Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

पॉजिटिव लाभ के साथ बंद हुए सूचकांक

मुंबई : अन्य एशियाई समकक्षों की तरह एसजीएक्स निफ्टी ने सकारात्मक शुरुआत के संकेत के रूप में बाजार पॉजिटिव नोट पर खुला। एंजेल ब्रोकिंग लिमिटेड के प्रमुख सलाहकार श्री अमर देव सिंह ने बताया कि आज निफ्टी अपने पिछले सर्वकालिक उच्च स्तर के करीब खुला, जिसके बाद सूचकांक मजबूती के दौर में प्रवेश कर गया। हालांकि, आखिरी घंटे में इंडेक्स में उतार-चढ़ाव हुआ और इंट्रा डे के दौरान 15705 के अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंचने में कामयाब रहा। निफ्टी ने दिन के निचले स्तर से लगभग 100 अंक की बढ़त के साथ नई सर्वकालिक उच्चता स्थापित की, जिससे इसकी बढ़त लगातार दो दिनों तक बढ़ गई। इसे वीआईएक्स इंडेक्स में 8% से अधिक की गिरावट से और समर्थन मिला। हैवीवेट काउंटर एचडीएफसी बैंक की अगुवाई में निफ्टी बैंक इंडेक्स ने दिन के निचले स्तर से लगभग 300 अंक की रिकवरी की।

बाजार का व्यापक उतार-चढ़ाव: बाजार को व्यापक रूप से देखते हुए निफ्टी मिडकैप इंडेक्स लगभग 1% की बढ़त के साथ सर्वकालिक उच्च पर है, जबकि निफ्टी स्मॉलकैप इंडेक्स अपनी रैली को बढ़ाने के लिए 1% बढ़ा। मदरसन सूमी में जोरदार तेजी के परिणामस्वरूप कल एक प्रतिशत अंक की बढ़त के साथ निफ्टी ऑटो इंडेक्स आज के सत्र में लगभग अपरिवर्तित रहा। निफ्टी फार्मा को छोड़कर जिसने अपनी तीन दिन की बढ़त गंवा दी, हर दूसरा क्षेत्र हरे रंग में बंद हुआ। टाइटन लगभग 7% नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया, उसके साथ-साथ ओएनजीसी, और आयशर मोटर्स दिन में अन्य टॉप गेनर थे, जबकि इंडसइंड बैंक, विप्रो और सिप्ला निफ्टी पैक में टॉप लूजर थे।

खबरों में स्टॉक्स: जो शेयर आज चर्चा में रहे, मुथूट फाइनेंस से शुरू होकर कंपनी के चौथे तिमाही पीएटी में 22 प्रतिशत की वृद्धि के बाद मजबूत वॉल्यूम के पीछे पिछले दो सत्रों में तेज रैली के बाद स्टॉक ने 52- सप्ताह के नए उच्च स्तर पर पहुंच गया है। दूसरी ओर विप्रो, टीसीएस और इंफोसिस के बाद 3 ट्रिलियन मार्केट कैपिटल की उपलब्धि तक पहुंचने वाली तीसरी आईटी कंपनी बन गई है। शेयर ने दिन का अंत 4 अंक की गिरावट के साथ किया।

वैश्विक डेटा के मोर्चे पर: वैश्विक बाजार के मोर्चे पर वॉल स्ट्रीट के सभी तीन प्रमुख सूचकांक इस सप्ताह के अंत में बारीकी से देखे जाने वाले गैर-कृषि पेरोल आंकड़े जारी होने से पहले मामूली लाभ के साथ बंद हुए। यूरोपीय बाजार लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं, एफटीएसई 100 इंडेक्स एक प्रतिशत नीचे है, संक्षेप में, बेंचमार्क सूचकांक एक सकारात्मक नोट पर समाप्त हुआ, 30-शेयर बीएसई सेंसेक्स 383 अंक या 0.74 प्रतिशत की बढ़त के साथ 52232 के रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ और निफ्टी 114 अंक या 0.73 प्रतिशत ऊपर 15690 पर बंद हुआ। जैसे ही निफ्टी आज सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचा, यदि सूचकांक 15700 के स्तर को पार करता है, तो मूवमेंट 15750 – 15800 के स्तर तक जारी रहने की संभावना है, जबकि 15450 – 15400 एक मजबूत समर्थन के रूप में कार्य करने की संभावना है। कल, आरबीआई पॉलिसी स्टेटमेंट को बाजार सहभागियों द्वारा उत्सुकता से देखा जाएगा, क्योंकि यह आगे चलकर अर्थव्यवस्था को संकेत दे सकता है।

Related posts

Mirzapur : नपा अध्यक्ष द्वारा किया गया कांशीराम आवास का निरीक्षण

Khula Sach

अदाणी एग्री लॉजिस्टिक्स के Vice President – Puneet Mehndiratta के साथ फार्म बिल्स को लेकर कुछ सवाल जवाब

Khula Sach

आजादी के 75 साल बाद भारत में राजनैतिक पुर्नजागरण एवं सबसे बड़ा आश्चर्य देखने को मिलेगा

Khula Sach

Leave a Comment