Khula Sach
ताज़ा खबरदेश-विदेशमनोरंजन

Chhatarpur : गीता चंद्रन के भरतनाट्यम से हुआ खजुराहो डांस फेस्टिवल का आगाज 

– मध्य प्रदेश पर्यटन और संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर मुख्यथित्तव में हुआ 47वें खजुराहो डांस फेस्टिवल का शुभारंभ

रिपोर्ट : निर्णय तिवारी

छतरपुर, (म.प्र.) : विश्व पर्यटन स्थल खजुराहो मैं वर्षों से लगातार किए जाने वाले खजुराहो डांस फेस्टिवल महोत्सव का आगाज़ गीता चंद्रन के भरतनाट्यम से शनिवार को पूर्व की भांति पश्चिम मंदिर समूह प्रांगण देवी जगदंबा मंदिर के समीप हुआ। जिसमें देश और विदेश की ख्याति प्राप्त कलाकारों के द्वारा अलौकिक और सौंदर्य से परिपूर्ण नृत्य प्रस्तुतियां दी जा रही है शुभारंभ अवसर पर कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में कलाकारों को अलग-अलग पुरस्कारों से पुरस्कृत किया गया।

इस बार खजुराहो डांस फेस्टिवल को भव्यता प्रदान करते हुए और पर्यटन को और अधिक बढ़ावा देने के उद्देश्य से मध्य प्रदेश शासन के द्वारा लगातार पिछले वर्षों में देखी गई कमी को दूर करने के उद्देश्य से अनेक प्रकार की नेपथ्य, बुंदेली व्यंजन एवं हथकरधा, मिट्टी के बर्तन अनेक प्रकार की आर्ट क्राफ्ट का संचालन भी किया जा रहा है।

सात दिवसीय खजुराहो नृत्य महोत्सव के प्रथम दिवस गीता चंद्रन एवं साथी भरतनाट्यम समूह एवं दीपक महाराज कथक के द्वारा नृत्य की प्रस्तुतियों को, उपस्थित जनसमूह ने काफी सराहा एवं तालियों के साथ स्वागत किया। मृदंग की तान में घुंघरू की खनक से खजुराहो नृत्य महोत्सव का यह मंच सात दिनों के लिए जागृत हो जाता है। कला, योग, अध्यात्म एवं संस्कृति नगरी खजुराहो, जोकि शिल्प कला के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है, वहीं खजुराहो नृत्य समारोह भी काफी लोकप्रिय एवं प्रसिद्धि पा चुका है। कई देसी और विदेशी पर्यटक खजुराहो नृत्य समारोह का पूरे साल भर इंतजार करते हैं और इस आयोजन को लेकर उनकी उत्सुकता रहती है।

आपको बता दें बीते समय यह डांस फेस्टिवल मंदिर प्रांगण के अंदर संपन्न किया जाता रहा। लेकिन दो-तीन वर्षों के उपरांत ही इसे मंदिर प्रांगण से स्थानांतरित करके मंदिर प्रांगण की सीमा में किया जाने लगा जिससे लोगों में लगातार दिनों दिन कमी देखी जा रही थी, पर इस बार दोबारा मध्य प्रदेश शासन की पहल पर कार्यक्रम को मंदिर प्रांगण के अंदर संपन्न किया जा रहा है। जिससे लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा है एवं मध्य प्रदेश शासन के द्वारा कार्यक्रम को भव्यता प्रदान करने के उद्देश्य से जो नेपथ्य 8 मार्च और अनेक प्रकार की गतिविधियां की जा रही हैं इससे लोगों में एक उत्साह देखने को मिल रहा है।

प्रथम दिन की शाम गीता चंद्रन भरतनाट्यम के नाम रही

खजुराहो नृत्य समारोह के उद्घघाटन दिवस के दिन मध्यप्रदेश सरकार की पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर, जिला कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह, कला परिषद से राहुल रस्तोगी और अन्य बिभाग के अतिथि उपस्तिथ रहे। तो वही महोत्सव का प्रथम दिन की शाम गीता चंद्रन भरतनाट्यम के नाम रही लोगो ने भरतनाट्यम की बारीकियों को जाना।

Related posts

पॉजिटिव लाभ के साथ बंद हुए सूचकांक

Khula Sach

Poem : हे ईश्वर तुझे बारंबार प्रणाम…

Khula Sach

मिट्टी से जुड़ी कला और कलाकार का बड़े पर्दे पर नया अवतार

Khula Sach

Leave a Comment