Khula Sach
ताज़ा खबरदेश-विदेश

Chhatarpur : कोरोना के निःशुल्क इलाज के लिए नई योजना लागू होगी

आयुष्मान योजना पर निजी अस्पतालों को दिया जाएगा विशेष पैकेज

रिपोर्ट : निर्णय तिवारी

छतरपुर, (म0प्र0) : प्रदेश में कोरोना मरीजों के निःशुल्क इलाज के लिए नई योजना लागू की जा रही है। इसके अंतर्गत प्रदेश के गरीब एवं आम आदमी को जहां तक मध्यम वर्गीय व्यक्ति को भी कोरोना का निःशुल्क इलाज अनुबंधित निजी अस्पतालों में मिल सकेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि योजना के क्रियान्वयन के लिए आयुष्मान भारत योजना पर निजी अस्पतालों को राज्य सरकार द्वारा विशेष पैकेज दिया जाएगा। सरकार निजी अस्पतालों को कोविड इलाज के लिए अनुबंधित करेगी।
सीटी स्केन, ऑक्सीजन, दवाओं, इंजेक्शन आदि की निःशुल्क व्यवस्था
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि योजना के अंतर्गत सीटी स्केन आदि जाँचें भी निःशुल्क होंगी तथा दवाएँ, रेमडेसिविर इंजेक्शन, ऑक्सीजन आदि भी निःशुल्क मिलेंगे।

88 प्रतिशत जनसंख्या कवर्ड

प्रदेश में अभी तक आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 2 करोड़ 42 लाख कार्ड बनाए गए हैं, जिससे 88 प्रतिशत जनसंख्या कवर्ड हो रही है। इन सभी को शासन द्वारा अनुबंधित अस्पतालों में कोरोना का निःशुल्क इलाज मिल सकेगा। प्रदेश में वर्तमान में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 328 निजी चिकित्सालय संबद्ध हैं, जिनमें 23 हजार 946 बेड्स उपलब्ध हैं। सरकार द्वारा 5 मई को आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत प्रदेश के 68 निजी चिकित्सालयों को अगले 3 महीने के लिये संबद्ध किया गया है।

कलेक्टर कर सकेंगे निजी अस्पतालों को संबद्ध

प्रत्येक जिले के निजी अस्पतालों में निःशुल्क इलाज मिल सके, इसके लिये कलेक्टर्स को अधिकार दिये गये हैं कि वे अपने जिले के निजी अस्पतालों को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत अस्थाई रूप से संबद्ध कर सकेंगे। इससे इन सभी निजी अस्पतालों में, जहाँ वर्तमान में कोरोना का इलाज किया जा रहा है, आयुष्मान कार्ड धारियों को कोरोना का निःशुल्क इलाज मिल सकेगा।

यदि एक सदस्य का कार्ड है, तो अन्य को भी मिलेगी सुविधा

सरकार ने निर्णय लिया है कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत यदि परिवार के एक सदस्य के पास आयुष्मान कार्ड है, तो परिवार के अन्य सदस्यों को भी निःशुल्क उपचार की सुविधा मिल सकेगी। कोविड इलाज के लिये अस्पताल में भर्ती होने पर कलेक्टर उसका आयुष्मान कार्ड बनवाने की व्यवस्था करेंगे।

Related posts

Poem : मेरी प्रिय प्रधानाध्यापिका “मंजू जी” 

Khula Sach

Delhi : सिरफिरे आशिक को पुलिस ने 12 घंटे के अंदर पलवल से दबोचा

Khula Sach

Mirzapur : जिगना के काशी सरपत्ति गांव में हुई युवक की हत्या में शामिल दो अभियुक्त गिरफ्तार

Khula Sach

Leave a Comment