Khula Sach
ताज़ा खबरदेश-विदेश

Dombivli : सोसाइटी ने कचरे से बनाया खाद, मनपा का खर्चा और डंपिंग ग्राउंड का भार होगा कम

रिपोर्ट : प्रमोद कुमार

डोम्बिवली : खेत की उपजाऊ मिट्टी के लिए काम आने वाला खाद अब डोंबिवली के एक सोसाइटी द्वारा किसानों को दिया जाएगा। जी हां लाखो रूपए की लागत से लगाया गया यह मशीन जो कि कचरे से खाद बनाने का काम करेगा। यह सफल प्रयास मनपा के घनकचरा विभाग के उपयुक्त रामदास ककोरे और भजपा नगरसेविका खुसबू चौधरी के मार्गदर्शन में सोसाइटी के लोगों ने कर दिखाया है। इस कार्य की चर्चा पूरे शहर में की जा रही है।

बतादें की डोंबिवली पूर्व विवेकानंद सोसाइटी जो कि डोंबिवली पूर्व में सबसे बड़ी सोसाइटी है, इस सोसाइटी में कुल 17 बिल्डिंग है और 400 से अधिक घर है। सभी घरों के लोग एक छत के नीचे आकर आपस मे चंदा इकट्ठा करने का निर्णय लिया, इकट्ठा किये गए पैसे से मशीन खरीदा गया, जिसकी कुल कीमत पांच लाख के आस-पास है, सोसाइटी में इकट्ठा होने वाले गीले कचरे को यह मशीन खाद बनाने का काम करेगा। बताया जाता है कि यह कल्याण डोंबिवली में यह पहला प्रयोग है। इस प्रयोग से न सिर्फ डंपिंग ग्राउंड का लोड कम होगा बल्कि मानपा के ईंधन का बचत होगा। नगरसेविका खुसबू चौधरी ने बताया कि प्रयास सफल रहा तो आगे भी अन्य सोसाइटी में यह मशीन लगाया जाएगा। खास बात यह है कि जो सोसाइटी ने यह मशीन प्रयोग में लाता है उस सोसाइटी का हाउस टैक्स पांच प्रतिशत माफ किया जाएगा। वार्ड अध्यक्ष सुनील मिश्रा, प्रमोद भागवत, विनय मनेरकर, राजेंद्र फड़के, राहुल मोरे और मोनाली सहित तमाम लोगों ने नगरसेविका खुसबू चौधरी, उपायुक्त रामदास ककोरे और सोसाइटी के लोगों द्वारा किये गए इस सराहनीय कार्य का आभार प्रकट किया।

Related posts

Mirzapur : अभियान “मिशन शक्ति” के अंतर्गत पुलिस द्वारा छात्राओ व महिलाओ को सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के लिए किया गया जागरुक

Khula Sach

बाल स्वास्थ्य पोषण माह का शुभारम्भ

Khula Sach

Poem : कितना अच्छा होता…

Khula Sach

Leave a Comment