तर को वास्तव में कम कर सकता है : फ़ूड एंड फंक्शन पत्रिका में प्रकाशित 2015 के एक क्लिनिकल परीक्षण में पाया गया कि पाम ऑइल और ओलिव ऑइल दोनों से कॉलेस्ट्रल में 15 प्रतिशत तक की कमी आई ।

पाम ऑइल में मोनोअनसैचुरेटेड और पोलीअनसैचुरेटेड वसा पाए जाते है जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते है ।

सोयाबीन, रेपसीड और सनफ्लावर जैसे वनस्पति ऑइल कमरे के तापमान पर तरल होते है ,इसलिए कई खाद्य उत्पाद में उपयोग करने के लिए इसे अर्ध-ठोस रूप में बदलने के लिए एक औद्योगिक प्रक्रिया से गुजारा जाता है। इस प्रक्रिया को हाइड्रोजिनेसन कहा जाता है जो ट्रांस-फैट उत्पन्न करता है, और हृदय-धमनी रोग से इसका सम्बन्ध ज्ञात है। द अमेरिकन जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल न्यूट्रीशन के अनुसार, ट्रांस-फैट को पाम ऑइल से स्थानापन्न करने से हृदयरोग का जोखिम कम होता है और ब्लड लिपिड्स में सुधार होता है ।

आहार को बेहतर बनाने में इसने बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जैसा कि दुनिया भर के देशों ने खाद्य-पधार्थो में ट्रांस-फैट को प्रतिबंधित या सीमित करने के लिए कदम उठाये हैं। इसमें ऐटीऑक्सीडेंट युक्त एक प्रकार का विटामिन ई, टोकोट्रीनीओल्स उच्च मात्रा में होता है, जो मनोभ्रंश की प्रगति और स्ट्रोक के खतरे को कम कर सकता है । अन्य फसलों की तुलना में उच्च उत्पादकता दर के कारण पाम ऑइल को ‘हरित उद्योग’ के लिए एक स्थायी प्रमुख स्टॉक भी है ।

मलेशियन पाम ऑइल काउंसिल के सीईओ, दातो’ डॉ. हाज़ी वान जावावी वान इस्माइल ने कहा कि, “ मलेशिया पाम ऑइल को दृष्टि और स्वास्थ्य के हितकर, तंत्रिका रक्षक, हृदय रक्षक और संभावित कैंसर रोधी जैसे बहुआयामी गुणों के कारान अनेक फायदों का श्रेय दिया जाता है। संतुलित भोजन प्राप्त करने के लिए यह ऑइल आपके आहार के लिए उपयुक्त विकल्प है ।

मलेशियाई सरकार ने मलेशियन सस्टेनेबल पाम ऑइल सर्टिफिकेशन स्कीम की स्थापना की है, जिसमे पाम ऑइल प्लांटेशन, स्वतंत्र और संगठित स्माल होल्डिंग, और पाम ऑइल प्रोसेसिंग सुविधाओं को एमएसपीओ स्टैंडर्ड्स के मानको के लिए प्रमाणित किया जायेगा । एमएसपीओ प्रमाणन का अनिवार्य कार्यन्वयन पाम ऑइल के संवहनीय उत्पादन की दिशा में मलायसिया की प्रतिबद्धता प्रदर्शित करता है।

Related posts

स्कूल खुलने के बाद भी पैरंट्स बच्चों को पढ़ाई में कर रहें हैं मदद

Khula Sach

डार्विन प्लेटफ़ॉर्म ग्रुप सभी मानदंडों का पालन करता है और हितधारकों के हितों की रक्षा करता है, साथ ही जो इसके मूल मूल्यों और सर्वोत्तम प्रथाओं का उल्लंघन करता है उन पर उचित कार्रवाई करता है

Khula Sach

Mirzapur तीसरी आंख : विधानसभा चुनाव और धार्मिक कथाओं का संयोग

Khula Sach

Leave a Comment