Khula Sach
ताज़ा खबरमीरजापुरराज्य

Mirzapur : संक्रमण से बचना है तो नहीं भूलना दो गज की दूरी और मास्क है जरूरी – डाक्टर नीलेश

मौसम के बदलाव के समय विभाग बरत रहा है विशेष सावधानियां

रिपोर्ट : तपेश विश्वकर्मा

मिर्जापुर, (उ.प्र.) : पिछले एक वर्ष से कोविड जैसी वैश्विक महामारी की समस्या से जनपदवासी लगातार सामना कर रहे हैं। जनपदवासी ही नहीं बल्कि पूरा देश कोविड जैसे गम्भीर संक्रमण का सामना कर रहा है। इस महामारी से बचना है तो दो गज की दूरी और मास्क है जरूरी को भूलना घातक हो सकता है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर प्रभु दयाल गुप्ता ने बताया कि विभाग ने जिले में पिछले चार माह से कोरोना टीका अभियान चला रहा है। जनवरी 21 से मार्च तक 38456 लोगों को कोरोना टीकाकरण से आच्छादित किया गया। इसके अलावा अभी भी कोरोना संकट बरकरार है। इस स्थिति में हम सभी को सावधानी व सर्तकता रखने की अत्यन्त आवश्यकता है। इससे कोरोना को हराया जा सके। इसके बावजूद कोरोना की दूसरी लहर का डर सबको फिर से सता रहा है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां कर ली है।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर नीलेश श्रीवास्तव का कहना है कि जिले में मार्च 20 से मार्च 21 तक पांच लाख लोगों का सैंपल लिया गया और चार लाख साठ हजार लोगों की रिपोर्ट आई। इसमें से 14597 लोगों का रिपोर्ट पांजिटिव आयी। जबकि 13568 लोगों ने कोरोना को मात दिया और 55 लोगों की मौत हुई। इस समय में जिले में 11 केस मौजूद हैं। कोरोना जैसे संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग हमेशा सतर्कता बरतें हुये है और लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, दो गज की दूरी बनाए रखने तथा मुंह पर मास्क लगाने का परामर्श स्वास्थ्य केन्द्रों व उपस्वास्थ्य केन्द्रों पर आने वाले लोगों को परामर्श दिया जा रहा है अगर लोग स्वास्थ्य विभाग के परामर्श को नियमित रूप से पालन करें तो निश्चित रूप से इस महामारी की चपेट में आने से बच सकते हैं। इससे बचने के लिए विभाग विभिन्न प्रकार के तरीकों से भी लोगों को जागरूक कर रहा है। फिर भी कोरोना के दूसरी लहर का डर लोगों के चिंता का कारण बना है। विभाग दूसरे प्रदेशों से आने वाले लोगों को चिन्हित करके बराबर उनका जांच कर रहा है और विभिन्न प्रकार से सावधानियों को रख रहा है। इस समय जनपद में कोरोना के मामले काफी कम है।

38456 लोगों को लगा टीका : डाक्टर नीलेश का कहना है कि जनवरी 2021 से कोरोना टीकाकरण अभियान में अभी तक 38456 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।

10241 हेल्थ वर्करों को लगा कोरोना का टीका : जिला प्रतिरक्षण अधिकारी नीलेश के अनुसार जिले में अभी 10241 हेल्थ वर्करों और 12000 फ्रंट लाइन वर्करों को टीका कराया जा चुका है। जबकि 60 वर्ष से उपर 44890 लोगों को कोरोना टीकाकरण से लाभान्वित किया जा चुका है।

Related posts

Mirzapur : पेहटी चौराहे के पास हुई जघन्य अपराध की घटना का सफल अनावरण, परिवार का सदस्य ही निकला आरोपी

Khula Sach

Mumbai : 10 सेंटर पर पहले दिन 1 हजार 926 स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया गया टीका

Khula Sach

Thane : भिवंडी में बना सामूहिक घूमर नृत्य का नया कीर्तिमान

Khula Sach

Leave a Comment