Khula Sach
अन्यताज़ा खबरदेश-विदेश

True Story : दूल्हा एक दुल्हन दो

✍️  वीरेन्द्र बहादुर सिंह

आज लोग एक शादी कर के परेशान रहते हैं। हां, राजारजवाड़ों के जमाने की बात अलग थी। उस समय जरूर लोग कई-कई शादियां करते थे। जिसकी जैसी सामर्थ्य होती थी, वह उसी हिसाब से शादी कर लेता था। राजाओं या जमींदारों की तो बात ही अलग थी। वे तो बुढ़ापे तक जवान लड़कियों से शादियां करते रहते थे। पटियाला के महाराजा भूपिंदर सिंह की तो वैधअवैध मिला कर कुल 365 पत्नियां थीं।

लेकिन अब समय बदल गया है। महंगाई के इस जमाने में एक पत्नी को ही संभालना लोगों के लिए मुश्किल हो रहा है तो दो पत्नियों को भला कौन संभाल पाएगा। शादी भी अब एक से ज्यादा नहीं की जा सकती। हां, अगर पहली पत्नी ऐतराज न करे तो आदमी दूसरी शादी कर सकता है। लेकिन ये शादियां एक साथ नहीं होतीं। किसी को बच्चा नहीं हुआ या पहली पत्नी को असाध्य बीमारी हो गई या फिर किसी से प्यार हो गया तो पहली पत्नी से स्वीकृत ले कर ही लोग दूसरी शादी कर सकते हैं। जिसने भी दूसरी शादी की है, उसने इसी तरह की है। किसी दूसरी महिला के प्यार में पड़ कर भी बहुत लोगों ने धर्म बदल कर दूसरी शादी की है।

लेकिन कोई एक ही मंडप में एक साथ दो लड़कियों से शादी करे तो जान कर थोड़ी हैरानी तो होगी न। भला दो लड़कियां एक साथ एक ही लड़के से एक ही मंडप में शादी करने को कैसे राजी हो गईं? लेकिन इसमें हैरान होने की बात नहीं है। जहां प्यार होता है, वहां कुछ भी संभव है। जिनजिन लोगों ने पहली पत्नी के रहते दूसरी शादी की है, उनमें से ज्यादातर लोगों ने दूसरी शादी प्यार में ही पड़ कर की है।

इसी तरह प्यार में ही पड़कर जिला आदिलपुर के उन्नूर मंडल के गांव घनपुर के रहने वाले अर्जुन ने एक ही मंडप में एक साथ 14 जून, 2021 को दो लड़कियों से एक साथ शादी की है।

हुआ यह कि अर्जुन को पहले अपनी बुआ (पिता की बहन) की बेटी ऊषा रानी से प्यार हो गया। अर्जुन और ऊषा रानी की प्रेमकहानी चल ही रही थी कि अर्जुन को अपनी चाची की बेटी सुरेखा से भी प्यार हो गया। कहा जाता है कि अर्जुन अपनी इन दोनों प्रेमिकाओं से 4 साल तक मिलताजुलता रहा और किसी और को तो क्या उसकी प्रेमिकाओं को भी पता नहीं चला कि उनका प्रेमी एक नहीं, दो-दो लड़कियों से प्यार ही नहीं कर रहा, बल्कि मिलजुल भी रहा है।

इसका पता तो तब चला, जब अर्जुन के माता-पिता ने उसकी शादी का निर्णय लिया। घर वालों ने जैसे ही अर्जुन की शादी की बात चलाई, दोनों लड़कियां आ कर सामने खड़ी हो गईं। दोनों ही लड़कियां उससे शादी को तैयार थीं। इसके लिए अर्जुन को न कोई दुविधा थी और न ही किसी तरह का ऐतराज। ऐतराज होता भी क्यों, उसने तो दोनों से प्यार किया था। चूंकि दोनों लड़कियों को भी मंजूर था और उनके घर वालों को भी किसी तरह की कोई आपत्ति नहीं थी, इसलिए अर्जुन की शादी ऊषा रानी और सुरेखा के साथ समुदाय के लोगों की उपस्थिति में धूमधाम से हो गई।

आदिवासी समुदाय में जिस तरह के पारंपरिक कपड़े पहन कर विवाह होता है, उसी तरह के कपड़े पहन कर अर्जुन और दोनों लड़कियां आदिवासी समुदाय के रीतिरिवाजों के अनुसार रस्में पूरी कर विवाह बंधन में बंध गए।

चूंकि आदिवासी समुदाय में इस तरह के विवाह की अनुमति है, इसलिए अर्जुन को दो लड़कियों से एक साथ शादी करने में किसी तरह की कोई अड़चन नहीं आई। अर्जुन के समुदाय में भले ही इस तरह की शादी की अनुमति है, लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है, जब दो दुल्हनों ने एक साथ एक दूल्हे से विवाह किया है।

आप सोच रहे होंगे कि दो दुल्हनों से एक साथ विवाह करने वाला अर्जुन अनपढ़गंवार होगा, तभी तो उसने इस तरह का अजीब काम किया है। ऐसी बात नहीं है। अर्जुन पढ़ालिखा है। उसने बीएड किया है। लेकिन अभी उसे नौकरी नहीं मिली है। वह प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा है।

आदिवासी समुदाय के अर्जुन का विवाह भले ही अपने समुदाय में इस तरह का पहला विवाह है, जिसने दो लड़कियों के साथ एक साथ विवाह किया है, लेकिन इसके पहले 3 जनवरी, 2021 को छत्तीसगढ़ के जिला बस्तर के शहर से लगे गांव टिकरा लोहंगा का रहने वाला चंदू मौर्य एक ही मंडप में पूरे गांव के सामने दो लड़कियों से विवाह कर चुका है।

दरअसल, चंदू मौर्य अपने ही गांव की हसीना बघेल और सुंदरी कश्यप से प्यार करता था। दोनो लड़कियां भी उसे इस हद तक प्यार करती थीं कि उसके बिना नहीं रह सकती थीं। जब चंदू की शादी की बात चली तो दोनों ही उसके साथ शादी करने को तैयार थीं। गांव में पंचायत बैठी। दोनों लड़कियां जिद पर अड़ी थीं। मजबूरन गांव वालों को निर्णय लेना पड़ा कि चंदू चाहे तो दोनों लड़कियों के साथ शादी कर सकता है।

चंदू भी दोनो लड़कियों के साथ शादी के लिए राजी था। गांव वालों की सहमति थी ही। इसके बाद गांव वालों की उपस्थिति में गाजेबाजे के साथ आदिवासी रीतिरिवाजों के साथ चंदू ने हसीना और सुंदरी के साथ 7 फेरे लिए। वैसे तो हिंदुओं में कोई युवक दो वादियां नहीं कर सकता। पर आदिवासी प्रथा के अनुसार पुरुष एक से अधिक शादी कर सकते हैं। फिर भी अर्जुन की ही तरह चंदू का यह पहला मामला है, जब किसी युवक ने एक ही मंडप में दो लड़कियों के साथ विवाह किया है। हसीना और सुंदरी अपने पति चंदू के साथ हूसीखुशी से रह रही हैं।

अर्जुन और चंदू की ही तरह 8 जुलाई, 2020 को मध्य प्रदेश के जिला बैतूल मुख्यालय से 40 किलोमीटर दूर ब्लाक घोड़ाडोंगरी के गांव कोयलारी के रहशे वाले संदीप उइके ने भी एक ही मंडप में दो लड़कियों से विवाह किया है। इनमें एक दुल्हन उनकी प्रेमिका है तो दूसरी दुल्हन उसके माता-पिता द्वारा पसंद की गई है।

हुआ यह की संदीप जब भोपाल में पढ़ रहा था, तभी होशंगाबाद की रहने वाली एक लड़की से उसे प्यार हो गया। दोनो ने शादी का निर्णय कर लिया। वहीं दूसरी ओर घर वालों ने उसकी शादी घोड़ाडोंगरी ब्लाक के गांव कोयलारी की रहने वाली एक लड़की से तय कर दी। घर वाले अपनी पसंद की लड़की से शादी करने लिए संदीप पर दबाव डाल रहे थे। दूसरी ओर प्रेमिका संदीप को छोड़ने को तैयार नहीं थी। मामला बढ़ा तो पंचायत बुलाई गई। पूरी बात सुन कर पंचायत ने कहा कि जब दोनों लड़कियां एक साथ रहने को तैयार हैं तो क्यों न दोनों ही लड़कियों की संदीप से शादी करा दी जाए। दोनो लड़कियां इस बात पर सहमत थीं। उनके घर वालों ने भी ऐतराज नहीं किया। उसके बाद दोनों के घर वालों के अलावा गांव और बिरादरी वालों की उपस्थिति में उनके रीति-रिवाजों के अनुसार एक ही मंडप संदीप की शादी दोनों लड़कियों से करा दी गई।

इसी तरह प्रयागराज का भी एक युवक मंदिर में दो लड़कियों की मांग भर कर दो लड़कियों से एक साथ विवाह कर चुका है।

दरअसल, हुआ यह था कि युवक एक लड़की से प्यार करता था। लड़की जब भी उस युवक से शादी के लिए कहती, वह कोई न कोई बहाना बना कर टाल देता था। तब लड़की ने उससे कहा, “अगर तुम ने मेरे साथ शादी नहीं की, मुझे धोखा दिया तो मैं जहर खा कर जान दे दूंगी।”

युवक ने लड़की को बहुत समझाया, पर लड़की अपनी जिद पर अड़ी रही। इस पर युवक को गुस्सा आ गया और उसने लड़की को एक थप्पड़ मार दिया। लड़की वहां से सीधे थाना कर्नलगंज पहुंची और लड़के के खिलाफ मारपीट का मुकदमा दर्ज करा दिया। मुकदमा दर्ज करने के बाद थाना कर्नलगंज पुलिस ने युवक को गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया, जहां से उसे जमानत मिल गई।

युवक अपने ही मोहल्ले की एक अन्य लड़की से पहले से ही प्रेम करता था। उसका और उस लड़की से कई सालों से प्रेम-प्रसंग चल रहा था। एक दिन दोनों यमुना बैंक पर घूम रहे थे तो उसकी पहली प्रेमिका ने उन्हें देख लिया। दूसरी लड़की के साथ अपने प्रेमी को देख कर वह लड़की हंगामा करने लगी। आखिर किसी तरह मामला शांत हुआ।

अगले दिन वह युवक अपनी नई प्रेमिका के साथ मंदिर में शादी करने पहुंचा तो न जाने किस तरह सूचना पा कर युवक की पुरानी प्रेमिका भी वहां पहुंच गई। शादी को ले कर वह हंगामा करने लगी। दोनों ही लड़कियां उस युवक से शादी करना चाहती थीं। युवक दोनों को समझाता रहा, पर वे मानने को तैयार नहीं थीं। मजबूर हो कर युवक ने दोनों की मांग भर कर दोनों ही लड़कियों के साथ शादी कर ली। जिसका वीडियो वायरल हुआ तो लोगों को इस अनोखी शादी का पता चला।

Related posts

Unnao : SP के आदेश पर चलाया गया सघन चेकिंग अभियान

Khula Sach

रांची में शुरू हुआ अपनी तरह का पहला गॉमे डेस्टिनेशन, ऊना-द वन

Khula Sach

लगातार निवेश की आदत आपको भविष्य में बेहतर वित्तीय स्थिति में लाएगी

Khula Sach

Leave a Comment