Khula Sach
ताज़ा खबरदेश-विदेश

Chhatarpur : छतरपुर जिले के 184 टीकाकरण केन्द्रों पर महाअभियान उत्साह से शुरू

युवाओं ने सामाजिक अभियान में सहयोग देने का संकल्प लिया

रिपोर्ट : निर्णय तिवारी

छतरपुर, (म.प.) : जिले में विश्व योग दिवस 21 जून से सामाजिक व्यक्तियों के जीवन को कोविड संक्रमण से सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से 184 केन्द्रों पर टीकाकरण महाअभियान उत्साह से शुरू हुआ। टीकाकरण व्यवस्था एवं प्रबंधन के लिए 34 जोनल अधिकारी बनाए गए। शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण केन्द्रों पर महिला, पुरूष एवं युवा-शक्ति बड़ी संख्या में टीका लगवाने के लिए पंक्तियों में खड़े रहे और अपनी बारी आने की प्रतीक्षा करते रहे। प्रत्येक टीकाकरण केन्द्र के लिए सामाज के जाने पहचाने प्रतिनिधि, सामाजिक व्यक्तियों ने प्रेरक के रूप में महापुरूषों के चित्र पर पूजा-अर्चना करते हुए टीकाकरण का शुभारम्भ किया।

कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह, पूर्व मंत्री श्रीमती ललिता यादव, पूर्व नपा अध्यक्ष श्रीमती अर्चना सिंह और पूर्व बीजेपी जिला अध्यक्ष पुष्पेंद्र प्रताप सिंह, सीएमएचओ, सीएमओ छतरपुर ने शासकीय उ0वि0 विद्यालय क्रमांक 1 में महापुरुषों के चित्र पर तिलक लगाकर माल्यार्पण किया और दीप प्रज्ज्वलित एवं पूजा-अर्चना करते हुए टीकाकरण महाअभियान का शुभारंभ किया।

सामाजिक प्रेरक अतिथिगण द्वारा सजावटयुक्त टीकाकरण कक्ष में पहुँचकर टीका लगवाने वाले पुरूष को पुष्प और महिला को हाथों साफ करने वाले साबुन भेंट किये गए एवं सेल्फी पॉइंट पर फ़ोटो खिंचवाई गई। यहां आकर्षक रंगोली बनाई गई। इस केंद्र पर 18$ और 45$ आयु के लोगों के लिए अलग-अलग टीकाकरण बूथ बनाये गये। टीकाकरण कराने के लिए उपस्थित लोगों से सामाजिक प्रेरकगणों द्वारा चर्चा करते हुए परिवार एवं समाज के लोगों का टीकाकरण कराने के लिए सहयोग करने के लिए अपील की गई। युवाओं ने सामाजिक अभियान में सहयोग देने का संकल्प लिया।

प्रातः 10 बजे से शुरू हुई कोविड टीकाकरण की गतिविधि के तहत दो घण्टे में दोपहर 12 तक  2742 तथा अगले दो घण्टे में 12 से 2 बजे के बीच 5011 सहित 7753 लोग टीका लगवां चुके थे। कलेक्टर ने सागर रोड स्थित लॉ कॉलेज के निरीक्षण में टीकाकरण गतिविधियों की जानकारी ली। 18 वर्ष उम्र के युवा जिन्होंने टीकाकरण कराया उनका पुष्पमाला से अभिनंदन किया और उनसे परिचय प्राप्त करते हुए शिक्षा के उपरान्त उनकी रूचि किस क्षेत्र में है और वह कौन सी सेवा करना चाहते है की जानकारी प्राप्त की।

कलेक्टर ने दस का दम अभियान का संकल्प पूरा किया

कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने नगरपालिका छतरपुर द्वारा  21 जून से 30 जून तक चलने वाले टीकाकरण अभियान में नवाचार के तहत लोगों का टीकाकरण कराने के लिए दस का दम अभियान के संकल्प को पूरा किया। उल्लेखनीय है कि इस अभियान मे इच्छुक व्यक्ति को चिन्हित दस लोगों का कोविड टीकाकरण टीका कराना होगा। दस का दम अभियान के तहत छतरपुर नगरपालिका द्वारा समाज के विभिन्न सेवाभावी संगठनों के माध्यम से एक व्यक्ति के द्वारा लोगों का टीकाकरण कराने के लिए संकल्प पत्र लिया गया हैं। संकल्प लेने व्यक्ति को दस लोगों का कोविड टीकाकरण कराना होगा।

Related posts

पत्नी ने चाय बनाने में की देरी, तो पति ने धड़ से अलग कर दिया सिर

Khula Sach

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने ‘आईसीआईसीआई प्रू गोल्ड’ लॉन्च किया

Khula Sach

Mirzapur : महामारी को देखते हुए भैरप्रसाद ट्रस्ट जमीन पर अस्पताल खुले

Khula Sach

Leave a Comment