Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

आने वाले समय में इन टॉप 5 इलेक्ट्रिक वाहनों पर रहेगी नजर

मुंबई : पिछले कुछ वर्षों में दुनियाभर में ऑटो उद्योग में परिवर्तन में तेजी आई है। कार उद्योग एक क्रांतिकारी परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है। दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री 2017 से 2018 तक नाटकीय रूप से 65% बढ़ी और 2.1 मिलियन वाहन हो गई। 2019 में भी बिक्री के आंकड़े स्थिर रहे। कोरोनावायरस महामारी के प्रकोप की वजह से हालांकि, 2020 की शुरुआती तिमाही में इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद में 25% की गिरावट दर्ज हुई है।

इन असफलताओं के बाद भी ब्लूमबर्ग न्यू एनर्जी फाइनेंस (बीएनईएफ) के अनुसार ईवी की मांग फिर से बढ़ने की उम्मीद है, जिसके मुख्य फेक्टर बेहतर बैटरी, अधिक आसानी से उपलब्ध चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर, नए बाजार और अन्य ईंधन से चलने वाले इंजन (आईसीई) के वाहनों के बराबर मूल्य होंगे। अध्ययन में पाया गया है कि इलेक्ट्रिक वाहन 2025 तक दुनियाभर में यात्री वाहन की बिक्री का 10% हिस्सा रखेंगे, और यह हिस्सेदारी 2030 में 28% और 2040 में 58% हो जाएगी।

दुनिया में आने वाले टॉप 5 इलेक्ट्रिक वाहन इस प्रकार हैं:

एमजी साइबरस्टर: दुनिया का पहला प्योर इलेक्ट्रिक सुपर स्पोर्ट्स गेमिंग कॉकपिट एमजी साइबरस्टर जल्द ही बड़े पैमाने पर उत्पादित होने का अनुमान है। एक्स्टीरियर के मामले में एमजी साइबरस्टर लंबे समय तक चलने वाले एमजीबी रोडस्टर की क्लासिक यूरोपीय कन्वर्टिबल बॉडी स्टाइल और एक मजबूत स्पोर्ट्स कार पोश्चर को अपनाए है। ‘विंडहंटर’ फ्रंट फेस डिजाइन सबसे अलग और पहचानने योग्य है।

मॉड्यूलर बैटरी (सीटीपी ) टेक्नोलॉजी को अपनाते हुए 800 किमी की लंबा एंड्योरेंस हासिल किया जा सकता है। यह 3 सेकंड के भीतर 0-100 किमी / घंटा एक्सीलरेट होने में सक्षम है। यह एक ऑटोनोमस एल3 इंटेलिजेंट ड्राइविंग सिस्टम से लैस है। एमजी साइबरस्टर सिर्फ एक कंसेप्ट नहीं है; इसका जल्द ही बड़े पैमाने पर उत्पादन होने की उम्मीद है।

टेस्ला मॉडल 3: टेस्ला ने लंबे समय से प्रतीक्षित कार के अपने पहले प्रोडक्शन वर्जन को प्रदर्शन कर दिया है। प्रीमियम रेंज मॉडल, जो केवल $ 44,000 में आता है और यह 500 किमी / 310 मील तक पहुंचता है। वास्तव में प्रति रेंज सबसे अधिक किफायती है! तो, एक बात निश्चित है, इलेक्ट्रिक कारों का युग आधिकारिक तौर पर आ गया है।

वोल्वो XC40 रिचार्ज: वोल्वो ने अक्टूबर 2019 में अपनी पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक XC40 रिचार्ज पेश की, जिसमें कई अत्याधुनिक नए फीचर्स शामिल हैं। इसमें इंफोटेनमेंट सिस्टम गूगल के नए एम्बेडेड एंड्रॉइड ऑटोमोटिव सॉफ्टवेयर का सपोर्ट करता है। हालांकि टेस्ला से प्रेरित पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बाजार में वोल्वो का प्रवेश कॉर्पोरेट के लिए खतरा पैदा कर सकता है। रेंज: 400 किमी / 250 मील की दूरी: कीमतः $ 45,600 (अनुमान)

ऑडी A9 ईट्रॉन (प्रारंभिक नाम): 2018 में लॉन्च की गई ऑडी एसयूवी के अलावा ऑडी ने भी पूरी तरह से इलेक्ट्रिक लग्जरी सेडान को 2024 में रिलीज़ करने की तैयारी कर ली है। A9 ई-ट्रॉन ऑडी की मुकाबला टेस्ला की मॉडल S से है। कथित तौर पर इस कार में ऑटोनॉमस ड्राइविंग की भी सुविधा होगी। ऑडी के चीफ ने बैटरी से संचालित सभी ऑडी कारों के 25% डेवलपमेंट की कॉर्पोरेट योजनाओं की घोषणा की।

बीएमडब्लू X3 / बीएमडब्ल्यू 4 सीरीज़ जीटी: बीएमडब्ल्यू ने अपनी आई5 योजनाओं को खत्म कर दिया है और अब X3 और 4 सीरीज़ जीटी की तरह अन्य सीरीज के मॉडल के इलेक्ट्रिफिकेशन में विशेषज्ञ हो सकते हैं। बाद में बीएमडब्लू का मुकाबला टेस्ला के मॉडल 3 से होने जा रहा है और 2021 में लॉन्च होने का अनुमान है।

Related posts

काशीदास करहा बाबा की लोक पूजा परम्परा

Khula Sach

Mirzapur : समाजवादी पार्टी मण्डलीय प्रशिक्षण शिविर को लेकर पार्टी में मंथन शुरू

Khula Sach

महिलाओं के नेतृत्व में स्वच्छता अभियान का शुभारंभ

Khula Sach

Leave a Comment