Khula Sach
ताज़ा खबरराज्य

Varanasi : भाषणों ही नहीं व्यवहार में भी दिव्यांगों का सम्मान करना चाहिए – डॉ कमलेश कुमार

वाराणसी, (उ.प्र.) : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्व प्रचारक एवं भारत सरकार के पूर्व मुख्य आयुक्त (दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग) डॉ कमलेश कुमार पांडे जी की बेटी का विवाह वाराणसी में संपन्न हुआ। इस विवाह समारोह में डॉ कमलेश कुमार ने न सिर्फ दिव्यांगजनों को आमंत्रित किया बल्कि अपनी बेटी के विवाह के लिए कन्यादान की रस्म भी दृष्टिबाधित दिव्यांगजन श्री रमन भाई से पूर्ण कराई। देश में एक समय था जब दिव्यांगजनों को हेय दृष्टि से देखा जाता था, यदि दिव्यांगजन कहीं रास्ते में मिल जाते थे तो लोग अपना रास्ता बदल लेते थे उन्हें किसी शुभ कार्य में सामने आने नहीं दिया जाता था। दिव्यांगजनों को आमंत्रित नहीं किया जाता यदि आ जाते तो उनके साथ समुचित व्यवहार नहीं किया जाता है लेकिन डॉ कमलेश कुमार ने न सिर्फ दिव्यांगजन को विवाह उत्सव में आमंत्रित किया बल्कि अपनी बेटी का कन्यादान भी उन्हीं से कराकर समाज के लिए एक मिसाल पेश किया है। कन्यादान की रस्म को पूरा करके रमन भाई प्रसन्नता व्यक्त की। अहमदाबाद से चलकर काशी आए और उन्होंने कन्यादान की रस्म पूरी की। श्री रमन भाई संघ के पूर्व प्रचारक रह चुके हैं तथा वे पूरी तरह से दृष्टिबाधित है, उन्होंने कहा कि यह दिव्यांगजनों के सशक्तीकरण की दिशा में सशक्त प्रयास है जो समावेशित भारत के निर्माण में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। सभी को अपने आयोजनों में दिव्यांगजन को भी आमंत्रित कर उन्हें उचित स्थान देना चाहिए।

डॉ कमलेश कुमार का कहना है कि दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण की दिशा में यह एक सार्थक पहल है हम जो विचार अपने वाणी में व्यक्त करते हैं उसे हमें अपने व्यवहार में भी लाने की आवश्यकता है। हमें अपने जीवन के सुख-दुख में दिव्यांगजनों को उचित भागीदारी देनी होगी तभी हम सशक्त भारत के निर्माण को पूरा कर सकते हैं। दिव्यांग बंधु डॉ उत्तम ओझा ने कहा कि यह सामाजिक समरसता व दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के दृष्टि से अनूठी पहल है। समाज को इसका स्वागत वह अनुकरण करना चाहिए।

Related posts

गरीबों की मदद करने के बजाए उन्हें सक्षम बनाएं, तब जाकर जड़ से मिट पाएगी देश से गरीबी 

Khula Sach

Mumbai : 10 सेंटर पर पहले दिन 1 हजार 926 स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया गया टीका

Khula Sach

यातायात नियमों एवं सुरक्षा मानको के प्रति किया जा रहा जागरूक एवं नियमों का उल्लंघन करने वालो के विरूद्ध की जा रही कार्यवाही

Khula Sach

Leave a Comment