Khula Sach
ताज़ा खबरमनोरंजन

आकाशवाणी (मुम्बई) के कार्यक्रम में भगवान बुद्ध और बोधगया की महत्ता पर चर्चा करेंगे अभिनेता राजन कुमार

रिपोर्ट : काली दास पाण्डेय

मुंबई : गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर अभिनेता राजन कुमार बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर भगवान बुद्ध और बोधगया (बिहार) की महत्ता पर चर्चा करेंगे। अभिनेता राजन कुमार की इस विशेष प्रस्तुति का प्रसारण 26 मई सुबह 9 बजे अकाशवाणी (मुम्बई) के द्वारा किया जाएगा। श्रोता उन्हें रेडियो पर लाइव सुन सकेंगे। भगवान बुद्ध को जहां ज्ञान की प्राप्ति हुई वह जगह बाद में बोधगया कहलाई। बोधगया बिहार के जिला गया में स्थित है, जिसका बहुत गहरा ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व है। बुद्ध पूर्णिमा के दिन ही गौतम बुद्ध का जन्म हुआ था, इसी दिन उन्हें ज्ञान प्राप्त हुआ था और इसी दिन उनका महानिर्वाण भी हुआ था। ज्ञान प्राप्त होने के पश्चात महात्मा बुद्ध ने अपने ज्ञान की रौशनी पूरी दुनिया में फैलाई।

‘शहर मसीहा नहीं’ और ‘नमस्ते बिहार’ जैसी कई चर्चित फिल्मों में काम कर चुके अभिनेता राजन कुमार मुंगेर (बिहार) के मूल निवासी हैं और बॉलीवुड में फ़िल्म निर्माण और अभिनय के क्षेत्र में क्रियाशील हैं। बकौल अभिनेता राजन कुमार ऑल इंडिया रेडियो मुम्बई के लिए बुद्धपुर्णिमा पर कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए मैंने महात्मा बुद्ध के बारे में काफी कुछ पढ़ा, काफी रिसर्च की तो महात्मा बुद्ध के जीवन के कई अनछुए पहलुओं से भी अवगत हुआ। भगवान बुद्ध के उपदेश अपने जीवन मे अपनाकर इंसान प्रसन्न और संतुष्ट रह सकता है। उनके बताए हुए रास्ते पर चलकर लोग अपना जीवन सफल बना सकते हैं और इस मोह भरी दुनिया मे कुछ अच्छे कर्म करने की दिशा में अग्रसर हो सकते हैं। सर्वव्यापी महामारी कोरोना संकटकाल में प्रत्येक इंसान के लिए महात्मा बुद्ध के उपदेश बेहद प्रासंगिक है। विदित हो कि अभिनेता राजन कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिख कर बिहार राज्य के विभिन्न जिलों में कोरोना और लॉक डाउन के कारण आर्थिक तंगी का दंश झेल रहे कलाकारों को आर्थिक सहायता प्रदान करने की गुहार लगाई है।

Related posts

Chhatarpur : एक तरफ महामारी, दूसरी तरफ किसानों की तैयार की हुई फसल

Khula Sach

₹ 25 हजार का ईनामिया वांछित बदमाश पुलिस मुठभेड़ में घायल, कब्जे से अवैध तमंचा मय कारतूस तथा घटना में प्रयुक्त पिकअप वाहन बरामद

Khula Sach

Poem : रस रंग की बौछार

Khula Sach

Leave a Comment