Khula Sach
ताज़ा खबरदेश-विदेशराज्य

Varanasi : कार्यकर्ता सम्मेलन में अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल ने ‘वन बूथ-10 यूथ’ के नारा से कार्यकर्ताओं में भरा जोश, कहा-बूथ फतह से पंचायत चुनाव करेंगे फतह

अखिल भारतीय न्यायिक सेवा के गठन से ओबीसी, एससी-एसटी का बढ़ेगा प्रतिनिधित्व : अनुप्रिया पटेल, राष्ट्रीय अध्यक्ष, अपना दल (एस)

पंचायत चुनाव के मद्देनजर वाराणसी में आयोजित जिला कार्यकर्ता सम्मेलन

वाराणसी, (उ.प्र.) : “लोकतंत्र के सभी स्तंभों में सभी वर्गों की समान हिस्सेदारी होनी चाहिए, यही सामाजिक न्याय है। न्यायपालिका में ओबीसी, एससी-एसटी का उचित प्रतिनिधित्व होना चाहिए। इस बाबत अखिल भारतीय न्यायिक सेवा का गठन अवश्य होना चाहिए। ताकि पिछड़ों, अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के मेधावी बच्चों का भी न्यायपालिका में उचित हिस्सेदारी हो।“ अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने रविवार को वाराणसी के रोहनिया विधानसभा क्षेत्र के बच्छावं स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल महाविद्यालय में पंचायत चुनाव के मद्देनजर आयोजित जिला कार्यकर्ता सम्मेलन के दौरान यह विचार व्यक्त किया। इस दौरान श्रीमती पटेल ने आगामी पंचायत चुनाव को लेकर समीक्षा बैठक की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

पिछड़ा वर्ग मंत्रालय का हो गठन: श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने कहा कि देश की लगभग 60 फीसदी आबादी अन्य पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आता है। लेकिन इस आबादी से संबंधित समस्याओं का निवारण सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के जरिए किया जाता है। लेकिन मंत्रालय के पास अन्य कई विभाग हैं, जिसकी वजह से पिछड़ों के साथ पूरी तरह से न्याय नहीं हो पाता है। अत: पिछड़ों की समस्याओं के निदान के लिए ओबीसी मंत्रालय का गठन जरूरी है। इस बाबत हमने पिछले महीने यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की अध्यक्षता में आयोजित सर्वदलीय बैठक में पिछड़ा वर्ग मंत्रालय एवं अखिल भारतीय न्यायिक सेवा के गठन की मांग की थी। श्रीमती पटेल ने कहा कि अल्पसंख्यक मंत्रालय, आदिवासी मंत्रालय की तरह पिछड़ा वर्ग मंत्रालय का भी गठन किया जाए।

पिछड़ों का कट-ऑफ ज्यादा आना चिंतनीय : श्रीमती पटेल ने संघ लोक सेवा आयोग द्वारा 2019 सिविल सर्विसेज एक्जाम में पिछड़ा वर्ग के अभ्यार्थियों का कट-ऑफ सामान्य वर्ग से ज्यादा आने पर चिंता जताते हुए कहा कि यह बहुत बड़ी विसंगति है। इसे दूर करना जरूरी है। जो वर्ग सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक तौर पर पीछे हैं, उसी वर्ग के बच्चों को सामान्य वर्ग के कट-ऑफ से ज्यादा अंक लाना दु:खद है। इन ज्वलंत मुद्दों को हम सभी को हर गांव, चौक-चौराहों पर उठाने की जरूरत है।

वन बूथ-10 यूथ का नारा: पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेश पटेल ने बताया कि सम्मेलन में श्रीमती पटेल ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए ‘वन बूथ – 10 यूथ’ का नारा देते हुए कार्यकर्ताओं में जोश भरा। उन्होंने कहा कि पार्टी की मूल ताकत कार्यकर्ता हैं। हमारी नेता ने सम्मेलन के जरिए बूथ को मजबूत करने पर जोर दिया। श्रीमती पटेल ने कहा है कि हम पार्टी के संगठन को निरंतर मजबूती दे रहे हैं। ‘वन बूथ-10 यूथ’ के लक्ष्य को पूरा करने पर हम पंचायत चुनाव में मजबूत स्थिति में होंगे और 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भी सफल होंगे। सम्मेलन को अपना दल एस के विधानमंडल दल के नेता नील रतन पटेल ने कहा कि पंचायत चुनाव आने वाले विधानसभा चुनाव का रिहर्सल है। इसमें जीत के लिए सभी कमर कस लें।

सम्मेलन की अध्यक्षता अध्यक्षता सरदार वल्लभ भाई पटेल डिग्री कॉलेज के प्रबंधक लुद्दूर राम पटेल ने की। संचालन जिलाध्यक्ष डॉ.नरेंद्र पटेल ने किया।

उपस्थित मुख्य पदाधिकारी: जिला कार्यकर्ता सम्मेलन में मुख्य अतिथि के तौर पर अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती अनुप्रिया पटेल के अलावा दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री श्रीमती रेखा वर्मा, उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य एवं जिलाध्यक्ष डॉ.नरेंद्र पटेल, पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री राजेश पटेल, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य श्री मुन्नर प्रजापति, विधि मंच के राष्ट्रीय सदस्य एडवोकेट हौसला पटेल, प्रदेश महासचिव श्री उमेश पटेल, प्रदेश महासचिव धीरेंद्र सिंह सोनू, युवा मंच के प्रदेश सचिव दिव्यांशु पटेल, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य श्याम नारायण सिंह पटेल, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य विरेंद्र वर्मा, महिला मंच की जिलाध्यक्ष अनिता पटेल, महिला मंच की प्रदेश सचिव शिल्पी द्विवेदी, जिला पंचायत सदस्य गायत्री कन्नौजिया, जिला प्रभारी जीउत राम पटेल, राष्ट्रीय सचिव मनीष सिंह, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य राकेश यादव, महेंद्र शर्मा, अजित पटेल, युवा मंच के राष्ट्रीय युवा मंच के प्रदेश महासचिव डॉ. उमेश पटेल, व्यापार मंच के राष्ट्रीय सचिव उदय नारायण पटेल, राष्ट्रीय सचिव युवा मंच आनंद प्रकाश सिंह रमनावासी, प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. सुनील पटेल, शरद यादव, भरत पटेल, उमेश सिंह, वीरेंद्र वर्मा आदि उपस्थित थे।

Related posts

दीपावली मिलन समारोह में शरीक हुए बॉलीवुड के सितारे

Khula Sach

उपभोक्ता संरक्षण को सुदृढ़ बनाने के लिए डायमंड वेरिफिकेशन इंस्ट्रूमेंट के परीक्षण के लिए किया गया एश्योर कार्यक्रम का विस्तार

Khula Sach

Mirzapur : भाजपा के स्थापना दिवस के 41 वर्ष पूरे होने पर नपाध्यक्ष ने 2 सीटो से 300 सीटो तक के सफर का बताया इतिहास

Khula Sach

Leave a Comment