Khula Sach
ताज़ा खबरमीरजापुरराज्य

Mirzapur : कर्म और आचरण से मिलती हैं महानता – मनोज श्रीवास्तव

डंगहर में मनाया गया संत रविदास जयंती समारोह 

रिपोर्ट : आशुतोष गुप्ता

मीरजापुर, (उ.प्र.) : प्रतिभा महल एवं जाति की मोहताज नहीं होती। आपके आचरण, व्यवहार और कर्म आपको महान बनाते हैं समाज के हर इंसान को अपना समझने वाले को जमाना याद करता है। महलों में पली मीराबाई चर्मकार संत शिरोमणि की शिष्या बनी। यह गुरु शिष्य के निर्मल मन को दर्शाता है। उक्त विचार भाजपा के प्रदेश कार्य समिति सदस्य मनोज श्रीवास्तव ने संत रविदास संघर्ष सेवा समिति के तत्वावधान में नगर के डंगहर मोहल्ले में आयोजित रविदास जयंती समारोह में मुख्य अतिथि पद से व्यक्त किया। श्री श्रीवास्तव ने कहा कि मन की निर्मलता और कर्म के प्रति जागरूकता का संदेश संत शिरोमणि रविदास जी ने अपने कृत्यों से दिया। यह संदेश आज भी भ्रमित लोगों का मार्गदर्शन करता है।

उन्होंने कहा कि संत रविदास अपने काम और दिए गए वचन के प्रति इतने गम्भीर थे कि वह एक बार जूता बना रहे थे । गंगा स्नान के लिए जा रही वृद्ध महिला ने उनसे गंगा स्नान करने के लिए चलने को कहा तो उन्होंने टका सा जवाब दिया कि वह आज जूता बनाकर देने का वादा कर चुके हैं। अगर गए तो ध्यान काम पर ही रहेगा । इससे पुण्य भी नहीं मिलेगा और वादे के अनुसार जूता बनाकर न देने पर उनका वचन भी भंग होगा । मन चंगा तो कठौती में गंगा मानने वाले संत रविदास ने वचन का धनी और कर्म के प्रति सदैव सजग रहने का संदेश दिया जो आज भी लोगों को प्रेरणा देता हैं। कहा कि उनके सद विचारों से प्रभावित होकर महलों में पली बढ़ी भगवान श्रीकृष्ण की परम भक्त मीराबाई इनकी शिष्या बन गई और भक्तिमार्ग अपना कर अपने आपको लीलाधर की भक्ति में लीन कर लिया।

कार्यक्रम संयोजक राजेश भारतीय ने कहा कि पैदा होना और मर जाना केवल यही जीवन नहीं हैं। जो समाज और देश के लिए कुछ देकर जाता हैं वहीं महान होता है। सबके मान, सम्मान की चिंता करने वाले संत रविदास के जयंती समारोह में शामिल होना भगवान की असीम कृपा हैं। भगवान लोगों की मानसिकता के अनुसार उसे अपना माध्यम बनाते हैं। सत्संग करने वालो के जिम्मे अच्छे कार्य ही आते है। भगवान के मंशा के अनुसार माध्यम बनकर लोगों की मदद करना संत रविदास के दिनचर्या में शामिल था। दूसरों की सहायता करके उन्हें परम आनंद की अनुभूति होती थी । कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवल न और संत रविदास के चित्र पर माल्यार्पण करके किया गया।

इस मौके पर भा.ज.पा. नेता रवि शंकर साहू, मनोज दमकल मुकेश कुमार केशवानी डा0अखिलेश अग्रहरि शांतनु चतुर्वेदी जगन्नाथ जी मनीष सिंह अंकुर श्रीवस्ताव संतोष सिंह अवधेश अग्रहरि दशरथ साहू मृत्युंजय सिंह बच्चा अग्रहरि मोहित गुप्ता हरिनारायण सभासद शिवपाल कनौजिया शिवलाल सोनकर नितिन विश्वकर्मा मनोज तिवारी अप्पू मोदनवाल विकास जायसवाल सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित थे। आगत अतिथियों का स्वागत एवं धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम के सह संयोजक राजकुमार भारतीय एवं संचालन शिवलाल सोनकरने किया।

Related posts

पश्चिम बंगाल भर्ती घोटाला : ईडी को छापे में मिला भारी मात्रा में नोटो का जखीरा

Khula Sach

टीसीएल नए टीवी लॉन्च के लिए तैयार

Khula Sach

गाजियाबाद में एक बड़ा हादसा, 23 की मौत, 15 घायल

Khula Sach

Leave a Comment