Khula Sach
ताज़ा खबरराज्य

Bhadohi : मार्च महीने में चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान, अपने दायित्व को जिम्मेदारी से निभाएं

रिपोर्ट : नीलू सिंह

भदोही, (उ.प्र.) : 1 मार्च से चलने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान की तैयारियों को लेकर 5 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व 16 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्साधिकारियों समेत सभी अपर मुख्य चिकित्साधिकारियों के साथ बैठक किया।

मुख्य चिकित्साधिकारी लक्ष्मी सिंह ने बताया कि इस अभियान में विभाग के जो लोग प्रतिभाग कर रहे है। वह अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन जिम्मेदारी के साथ करें और अभियान को सफल बनावें। इस अभियान में सभी गतिविधियों की कार्ययोजना बनाकर अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने का काम करें और कार्यक्रम में जोड़े।

जिला मलेरिया अधिकारी राम आसरे पाल ने बताया कि दस्तक अभियान में आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर संवेदीकरण एवं सर्वेक्षण का कार्य करेगी, साथ ही प्रत्येक घर से क्षय रोग के सम्भावित रोगियों के बारे में जानकारी लेते हुए अपने उच्चाधिकारियों को अवगत कराने का काम करेगी। उसी दौरान जनम एवं मृत्यु पंजीकरण से छूटे गये शिशुओं/व्यक्तियों का पंजीकरण भी करवाएंगी। अभियान के दौरान दिमागी बुखार के कारण दिव्यांग हुए व्यक्तियों की सूचना भी उपलब्ध करायेगी।

उन्होंने निर्देश दिया कि ग्रामीण व शहरी केन्द्रों के अधिकारी साफ-सफाई सम्बन्धित समुचित व्यवस्था करेगी। सभी केन्द्रों के प्रभारी चिकित्साधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों के नालियो को जाम न होने दें। साथ ही आवश्यकता पड़ने पर एटी लार्वा का भी छिड़काव करें। इससे बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है।

सीएमओ ने किया सभी से अपील

मुख्य चिकित्साधिकारी लक्ष्मी सिंह ने जिले के सभी लोगों से अपील किया है कि वह वेक्टर जनित बीमारियों से लड़ने के लिए स्वच्छता अभियान से जुड़ने का काम करे और इस महाअभियान को सफल बनाएं। इनका मानना है कि जागरूकता के माध्यम से ही इन बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है।

समन्वय से चलेगा यह अभियान

जिला कार्यक्रम प्रबन्धक रोली श्रीवास्तव ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, नगरपालिका, पंचायती राज एवं ग्राम्य विकास विभाग, पशुपालन, बाल विकास एवं सेवा पुष्टहार विभाग, शिक्षा विभा, चिकित्सा शिक्षा विभाग, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, कृषि एवं सिचाई विभाग, सूचना विभाग समेत उद्यान विभाग को शामिल किया गया है।

Related posts

Mirzapur : पशुधन राज्य मंत्री जयप्रकाश निषाद ने मां विंध्यवासिनी का किया पूजन अर्चन

Khula Sach

Mirzapur : खराब हुये सोलर लाइटो को किया जा है ठीक !

Khula Sach

Mirzapur : कोरोना को मात देने वाले आगे आएं- प्लाज्मा देकर दूसरों की जान बचाएं – डॉ. नीलेश 

Khula Sach

Leave a Comment