Khula Sach
ताज़ा खबरमीरजापुरराज्य

Mirzapur : आयुष्मान भारत योजना का लाभ पहुंचाने के लिए अभियान शुरू

शासन के निर्देश पर विभाग चलायेगा 26 जुलाई से 09 अगस्त तक अभियान

जिले का कोई भी लाभार्थी आयुष्मान भारत योजना से वंचित नही रहेगा

रिपोर्ट : तपेश विश्वकर्मा

मिर्जापुर, (उ.प्र.) : केन्द्र व प्रदेश की अति महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत योजना से अब कोई भी व्यक्ति वंचित नही रहेगा। शासन के निर्देश पर विभाग 26 जुलाई से 09 अगस्त तक जिले के सभी ग्राम पंचायतों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर कैम्प लगाकर जिनके पास पत्र तो है परन्तु कार्ड से वंचित है उनका कार्ड बनाने का कार्य करेगा।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी व नोडल अधिकारी डाक्टर अरूण कुमार ने बताया कि जिन लोगों के पास प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री का पत्र तो है परन्तु किसी कारणवश उनका कार्ड अभी तक नही बना है और वे योजना के लाभ से अभी तक वंचित है उनका कार्ड बनाने के लिए 26 जुलाई से 09 अगस्त तक अभियान चलाकर जिले के सभी 809 ग्राम पंचायतों, 08 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों व 35 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर कैम्प लगाकर लाभार्थियों का कार्ड बनाया जायेगा।

जिला सूचना प्रबन्धक राहुल ने बताया कि अभियान में विभाग में कार्यरत 2043 आशाकार्यकर्ता, 563 एएनएम के अलावा बाल विकास विभाग के 2000 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी लगाया गया है।अभियान के दौरान कैम्प में कोरोना की सावधानियों का विशेष ख्याल रखा जा रहा है। हर व्यक्ति मास्क और सेनेटाइजर का प्रयोग के साथ ही प्रति घण्टे हाथों को साबुन व पानी से धोने का कार्य कराया जा रहा है।

आयुष्मान भारत योजना के जिला शिकायत प्रबन्धक आयुष पाण्डेय का कहना है कि यह योजना गरीब परिवार के लिए एक संजीवनी बूंटी की तरह काम किया है। कोरोना जैसी महामारी के दौर में भी इलाज कराने में असमर्थ व्यक्तियों के लिए पूरी तरह उपयोगी सिद्ध हुआ। जिससे ऐसे लाभार्थियों को एक नया जीवन दान मिला। लेकिन आयुष्मान भारत योजना से जो व्यक्ति पत्र होने के बावजूद वंचित रहा है उनसे यह अपील है कि अभियान के दौरान अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र या कैम्प में जाकर कार्ड बनवाने का कार्य करें। जिससे उनको योजना का लाभ जल्द से जल्द मिलना शुरू हो जाए।

Related posts

ऑनलाइन स्ट्रीमर्स के लिए जेएल स्ट्रीम की पेशकश

Khula Sach

चिंतन : आप अपनी संतान को किस उम्र तक बच्चा मानते रहेंगें?

Khula Sach

Mirzapur : टी0वी0 मुक्त भारत बनाने के लिये सामाजिक कार्यकर्ता आये आगे

Khula Sach

Leave a Comment