Khula Sach
ताज़ा खबरदेश-विदेशमीरजापुरराज्य

सावधान… साइबर ठगों की सक्रियता बढ़ी, रोजाना अनेकों लोग हो रहें हैं ठगी का शिकार

व्हाटसअप नम्बर “9085152902” और फेसबुक की सुनीता सुनीता प्रोफ़ाइल से सावधान, अश्लील विडियो चैट के माध्यम से ब्लेकमेल का डर दिखाकर किया जा रहा है रुपये ऐंठने का काम

उत्तर प्रदेश : देश में बेरोजगारी और महंगाई चरम पर है इसी के चलते कई तरह के ठग गिरोह सक्रिय हो गए हैं और अपने अपने तरीके से लोगों को ठगने का काम कर रहे हैं। इनमें से इस समय साइबर ठग गिरोह की सक्रियता बड़ी तेजी से बढ़ी है और बड़ी समस्या व चुनौती बनकर शासन एवं प्रशासनिक व्यवस्था का सिरदर्द बने हुए हैं और पुलिस विभाग की व्यवस्था को चिढ़ा रहें हैं। हालांकि पुलिस विभाग अनेकों केस हल भी किए और लोगों का डूबा पैसा भी वापस दिलवाया है।

गौरतलब हो कि कॅरोना काल में साइबर ठग वैक्सीन, दवा और ऑक्सीजन के नाम पर लोगों को ठग रहे थे लेकिन अब इन्होंने ठगी का नया तरीका ईजाद कर लिया है और साइबर ठग लड़कियों की मदद से फेसबुक, व्हाट्सएप व अन्य सोशल साइट्स पर संपर्क कर पहले दोस्ती कराते हैं और फिर जाल में फंसाने के लिए वीडियो कॉल पर लड़कियां बातचीत शुरू करती हैं और अश्लील चैट करने लगती है फिर ऐप के माध्यम से वीडियो कॉल के दौरान अश्लील वीडियो रिकॉर्ड कर लिया जाता है और फिर वीडियो भेज कर यूट्यूब सहित अन्य सोशल साइट पर अपलोड करने की धमकी देकर ब्लैकमेल कर उनसे रुपये का मांग किया जाता है।

आपको बतादें कि ऐसा ही एक घटना पत्रकार अजयपाल वर्मा (पहचान छुपाने के लिए नाम बदल दिया गया है) के साथ घटी है। उन्होंने बताया कि कुछ दिन पहले मेरे साथ भी यही हुआ, संयोग था कि मैं उसके झांसे में नहीं आया वह मेरी अश्लील वीडियो नहीं बना सकी फिर भी वह मुझे धमकी दी काम नहीं बना तो शांत हो गई, मैंने अपने व्हाटसएप पर रिपोर्ट कर दिया नम्बर भी ब्लॉक कर दिया फिर अगले दिन मुझे +918695311248 नम्बर से मुझे क्राइम ब्रांच विभाग की धौंस दिखाई गई।

आपको बता दें कि सुनिता सुनिता की फेसबुक एकाउंट की आईडी से सावधान रहें यह लड़की पहले आपको अपना मैसेंजर पर अपना व्हाटसएप नम्बर देती है और फिर बात करने का प्रयास करती है और अश्लील हरकत करने के लिए उकसाती है और वीडियो बनाकर Instagram, facebook, youtube आदि सोशल साइट्स पर अपलोड करने की धमकी देती है और फिर धमकी दे कर रुपये का डिमांड करेगी अगर फिर भी आप नहीं फंसते तो अलग अलग नम्बर से आपको क्राइम ब्रांच की धमकी देकर ब्लेकमेल किया जा सकता है। साइबर ठगों के झांसे में रोजाना सैकड़ों लोग फंसते हैं और अपनी इज्जत बचाने के लिए रुपये भी देते हैं और कुछ लोग कुछ नम्बर बदल लेते हैं फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब व्हाट्सएप नया बना लेते हैं । इस तरह के मामले पहले पश्चिमी उत्तर प्रदेश में थे लेकिन अब यह पूर्वांचल में भी सामने आने लगे हैं मिर्जापुर सहित कई जिलों में युवाओं, बुजुर्गों, व्यापारियों, चिकित्सको, शिक्षकों, छात्रों, कर्मचारियों आदि को इस तरह के संदेश आये हैं। पीड़ित सूत्रों की माने तो लोग इज्जत की डर से पुलिस थाने शिकायत दर्ज कराने से हिचकिचाते हैं किसी ने पुलिस थाने में शिकायत दर्ज नहीं कराई है।

आप इस तरह की ठगी से बचने के लिए कुछ दिशानिर्देश का पालन करें जैसे …

  • अंजान नंबर से वीडियो कॉल आये तो अपना कैमरा ऑन न करें
  • व्हाट्सएप प्रायवेसी में एकाउंट सिर्फ कॉन्टेक्ट विकल्प का रखें
  • फेसबुक पर आने वाले लाइव चैट के विज्ञापन से बचकर रहें
  • वीडियो वायरल करने की धमकी देकर ब्लेकमेल किया जाये तो पुलिस की सहायता लें।

 

आपलोग इस तरह की ठगी से बचने के लिए सतर्क रहें इसलिए अप्रचित फेसबुक और व्हाट्सएप से सावधान रहें ।

Related posts

सांप देखने पर भविष्य के लिए क्या मिलते हैं संकेत !

Khula Sach

Daily almanac & Daily Horoscope : आज का पंचांग व दैनिक राशिफल और ग्रहों की चाल 27 जनवरी 2021

Khula Sach

Poem : राखी का त्यौहार

Khula Sach

Leave a Comment