Khula Sach
ताज़ा खबरमीरजापुरराज्य

Mirzapur : हैंड नॉटेड कार्पेट क्लस्टर पटेहरा का वर्चुअल उद्घाटन सम्पन्न

रिपोर्ट : कमलेश मौर्य/आजाद अली

मीरजापुर, (उ.प्र.) : मड़िहान विकास खंड के पटेहरा कला में मध्यम लघु एवं सूक्ष्म मंत्रालय द्वारा पटेहरा कला के हैंड नॉटेड कार्पेट क्लस्टर पटेहरा कला का वर्चुअल उद्घाटन केंद्रिय सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्योग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा किया गया उक्त वर्चुअल उद्घाटन में जनपद की सांसद अनुप्रिया पटेल, ऊर्जा राज्यमंत्री रमाशंकर सिंह पटेल, प्रमोद मिश्र खादी ग्रामोद्योग वाराणसी, शिवदेवी विकास समिति के सचिव डॉ मुकेश मिश्र जुड़े रहे।

उक्त कार्यक्रम को वर्चुअल के माध्यम से विकास खंड के तीन दर्जन बुनकर भी देख कर योजना की जानकारी लिए। भाजपा जिला उपाध्यक्ष दिनेश कुमार सिंह, राजेश सिंह, मण्डल अध्यक्ष वीरेंद्र कोल आदि लोग भी वर्चुअल उद्घाटन में भाग लिए। प्रदेश के 50 क्लस्टर में मिर्जापुर से पटेहरा कला का इकलौता क्लस्टर है जहाँ से अब बुनकरों को ट्रेनिग दी जाएगी और पर्याप्त रोजगार के अवसर मिलेंगे अब बुनकरों को पलायन नही करने होंगे हैंड नॉटेड कार्पेट क्लस्टर बरदान साबित होगा, संस्था के सचिव डॉक्टर मुकेश मिश्र ने बताया कि 20 बुनकरों की एक बार मे दस दिन की ट्रेनिंग होगी जिन्हें 400 से 500 रुपये प्रतिदिन मजदूरी दिया जाएगा व बाहर से आए बुनकरों को रहने और खाने की ब्यवस्था भी होगी और सभी ट्रेनिग शुदा बुनकरों को रोजगार भी दिए जाएंगे जिनकी दिहाड़ी 500 से कम की नही होगी।

Related posts

‘यूपी में का बा..’ बनाम ‘योगी जी कमाल करते है’

Khula Sach

Pune : दिवाली के उपलक्ष्य में पहली पहल एजुकेशन सोसाइटी ने बस्तियों में दिया महिलाओं, पुरुषों और बच्चों को स्वास्थ्य लाभ का उपहार

Khula Sach

Poem : हम अपनों के बिन अधूरे हैं

Khula Sach

Leave a Comment