Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

किसानों की शुद्ध आय बढ़ाने हेतु ‘उन्नति’ ने डिजिटल कार्ड लॉन्च किया

मुंबई : भारत का कृषि क्षेत्र दुनिया के सबसे बड़े कृषि क्षेत्रों में से एक है। हालांकि, किसानों को अक्सर कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जैसे कि ऋण लेना, कृषि उत्पाद पाना और बाज़ार तक पहुंचने से संबंधित समस्याएं, जिससे आय कम हो जाती है। इस समस्या को हल करने और किसानों की शुद्ध आय में सुधार करने में उनकी मदद करने के लिए, एक तकनीकी प्रमुख एग्री इनपुट और कृषि उपज बेचने वाले स्टार्टअप, उन्नति ने अपने प्लेटफॉर्म से जुड़ा अपनी तरह का पहला डिजिटल एकीकृत कार्ड लॉन्च किया है और इसमें बीज, उर्वरक, और कीटनाशक की खरीद करना शामिल है। पेटीएम बैंक के साथ साझेदारी करके बनाया गया, यह कार्ड किसानों को अपने कृषि इनुपट हासिल के लिए एक बड़े बाजार तक पहुंचने में सक्षम करेगा।

इस नए लॉन्च किए गए कार्ड से किसानों को बीज उर्वरक के खर्च में कमी लाकर और अपने खेत की पैदावार को अच्छे दामों में बेचने की सुविधा पाकर अपनी शुद्ध आय को बढ़ाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, कार्ड किसानों को हर पहलू में रिअल टाइम अपडेट प्राप्त करने की सुविधा देगा, जिसमें सुविधाजनक और निर्बाध रूप से बेहतर ऋण दरों का लाभ उठाने के लिए पे-आउट भी शामिल है।

कार्ड के लिए किसानों को अग्रिम के रूप में 250 रुपये का भुगतान करने की आवश्यकता होती है, जो आरबीआई द्वारा अधिकृत एक बार का चार्ज है। कार्ड से किसानों को मुफ्त में अन्य सेवाओं का उपयोग करने की सुविधा मिलेगी। किसानों को इससे जो फायदा मिलता है, उसके संदर्भ में वे कार्ड जारी होने के पहले 2 महीनों में इसे रिकूप करने में सक्षम होंगे। यह कार्ड किसानों को बचत करने की आदत को बढ़ाने के लिए प्रेरित करेगा, उन्हें उन्नत खेती के तरीकों के बारे में बेहतर निर्णय लेने, और गुणवत्ता व मात्रा में बेहतर उपज का उत्पादन में मदद करेगा। यह किसानों को कर्ज़ के जाल में फंसने से बचाएगा और देश में बेहतर कृषि की सुविधा देगा।

उन्नति के सह-संस्थापक अशोक प्रसाद ने कहा, “बीते सालों में कृषि क्षेत्र में उल्लेखनीय वृद्धि देखने को मिली है, फिर भी किसानों को कई पहलुओं में दिन-प्रतिदिन चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्नति अत्याधुनिक तकनीक का लाभ उठाकर देश के किसानों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और उन्हें उनकी ज़रूरतों को पूरा करने वाली श्रेणी में सर्वोत्तम सेवाएं और उत्पाद पेश कर रहा है। हमें यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि उन्नति इस तरह का उत्पाद लॉन्च करने वाला पहला एग्री-टेक स्टार्टअप है क्योंकि किसी भी अन्य ब्रांड ने अभी तक ऐसा कुछ भी लॉन्च नहीं किया है जो इतनी आसानी से किसी ऐसे डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म में एकीकृत हो, जो लेनदेन को भी सक्षम बनाता है। हमारे नए लॉन्च किए गए कार्डों का लक्ष्य किसानों को उच्च-गुणवत्ता वाले उत्पादों का लाभ उठाने, उनके बाज़ार की पहुंच में सुधार करने और उनकी समग्र आय को बढ़ाने में सक्षम करना है। हम जल्द ही इस तरह के और उत्पाद पेश करेंगे।”

Related posts

Daily almanac & Daily Horoscope : आज का पंचांग व दैनिक राशिफल और ग्रहों की चाल 28 दिसंबर 2020

Khula Sach

Mirzapur : उत्तर प्रदेश उपभोक्ता कल्याण परिषद ने “विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस” मनाया

Khula Sach

Mirzapur : निःशुल्क कोरोना वैक्सिन पाने के लिए दुआ का मंत्र – हे, प्रभु बीमार हमको कीजिए !

Khula Sach

Leave a Comment