Khula Sach
ताज़ा खबरमीरजापुरराज्य

Mirzapur : बीमारी से छुटकारा पाने के लिए लोगों ने अपनाया सुमन-के फार्मूला

रिपोर्ट : तपेश विश्वकर्मा

मिर्जापुर, (उ.प्र.) : कोरोना से बचने के लिए हाथ की स्वच्छता अपनाना बेहद जरूरी है। साथ ही कोविड के लिए दी गयी गाइड लाइन का पालन करना भी जरूरी है, इस समय यदि हाथों की स्वच्छता ठीक तरीके से न की जाए तो कोविड की जद में आने का खतरा बना रहता है। इसके लिए हम सुमन-के फार्मूला अपना सकते है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जमालपुर में तैनात डा0 राजन ने बताते है कि सुमन-के फार्मूला से ऐसे धुलना है हाथ, एस. सीधा हाथ, यू. उल्टा हाथ- एम. मुट्ठी, ए. अंगूठा, एन. नाखून, के. कलाई। असुरक्षित स्पर्श से कोविड प्रसार का खतरा बना रहता है, इसलिए विशेष सतर्कता बरतनी चाहिए। अगर कोविड वायरस किसी व्यक्तिए वस्तु या सतह पर मौजूद  तो, उसे स्पर्श करने से वायरस छूने वाले के हाथों में भी आ जाता है। ऐसे में वायरस से बीमार होने से बचने के दो उपाय हैं। सबसे पहलाए महत्वपूर्ण व अनिवार्य उपाय यह है कि हाथों को सेनेटाइज कर लें या फिर साबुन.पानी से 60 सेकेंड तक धुलें। दूसरा उपाय यह है कि किसी भी सूरत में हाथों से आंखए नाक और मुंह को न छुएं।

उन्होंने बताया कि हाथों की सिर्फ एक बार स्वच्छता से काम नहीं चलेगा। जितनी बार कोई चीज छुएंगे उतनी बार सफाई आवश्यक है। अगर बाजार से आई कोई चीज छू रहे हैंए अपना मॉस्क उतार रहे हैंए अपने कपड़े उतार रहे हैंएअपने ही शरीर का कोई भाग छू रहे हैं या कोई भी चीज छू रहे हैं तो हाथों की स्वच्छता अवश्य करें। यह नियम मॉस्क के इस्तेमाल और दो गज दूरी के नियम के साथ आवश्यक तौर पर पालन किया जाना चाहिए। उनका कहना है कि सभी लोगों को घर से बाहर निकलते समय पॉकेट हेंड सेनेटाइजर अवश्य लेकर चलना चाहिए। उन्होंने बताया कि हाथों की स्वच्छता के और भी कई फायदे हैं। जैसे गैस की बीमारी और 21 प्रतिशत सांसो से संबन्धित बीमारियों से बचा जा सकता है। वहीं साबुन और पानी से हाथ धुलना डायरिया से जुड़ी बीमारियों को 50 प्रतिशत तक कम कर सकता है।

कई अन्य बीमारियों से होगी रक्षा

अच्छी तरह से हाथों की स्वच्छता को बनाए रखकर एक नहीं अनेक बीमारियों से बचा जा सकता है। इसमें डायरियाए दस्तए पेट दर्दए कुपोषणए कृमि संक्रमणए फ्लूए त्वचा सम्बन्धी रोग, आँख सम्बन्धी बीमारियां प्रमुख हैं। वायरसए बैक्टीरिया गंदे हाथों से होते हुए मुंह के रास्ते शरीर में प्रवेश पा जाते हैं और अन्दर पहुंचकर वह कई बीमारियों को जन्म देते हैं।

कब-कब हाथ धुलना न भूलें

  • शौच के बाद
  • कुछ भी खाने.पीने से पहले
  • खाना बनाने से पहले
  • बच्चों को खाना खिलाने और स्तनपान कराने से पहले।

Related posts

Varanasi : बिना मानसिक रूप से स्वस्थ रहे व्यक्ति अपने जीवन तथा कार्यों को सुचारू रूप से संचालित नहीं कर सकता- वरिष्ठ मनोचिकित्सक डॉ मनोज तिवारी

Khula Sach

Mirzapur : बिना स्थलीय जाँच पड़ताल किये शून्य घोषित कर गोंड अनुसूचित जनजाति के शासनादेश की उड़ा रहे है धज्जीया : एडवोकेट ज्ञानेन्द्र ध्रुव

Khula Sach

एंजेल ब्रोकिंग का मई में रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन

Khula Sach

Leave a Comment