Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

यूएस ट्रेजरी यील्ड में नरमी से सोने की कीमतों में तेजी आई

~ उम्मीद से भरे डिमांड आउटलुक के चलते तेल में तेजी 

मुंबई : यूएस ट्रेजरी यील्ड में नरमी से सोने की कीमतों में तेजी आई जबकि वैश्विक मांग में ठोस सुधार की उम्मीद का तेल की कीमतों पर असर जारी रहा। एंजेल ब्रोकिंग लिमिटेड के नॉन एग्री कमोडिटी एंड करेंसी रिसर्च एवीपी श्री प्रथमेश माल्या ने बताया कि कल के कारोबारी सत्र में स्पॉट गोल्ड की कीमत 0.4 प्रतिशत बढ़कर 1907.9 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई क्योंकि अमेरिकी ट्रेजरी की यील्ड कम हो गई, जिससे सोना होल्ड करने की लागत कम हो गई। पिछले कुछ कारोबारी सत्रों में अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड के विपरीत सोना बढ़ रहा है।

सोने के लिए लाभ को डॉलर इंडेक्स के रूप में सीमित कर दिया गया था, जो अमेरिकी डॉलर की मजबूती का अनुमान लगाता है, जिससे अन्य मुद्रा धारकों के लिए सोना कम इच्छित हो गया। इसके अलावा, वैश्विक अर्थव्यवस्था में हालिया सुधार और तेल की बढ़ती कीमतों ने निवेशकों को जोखिम भरे परिसंपत्ति वर्गों की ओर स्थानांतरित कर दिया। हालांकि, संभावित मुद्रास्फीति की चिंताओं ने सोने की मांग को ऊंचा रखा। दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में विकास के संकेतों के लिए दिन में बाद में निर्धारित प्रमुख अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों पर बाजार की पैनी नजर होगी।

कच्चा तेल: कल के कारोबारी सत्र में डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमतें 1.6 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 68.8 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुईं, क्योंकि ईरान परमाणु वार्ता में मध्यम प्रगति के बीच बेहतर मांग की संभावनाओं ने बाजार की भावनाओं का समर्थन किया। पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन और उसके सहयोगियों, ओपेक+ ने तेल की मांग में सुधार पर दांव लगाने के बाद पहले की योजना के अनुसार उत्पादन कटौती को कम करने पर सहमति व्यक्त की।

रूस के नेतृत्व में ओपेक समूह और उसके सहयोगी जून’21 में 700,000 बैरल प्रति दिन (बीपीडी) और जुलाई’21 में 840,000 बैरल प्रति दिन पंप करेंगे। ओपेक ने अप्रैल 2022 तक 5.8 मिलियन बैरल की शेष उत्पादन कटौती को जोड़ने की योजना बनाई है। तेल उत्पादक देशों का समूह अगली बैठक 1 जुलाई 2021 को करेगा। इसके अलावा, वैश्विक बाजारों में ईरानी तेल की संभावित वापसी की संभावनाएं धूमिल रहीं क्योंकि वियना में आयोजित पांचवें दौर की वार्ता के बाद भी कोई बड़ा परिणाम नहीं निकला था।

Related posts

एंड पिक्चर्स पर ‘गुंजन सक्सेना : द कारगिल गर्ल’ के टेलीविजन प्रीमियर के साथ फुल-ऑन पावर राइड के लिए तैयार हो जाइए !

Khula Sach

Kalyan : पति को मौत के घाट उतारने वाली पत्नी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Khula Sach

Mirzapur : ग्राम प्रधान जगत प्रकाश देव की आकास्मिक मौत फैली शोक की लहर

Khula Sach

Leave a Comment