Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

एजीईएल ने निर्धारित समय से 5 महीने पहले 100 मेगावाट गुजरात पवन ऊर्जा परियोजना शुरू की

इस कमीशनिंग के साथ, 2025 तक 25 गीगावाट क्षमता करने के लक्ष्य की तरफ बढ़ते हुए, अदाणी ग्रीन एनर्जी की कुल परिचालन रिन्यूएबल क्षमता 3,345 मेगावाट तक हो गयी है।

अहमदाबाद : अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (‘एजीईएल’) की सहायक कंपनी एडब्लूईकेटीएल ने कच्छ (गुजरात) में अपनी निर्धारिति तिथि से 5 महीने पहले 100 मेगावाट पवन उर्जा (विंड एनर्जी) प्लांट चालू किया। यह पिछले 12 महीनों में कंपनी द्वारा समय से पहले शुरू की गई 5वीं परियोजना है।

इस प्लांट के लिए सोलर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई) के साथ 2.82 रुपये/किलोवाट घंटे की दर से 25 वर्षों का पावर परचेज एग्रीमेंट (“पीपीए”) है।

इस प्लांट के सफल संचालन के साथ, कंपनी के पास 497 मेगावाट की परिचालन विंड जेनेरेशन क्षमता है। एजीईएल की कुल रिन्यूएबल क्षमता 14,815 मेगावाट है जिसमें 11,470 मेगावाट अवार्डेड क्षमता शामिल है और ये कार्यान्वयन के विभिन्न चरण में हैं। इस परियोजना के साथ कंपनी की कुल रिन्यूएबल क्षमता, कोविड 19 प्रकोप की चुनौतियों के बावजूद, पिछले 12 महीनों से 800 मेगावाट की हो गयी है।

कंपनी की सभी अन्य परिसंपत्तियों की तरह, कमीशन किये गये नये प्लांट का प्रबंधन अदाणी ग्रुप के ‘इंटेलिजेंट एनर्जी नेटवर्क ऑपरेशन सेंटर’प्लेटफॉर्म द्वारा किया जाएगा, जो एजीईएल को पूरी तरह से केंद्रीकृत बिजिबिलिटी और अखिल भारतीय स्तर पर अपनी रिन्यूएबल परिसंपत्तियों के प्रबंधन की क्षमता प्रदान करता है।

एक के बाद एक अपनी परियोजनाओं के जरिये, एजीईएल ने आर्थिक विकास के साथ स्थिरता के उद्देश्य को एकीकृत करना जारी रखा है, जिससे रोजगार सृजन को संभव बनाया है और पेरिस में हुए संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में भारत की प्रतिबद्धता के अनुरूप डीकार्बनाइजेशन को सक्षम करने और इसे जलवायु क्षेत्र में नेतृत्वकारी भूमिका निभाने की ओर कदम बढ़ाने में मदद मिली है।

Related posts

संत वैलेंटाइन की याद में वैलेंटाइन डे को अब विवाह दिवस के रूप में घोषित कर देना चाहिए !

Khula Sach

फोटोमार्केट ने मिनी वायरलेस माइक्रोफोन एफएम40 लॉन्च किया

Khula Sach

Mirzapur : होली के त्योहार को शान्तिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण मे मनाये

Khula Sach

Leave a Comment