Khula Sach
ताज़ा खबरदेश-विदेश

Chhatarpur : स्वच्छता अभियान को मिलेगी गति, नपा को मिली 6 नये कचरा वाहनों की सौगात संसाद ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना 

रिपोर्ट : निर्णय तिवारी

छतरपुर, (उ0प्र0) : नगर पालिका नौगांव द्वारा नगर को स्वच्छता सर्वेक्षण में नंबर वन बनाने का हर संभव प्रयास कर निरंतर जारी किया जा रहा है( नपा में कचरा वाहनों की कमी को नगर से निकलने बाले कचरे को उठाने में कई दिक्क़तों का सामना करना पड़ता था जिसे देखते हुए नपा ने 14वें वित्त आयोग स्वच्छता अभियान सोस अफसेस्ट प्रावधान के तहत 45 लाख 50 हजार की राशि की लागत से 6 नए कचरा वाहनों की सौगात मिली। शुक्रवार को 12 बजे के लगभग नपा में कचरा वाहनों को रवाना करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें मुख्य अतिथि क्षेत्रीय सांसद डॉ वीरेन्द्र कुमार खटीक ने सहित जनप्रतिनिधियों ने कार्यक्रम के दौरान अपने विचार प्रगट कर नगर को साफ स्वच्छ सुंदर रखने के विचार रखे कार्यक्रम के उपरांत क्षेत्रीय संसाद ने ढोल नगाड़ों के साथ बड़े ही हर्षोल्लास के साथ कचरा वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, इसके पहले नपा के पास केवल तीन ही स्वच्छता वाहन थे अब 6 और वाहनों के शामिल होने के बाद 9 वाहन के माध्यम से नगर को साफ स्वच्छ बनाने में कारगर साबित होंगे।

जीपीएस सिस्टम से कचरा वाहनों की होगी निगरानी : निरंकार पाठक

सीएमओ निरंकार पाठक ने बताया कि कचरा वाहनों में सर्व सुविधा युक्त होने के साथ ही इन वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगा हुआ है जिसके माध्यम से इन वाहनों का पता चल सकेगा कि कौन से एरिया में वाहन कचरा एकत्रित कर रहा है साथ ही इन कचरा वाहनों में चार बोक्स बने हुए है जिसमे गिला कचरा,सूखा कचरा,कागज के अलावा प्लास्टिक और डिस्पेंसरी के निकलने बाले कचरे को अलग अलग बोक्सो में डाला जा सके और डोर टू डोर कचरा वाहनों को चलाया जायेगा जो सुवह 4 बजे से रात 8 बजे तक निकलने बाले कचरे की उठाया जा सके ।

इंदौर की तर्ज पर स्वच्छता अभियान को मिलेगी गति

नगर को साफ स्वच्छ रखने के लिए इंदौर की तर्ज पर नौगांव में भी मध्यप्रदेश में स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत नंबर वन बनाने मैं पूरा प्रयास किया जा रहा है स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछली बार मध्यप्रदेश में नगर नौगांव को छठवां स्थान एवं सागर संभाग में पहला स्थान प्राप्त हुआ था। इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण में प्रथम स्थान पाने के लिए नगर पालिका ने कमर कस हर संभव प्रयास किये जा रहे है। 45 लाख 50 हजार रुपये की लागत से सर्व सुविधा युक्त कचरा वाहनों के आने से नगर में स्वच्छता अभियान को नई दिशा एवं नई गति मिलेगी। इन कचरा का धूमधाम से पूजन कर वाहनों के पहियों के नीचे नारियल रखकर सासंद ने रवाना किया तो वही  वाहनों को उत्साह पूर्वक पूर्व विधायक पुष्पेंद्र नाथ पाठक व संसाद प्रतिनिधि धीरेंद्र शिवहरे ने स्वयं चला कर रवाना किया। कार्यक्रम के दौरान क्षेत्रीय सांसद वीरेन्द्र कुमार खटीक,पूर्व विधायक मानवेन्द्र सिंह, पुष्पेन्द्र नाथ पाठक, पूर्व नपा अध्यक्ष अभिलाषा शिवहरे, अंजुल सक्सेना, नपा सीएमओ निरंकार  पाठक,तहसीलदार पीयूष दीक्षित,सूरज देव मिश्रा, संसाद प्रतिनिधि धीरेंद्र शिवहरे,नगर मंडल अध्यक्ष आशु प्रवीण मिश्रा पूर्व मंडल अध्यक्ष रवि रिछारिया, उपयंत्री धमेंद्र चौबे, आलोक जायसवाल, सहायक यंत्री प्रेम साहू, पुनीत त्रिपाठी सहित जनप्रतिनिधियों के अलावा गण्यमान्य नागरिक सहित नपा अमला मौजूद रहा।

Related posts

71% स्टूडेंट्स ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से होने वाली सेल्फ–ट्यूटरिंग के साथ सहज हैं

Khula Sach

एमजी हेक्टर 2021 ऑटो डिमिंग आईआरवीएम के साथ आएगी

Khula Sach

टेक्नोलॉजी ने किस तरह फाइनेंसेस को मैनेज करने के तरीकों में क्रांति लाई है

Khula Sach

Leave a Comment