Khula Sach
ताज़ा खबरमीरजापुरराज्य

Mirzapur : कोविड चिकित्सालयों को बेड व आक्सीजन की स्थिति की जानकारी गेट पर करनी होगी चस्पा 

रिपोर्ट : तपेश विश्वकर्मा

मिर्जापुर, (उ.प्र.) : कोविड–19 के बढ़ते संक्रमण के बीच उपचाराधीनों की संख्या में भी हर रोज इजाफा हो रहा है। इस परिस्थति को देखते हुए कोविड-19 के तहत उपचाराधीनों की भर्ती प्रक्रिया में विभाग ने बदलाव किया है। इस सम्बन्ध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. पी0डी0गुप्ता ने जिले के सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों व कोविड चिकित्सा के प्रभारियों को पत्र के माध्यम से सूचित किया है। पत्र में कहा गया है कि वर्तमान व्यवस्था के अन्तर्गत कोरोना पाजिटिव की सूचना कोविड – 19 के कमांड सेन्टर में प्राप्त हो रही है । जहां से चिकित्सकों द्वारा उपचाराधीनों से बातचीत करने के बाद यह निर्णय लिया जाता है कि उन्हें होम आइसोलेशन में रखा जा सकता है कि नहीं।

कोरोना नोडल अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अजय ने बताया कि प्रदेश स्तर से मिले निर्देश के क्रम में यह संशोधन करने का निर्णय लिया गया है। इसमें जिले के कोविड 19 के निजी चिकित्सालयों को अब कोरोना पाजिटिव की संख्या को विभाग के पोर्टल पर अंकित कराना होगा। इसके साथ ही साथ आरक्षित किये गये बेड व आक्सीजन की जानकारी गेट के बाहर जनसामान्य के लिए प्रतिदिन चस्पा करनी होगी । इसकी सूचना कोविड कमांड सेंटर के पोर्टल पर भी उपलब्ध करानी होगी । इसके अलावा मंडलीय चिकित्सालय स्थित एल-1 व एल-2 में 90 फीसदी बेड कोविड कमांड सेन्टर के माध्यम से आवंटित किये जायेंगे, बाकी के 10 फीसदी बेड चिकित्सालय के प्रशासन द्वारा दिये जा सकते हैं । इन चिकित्सालयों को प्रतिदिन आठ बजे सुबह से शाम चार बजे तक रिक्त हुए बेडों की संख्या की जानकारी अस्पताल के बाहर चस्पा करना व पोर्टल पर भी अपलोड करना होगा। इन नियमों का उल्लंघन करने वाले चिकित्सालयों के ऊपर महामारी अधिनियम के तहत दण्डनीय कार्रवाई होगी।

उन्होने बताया कि जिन उपचाराधीनों को कोविड कमांड सेंटर के माध्यम से भर्ती कराया जायेगा, उन्हें अनिवार्य रूप से एम्बुलेन्स की भी सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। इन चिकित्सालयों का समय– समय पर विभाग के उच्चाधिकारियों व प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा प्रोटोकाल का पालन कराने के लिए निरीक्षण भी किया जायेगा। प्रशासन ने इन चिकित्सालयों की निगरानी के लिए नोडल अधिकारियों की भी नियुक्ति की है।

कोविड चिकित्सालय हैं मौजूद 

जिले में 12 निजी चिकित्सालय को कोविड चिकित्सालय बनाया गया है, जिसमें मुख्य रूप से डीडी मेमोरियल, विवेक चिकित्सालय चुनार, एपेक्स व रामकृष्ण सेवाश्रम मुख्य रूप से हैं और सरकारी चिकित्सालयों में एल-1 व एल-2 मंडलीय चिकित्सालय समेत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र विन्ध्याचल, चुनार समेत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कोन को भी कोविड चिकित्सालय बनाया गया है, जहां पर कोविड मरीजों को रखा जा रहा है।

Related posts

कोविड-19 टीकाकरण के लिए ब्लाक स्तरीय प्रशिक्षण आज से 

Khula Sach

Mirzapur : कायस्थ समाज ने लिया बड़ा फैसला, कहा – “हम किसी भी दल के पिछलग्गू नहीं…”

Khula Sach

कठोपनिषद की कथा : पिता के घटिए दान देखकर नचिकेता का प्रश्न ?

Khula Sach

Leave a Comment