Khula Sach
ताज़ा खबरमीरजापुरराज्य

Mirzapur : तीन दिन में नौ-नौ हजार लोंगो के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित

रिपोर्ट : तपेश विश्वकर्मा

मिर्जापुर, (उ.प्र.) : कोविड की दूसरी लहर के प्रकोप को देखते हुए अब 45 वर्ष के पार लोगों का टीकाकरण भी शुरू किया जा चुका है। इसके लिए जिले के 104 केन्द्रों पर टीकाकरण किया जाना है। इसके लिए सप्ताह के तीन दिन सोमवार गुरूवार शुक्रवार 9000 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है और शेष तीन दिन केवल 3000 लोगों का टीकाकरण किया जाना है। टीकाकरण के पहले दिन 3500 लोगों का टीकाकरण किया गया ।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाक्टर नीलेश श्रीवास्तव का कहना है कि जनपद में जनवरी 21 से ही कोरोना के टीका लगाये जा रहे हैं। इसके तहत मार्च 21 यानी मात्र तीन माह में लगभग 72000 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया था। इसके तहत हमने हेल्थ केयर वर्करोंए फ्रंटलाइन वर्करों समेत 54836 लोगों को कोरोना के टीकाकरण से लाभान्वित कर चुके है चूंकि अब जिले व प्रदेश में फिर से कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप दिखने लगा है इसके लिए विभाग ने 45 वर्ष का उम्र पार कर चुके लोगों का टीकाकरण सम्बन्धी अभियान 1 अप्रैल से शुरू किया जा चुका है। टीकाकरण के पहले दिन 104 केन्द्रों पर 3500 लोगों का टीकाकरण किया गया।

मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर प्रभु दयाल गुप्ता ने बताया कि फिर से जनपद में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोत्तरी होने लगा है और इस समय में कोरोना के लगभग 36 मामलें है। इस वैश्विक महामारी से बचाने के लिए लोगों से स्वास्थ्य विभाग दो गज की दूरी मास्क है जरूरी जैसे फामूले व सावधानियों को बरतने की लगातार अपील कर रहा है। प्रचार व प्रसार के माध्यम से लोगों को कोरोना टीका के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। टीकाकरण शीध्र लगवाने से लोग इस महामारी की चपेट में नही आयेगे। इसके अलावा प्रभावित राज्यों से आने वाले लोगों को चिन्हित कर जांच भी की जा रही है।

45 वर्ष के लिए महत्वपूर्ण कागजात

टीकाकरण कराने के लिए 45 वर्ष के पास व्यक्ति अपने घर के नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर आधार, डाइविंग लाइसेंसए एवं वोटर आईकार्ड ले जाकर अपना टीकाकरण करायें।

104 केन्द्र आवण्टित टीकाकरण के लिए जनपद में 09 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र 44 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रए मण्डलीय चिकित्सालय व महिला चिकित्सालय समेत 59 उपस्वास्थ्य केन्द्रों पर 45 वर्ष के पार व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाना है।

Related posts

Mirzapur : संदिग्ध परिस्थितियों में लगी आग, हजारों का पुआल हुआ जलकर हुआ खाक 

Khula Sach

हॉप इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने दो नए ई-स्कूटर लॉन्च किए

Khula Sach

Mirzapur : गृहमंत्री एवं मुख्यमंत्री ने मां विन्ध्यवासिनी कारीडोर शिलान्यास एवं रोप-वे का किया लोकार्पण

Khula Sach

Leave a Comment