Khula Sach
ताज़ा खबरमीरजापुरराज्य

Mirzapur : 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों टीकाकरण कल से शुरू

टीकाकरण के लिये जनपद को बीस हजार कोविल्डशील्ड वैक्सीन मिला

रिपोर्ट : तपेश विश्वकर्मा

मिर्जापुर, (उ.प्र.) : कोरोना महामारी से इस वक्त जनपद व प्रदेश दिन रात लड़ रहा है। इसके लिए अब 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण करने के लिए जिले को प्रदेश स्तर से बीस हजार कोविडशील्ड वैक्सीन शनिवार को मिली। जो सीएमओ कार्यालय स्थित कोल्डचेन में रखा गया है। रविवार को शाम तक इसको जिले के टीकाकरण सेन्टर पर सुरक्षित पहुंचा दिया जायेगा। टीकाकरण के लिये जिले में 15 सेन्टर बनाये गये है। टीकाकरण की शुरूआत सोमवार को मण्डलीय चिकित्सालय से मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 पी0डी0 गुप्ता टीकाकरण कर कार्यक्रम की शुरूआत करेगे।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 नीलेश श्रीवास्तव ने शनिवार को पत्र जारी कर इसके बारे में सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों व स्वास्थ्य कर्मियों को अवगत कराया। 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले जनपद में 11 लाख से अधिक संख्या है इसमें अभी तक मात्र 42830 लोगों ने रजिस्टेªशन कराया है। बिना रजिस्ट्रेशन किसी का टीकाकरण नहीं किया जायेगा। रविवार को टीकाकरण का काम बन्द रहेगा। मण्डलीय चिकित्सालय, महिला चिकित्सालय व 9 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के अलावा 3 अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी टीकाकरण किया जायेगा। कोरोनाा के बढ़ते हुए आंकड़ों को देखते हुए अब विभाग ने 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण करने का कार्य करेगा। इसके लिए विभागीय स्तर से सारी तैयारी पूर्ण कर ली गई है।

मण्डलीय स्तर के वैक्सीन संचालक चन्दशेखर मिश्र ने बताया कि प्रदेश सरकार का आदेश मिलते ही मण्डल के तीनों जनपदों में मीरजापुर को वैक्सीन 18 वर्ष के उपर वाले उम्र के लोगों का टीकाकरण करने के लिए मिला है जो बनारस से जनपद को शनिवार दोपहर तक प्राप्त हो चुका है। इसको बनाये गये 13 कोल्ड चेन तक रविवार की शाम तक पहुंचाया जायेगा। जिससे सोमवार को सभी सेन्टरों पर टीकाकरण कार्य ससमय शुरूआत किया जा सकेगा।

कोरोना से बचने के लिए अभी भी रखें सावधानियां-

  • सार्वजनिक वाहनों का कम करे उपयोग
  • सिनेमा हाल व माल में जाने से बचें।
  • किसी भी उपचार के अब अस्पताल जाए तो मास्क अवश्य पहनें।
  • शारीरिक दूरी व सेनेटाइजर का उपयोग अवश्य करें।
  • बाहर का खाना न खायें।
  • व्यक्तिगत स्वच्छता का विशेष ख्याल रखें।

Related posts

अब फिजिक्स वाला छात्रों को देगा एमपीएससी का प्रशिक्षण

Khula Sach

Chhatarpur : बक्स्वाहा जंगल बचाव अभियान हेतु पांच दिवसीय अनशन की अनुमति  प्रशासन ने की निरस्त

Khula Sach

दीपक मुकुट ने की अपनी अगली थ्रिलर फिल्म ‘पलटवार’ की घोषणा

Khula Sach

Leave a Comment