Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

91स्प्रिंगबोर्ड ने ‘स्‍टार्टअप स्प्रिंट’ को लॉन्‍च करने के लिये गूगल फॉर स्‍टार्टअप्‍स के साथ भागीदारी की

यह नया वर्चुअल प्रोग्राम अपने व्‍यवसायों को दोबारा शुरू करने, बढ़ाने और स्थिर रखने में स्‍टार्टअप्‍स की सहायता करने पर केन्द्रित है

मुंबई : भारत की अग्रणी को-वर्किंग कम्‍युनिटी 91स्प्रिंगबोर्ड ने ‘स्‍टार्टअप स्प्रिंट’ लॉन्‍च करने के लिए गूगल फॉर स्‍टार्टअप्‍स (जीएफएस) के साथ भागीदारी की है। स्‍टार्टअप स्प्रिंट एक वर्चुअल प्रोग्राम है, जो भारत के विभिन्‍न स्‍टार्टअप्‍स और उद्यमियों को आधुनिक डिजिटल बिजनेस टूल्‍स के बारे में सीखने में सहायता देकर उनके व्‍यवसायों को ऑनलाइन बढ़ाने और विस्‍तृत करने का अवसर देता है। इस पहल का लक्ष्‍य है बदली हुई दुनिया के अनुकूल बनने में स्‍टार्टअप्‍स की मदद करना, क्‍योंकि अब ज्‍यादा लोग ऑनलाइन समय बिता रहे हैं और इससे डिजिटल अर्थव्यवस्था की वृद्धि भी होगी।

स्‍टार्टअप स्प्रिंट के माध्‍यम से उद्यमी और नये युग के स्‍टार्टअप्‍स, ज्ञान साझा करने वाले विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म्‍स, अपस्किलिंग की तकनीकों और परामर्श का लाभ उठा सकेंगे। इससे उन्‍हें अपने व्‍यवसायों को मुख्‍यधारा में लाने, नये आइडियाज सोचने और डिजिटल टूल्‍स तथा चैनल्‍स का इस्‍तेमाल कर ग्राहकों की बदलती जरूरतों को समझने में सहायता मिलेगी।

18 जून को लॉन्‍च हो रहा 91स्प्रिंगबोर्ड, गूगल फॉर स्‍टार्टअप्‍स के साथ मिलकर वर्कशॉप्‍स, गोलमेज चर्चाओं और संवादपरक सत्रों की एक श्रृंखला चलाएगा, जिनका संचालन चुनिंदा उद्योग विशेषज्ञ करेंगे।

इस पहल के विषय में 91स्प्रिंगबोर्ड के सीईओ, आनंद वेमूरी ने कहा कि, “हमें भारत में युवा उद्यमियों और नई बिजनेस कम्‍युनिटीज के लिये स्‍टार्टअप स्प्रिंट प्रोग्राम को लॉन्‍च करके खुशी हो रही है। 91स्प्रिंगबोर्ड, स्‍टार्टअप के इकोसिस्‍टम को पोषित करने और सीखने के पर्याप्‍त अवसरों के माध्‍यम से उन्हें क्रिद्धि के लिए प्रोत्साहित करने में यकीन रखता है। गूगल फॉर स्‍टार्टअप्‍स के साथ भागीदारी से स्‍टार्टअप्‍स और व्‍यवसाय डिजिटल बन सकेंगे और अपने परिचालन को इष्‍टतम बना सकेंगे। हम उनके उपक्रमों की दोबारा शुरूआत, स्थिरता और विस्‍तार के लिये उद्योग विशेषज्ञों के महत्‍वपूर्ण ज्ञान के साथ महामारी से उबरने में उनकी सहायता कर रहे हैं।”

गूगल फॉर स्‍टार्टअप्‍स, एपीएसी के हेड, माइकल किम ने कहा कि, “कोविड-19 ने जिन्‍दगी के बारे में हमारी सोच को बदल दिया है। भारत और पूरे विश्‍व में संस्‍थापक नई और अभूतपूर्व चुनौतियों को हल करने का प्रयास कर रहे हैं, जैसा कि उन्‍होंने हमेशा किया है – दक्षता, खोजपरक टेक्‍नोलॉजी और पलटाव के साथ। और अभी एक सफल स्‍टार्टअप को विकसित करने में पहले से कहीं ज्‍यादा सहायता चाहिये। हम इस पहल में 91स्प्रिंगबोर्ड के साथ भागीदारी कर रोमांचित हैं, जिससे सुनिश्चित होगा कि भारत के स्‍टार्टअप्‍स वृद्धि करें और आज के तेजी से बदल रहे बिजनेस के माहौल के लिये अनुकूल बनें। स्‍टार्टअप्‍स सफल होते हैं, तो हमारे समुदाय और अर्थव्यवस्थाएँ भी सफल होती हैं। और हम सुनिश्चित करना चाहते हैं कि गूगल इस रास्‍ते के हर कदम पर उनके प्रयासों में सहयोग करे।”

कम्‍युनिटी एंगेजमेंट इस अभियान का अभिन्न हिस्सा है और यह गठबंधन नये युग के स्‍टार्टअप्‍स और व्‍यवसायों के लिये व्‍यवसाय की रणनीतियां तैयार करने पर लक्षित है, ताकि उनकी ऑनलाइन मौजूदगी बढ़े। इस प्रोग्राम का विवरण नीचे दिया गया है।

इच्‍छुक स्‍टार्टअप/ उद्यमी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं: http://bit.ly/91startupsprint .

Related posts

एंजल ब्रोकिंग के चीफ ग्रोथ ऑफिसर बनें प्रभाकर तिवारी

Khula Sach

डी बीयर्स ने प्रतिबद्धता और उद्देश्य को केंद्र में रखते हुए अपने नए ग्लोबल कैंपेन की घोषणा की

Khula Sach

दुनिया भर में मनाये जाने वाले हॉलिडे सीजन के दौरान अमेज़न ग्लोबल सेलिंग ने भारतीय एक्सपोर्टर्स के लिए तेज विकास का अवसर प्रदान किया

Khula Sach

Leave a Comment