Khula Sach
ताज़ा खबरमनोरंजन

अभिषेक निगम की फिटनेस का खुला राज, क्या चीज रखती है ‘हीरो’ को फिट

मुंबई : टीवी के मशहूर अभिनेता अभिषेक निगम (Abhishek Nigam) इन दिनों अपने फिटनेस को लेकर खासा चर्चा में हैं। अभिषेक निगम को सोनी सब पर अभिषेक निगम को वीर उर्फ हीरो के रूप में अच्छी पहचान मिली है। आइए जानते है उनके फिटनेस का क्या है राज….

खुलासच : आपके लिये फिटनेस का क्या मतलब है?

अभिषेक निगम : मेरे लिये फिटनेस का मतलब है दिल से खुश रहना और हेल्दीय महसूस करना। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन-सी एक्टिविटी करते हैं। आप रनिंग करें या फिर एक्‍सरसाइज, यदि उससे आपको खुशी मिलती है तो आप जरूर फिट होंगे। शरीर को बीमारियों और एक्ट्राें फैट या कोलेस्ट्रॉहल से मुक्त रखना चाहिये। मेरा ऐसा मानना है जो भी हेल्दीर महसूस करता है और फुर्तीला होता है, ऐसे लोग हमेशा ही फिट रहते हैं।

खुलासच : आप अपने दिमाग और शरीर के बीच हेल्दीै बैलेंस कैसे बनाकर रखते हैं?

अभिषेक निगम : मैं कुछ भी खाता हूं उसकी मात्रा का जरूर ध्या्न रखता हूं। एक हेल्दीत और बैलेंस डाइट बहुत जरूरी है, क्योंुकि हमारे शरीर को फिट रहने के लिये काफी सारी पौष्टिक चीजों की जरूरत पड़ती है।

खुलासच : इतनी भागदौड़ भरी और व्य स्त दिनचर्या जीते हुए आप खुद को कैसे फिट रखते हैं और एक हेल्दीछ लाइफस्टा़इल जी पाते हैं?

अभिषेक निगम : मैं वर्कलोड और शेड्यूल के हिसाब से ही अपनी डाइट रखता हूं। मैं अपनी फिटनेस के लिये कभी किसी सख्तर डाइट का पालन नहीं करता। मेरे शरीर की जरूरत के अनुसार ही उसे पोषण देता हूं। जब भी मेरा कोई भारी-भरकम सा एक्शमन सीक्वें स होता है तो मैं हैवी ब्रेकफास्टम और लंच करता हूं। मैं अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिये पानी पीता रहता हूं और यह बहुत जरूरी है।

खुलासच : आपके लिये अपना अच्छाू वर्कआउट रीजिम क्याफ है?

अभिषेक निगम : मेरे लिये आइडल वर्कआउट तब होता है जो जोश से भर दे और मैं ऊर्जावान महसूस करूं, वरना मुझे थकान महसूस होने लगती है। आमतौर पर मैं रोज वर्कआउट नहीं करता, क्यों्कि शूटिंग शेड्यूल काफी व्यरस्ता होता है। मैं हफ्ते में 3-4 दिन अपना वर्कआउट सेशन पूरा करने की कोशिश करता हूं। मैं ऐसे वर्कआउट पर भरोसा करता हूं जो आप पर असर डाले। कई घंटो तक वर्कआउट करने की बजाय मैं इसे प्रभावी तरीके से करता हूं।

खुलासच : आपके किरदारों के लिये शरीर को फिट बनाये रखने की जरूरत होती है, आप अपने फिटनेस रीजिम में क्याि शामिल करते हैं?

अभिषेक निगम : इस शो से पहले मैं वेटलिफ्टिंग और बॉडी बिल्डिंग वाले वर्कआउट ज्याटदा किया करता था। लेकिन ‘हीरो-गायब मोड ऑन’ में मेरा जो किरदार है उसमें मैं एक स्टंउटमैन बना हूं और उसके लिये मुझे एक एथलीट की तरह फिट दिखना है। इसलिये मैंने अपने फिटनेस रीजिम में स्किपिंग, कार्डियो तथा रनिंग, मार्शल आर्ट्स, और एक्रोबेट को शामिल किया है। इससे मुझे अपनी बॉडी से काफी सारा फैट कम करने में मदद मिली।

खुलासच : जब आप व्यस्त होते हैं उस दौरान आपका झटपट वाला हेल्दीट स्नैमक कौन-सा होता है?

अभिषेक निगम : मेरा झटपट वाला हेल्दी स्नैयक है प्रोटीन बार और प्रोटीन शेक। कई बार पानी-पूरी खाना पसंद करता हूं और खुद को रोक नहीं पाता। (हंसते हुए)

खुलासच : वर्कआउट के दौरान आप कौन-सा म्यूटजि़क सुनना पसंद करते हैं?

अभिषेक निगम : वर्कआउट के दौरान मुझे तड़कते-भड़कते गाने सुनना पसंद है।

खुलासच : क्या चीज आपको फिटनेस के लिये प्रेरित करती है?

अभिषेक निगम : मुझे नहीं लगता कि फिट रहने के लिये किसी तरह की प्रेरणा की जरूरत होती है। हेल्दीर रहने का मतलब है कि आपके डॉक्टार पर खर्च होने वाले काफी सारे पैसे बच जाते हैं (हंसते हुए)। मेरे लिये फिटनेस बहुत जरूरी है। कोई आपको प्रेरित करे, उसकी बजाय हर किसी को इसकी अहमियत खुद ही समझनी चाहिये।

खुलासच : आप अपने फैन्स को कोई फिटनेस टिप्सर देना चाहेंगे?

अभिषेक निगम : मैं अपने फैन्स से सिर्फ इतना ही कहना चाहूंगा कि इच्छाएं सीमित रूप में ही होनी चाहिये। हमेशा अपने वर्कलोड और रोजाना के शेड्यूल के हिसाब से ही खाना चाहिये।

Related posts

Dombivli : युवक की पिटाई करने वाले तीनों आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Khula Sach

Mirzapur : शिक्षा के क्षेत्र में राजबहादुर सिंह जी का योगदान अविस्मरणीय – अनुप्रिया पटेल

Khula Sach

Mirzapur : साइकिल से जा रहे बालक को टीपर ने मारी टक्कर बालक गंभीर रूप से घायल

Khula Sach

Leave a Comment