Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

पिछले हफ्ते सोने के दरों में 0.9 प्रतिशत की बढ़त

मुंबई : एंजेल ब्रोकिंग लिमिटेड के नॉन एग्री कमोडिटी एंड करेंसी रिसर्च एवीपी श्री प्रथमेश माल्या ने बताया कि बीते सप्ताह स्पॉट गोल्ड 0.9 प्रतिशत की बढ़त के साथ समाप्त हुआ, जबकि एमसीएक्स गोल्ड की कीमतों में 1.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई, क्योंकि बेंचमार्क यूएस ट्रेजरी यील्ड सप्ताह में घट गया, जिससे बुलियन मेटल को रखने की अवसर लागत कम हो गई।

पिछले महीने अमेरिकी फेडरल रिजर्व पॉलिसी बैठक के मिनट्स एसेट्स पर्चेज प्रोग्राम की अपेक्षा से अधिक तेजी से कम होने के संकेत करते हैं। बढ़ती मुद्रास्फीति की चिंताओं के बावजूद अपेक्षाकृत उच्च बेरोजगारी के आंकड़े अभी भी फेड के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय बने हुए हैं। हालांकि, मौद्रिक नीति के सख्त होने पर आगे कोई संकेत अमेरिकी डॉलर और ट्रेजरी यील्ड को कम नहीं करता है। डेल्टा वैरिएंट की वजह से कोविड-19 मामलों की बढ़ती संख्या ने प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में लॉकडाउन बढ़ाने और वैश्विक सुधार को पटरी से उतारने की चिंताओं को बढ़ाया, जिसने सेफ हैवन एसेट गोल्ड का समर्थन किया।

कच्चा तेल : आने वाले महीनों में ओपेक के उत्पादन रुख पर स्पष्टता की कमी के कारण बाजार की धारणा पर असर पड़ा और इससे सप्ताह में डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमतों में 2.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई। तेल निर्यातक समूहों के नेता सऊदी अरब और यूएई कोई डील नहीं कर पाए जिससे बढ़ती वैश्विक मांग को पूरा करने के लिए आपूर्ति बढ़ाने के लिए ग्रुप किसी करार पर नहीं पहुंच सका।

इसके अलावा, डेल्टा वैरिएंट के मामलों में वृद्धि के बाद एशिया, ऑस्ट्रेलिया और यूरोप के कई क्षेत्रों में कड़े महामारी प्रतिबंधों की चिंताओं ने कच्चे तेल की कीमतों पर और दबाव डाला। क्रूड के लिए नुकसान सीमित था क्योंकि ऊर्जा सूचना प्रशासन के डेटा के अनुसार यूएस क्रूड इन्वेंट्री पहले सप्ताह में 6.9 मिलियन बैरल से अधिक गिर गई थी, जो कि 4 मिलियन बैरल की गिरावट की बाजार की उम्मीद को पार कर गई थी।

Related posts

क्या कसूर था मेरा !

Khula Sach

Mirzapur : पाँच दिन पूर्व वाहन से चोरी हुए सामान का कुछ भाग बरामद

Khula Sach

नारी को समर्पित : “अपने दम पर…”

Khula Sach

Leave a Comment