Khula Sach
ताज़ा खबरदेश-विदेश

Mumbai : कोरोना के बढ़ते मामलो को देख बीएमसी ने जारी की 19 पॉइंट की नई गाईड लाइन

रिपोर्ट : रितेश वाघेला

मुंबई : बढ़ते कोरोना मामलो को देखते हुये बीएमसी द्वारा 19 पॉइंट की नई गाईड लाइन जारी की है। इस नए नियमो के मुताबिक अब शादी ब्याह और हाउस वार्मिंग कार्यकर्मों मैं कोरोना नियमो को तोड़ने वालो के खिलाफ अनुशस्तमक और कानूनी कार्यवाही की जाएगी। 5 से ज्यादा लोगो को एक जगह खड़े रहने या जमावबंदी को लेकर बीएमसी ने कडक पाबंदी लगा दी है।

लोकल ट्रेन में बिना मास्क ट्रैवल करने वालो के खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही करने के लिए 300 मार्शल नियुक्त किए गए है। ये मार्शल बिना मास्क ट्रेवेल करने वालों के खिलाफ तुरंत कार्यवाही करेंगे। ये मार्शल सेंट्रल लाइन, वेस्टर्न लाइन और हार्बर लाइन तीनों रूट पर तैनात रहेंगे। मार्शल की संख्या और बढ़ाई जाएगी और इन्हे 25 हजार लोगो के खिलाफ प्रतिदिन कार्यवाही का लक्ष्य दिया जाएगा।

होम कोरेंटिन किए लोगो के हाथो पर ठप्पा लगाकर उनकी पहचान की जाएगी और सार्वजनिक स्थानो पर इनके घूमने पर पाबंदी लगाई गई है। शाद-ब्याह, क्लब-रेस्टरेंट पर बीएमसी की औचक टीम को रेड डालने के निर्देश जारी किए गए है। एयरपोर्ट पर ब्राज़ील से आने वाले मुसाफिरो को भी अब कोरेंटिन किया जाएगा।

जिन बीएमसी वार्ड में कोविड मरीजो की संख्या बढ़ रही है उन वार्डो में टेस्टिंग और स्क्रीनिंग को बढ़ाया जाएगा। संकेतिक मरीजो को होम कोरेंटिन करवाया जाएगा।बीएमसी के सभी वार्डो में वार रूम के जरिये वार्ड में रहने वाले नागरिकों पर निगरानी राखी जाएगी

सभी हाउसिंग सोसाईटियों को उनके बिल्डिंग में कोरोना मरीजो की जानकारी बीएमसी वार्ड रूम को साझा करने के निर्देश। वार रूम से इन लोगो पर कडक निगरानी रखी जाएगी। जिन हाउसिंग सोसाइटी में 5 से ज्यादा कोविड मरीज पाये जाएंगे उन सोसाइटी को सील करने के निर्देश दिये गए है।

सभी सार्वजनिक ठिकानो पर मास्क पहनना अब अनिवार्य कर दिया गया है। मास्क न पहनने वालों पर केडीके कार्यवाही के निर्देश जारी किए गए है। शादी मेरीज हाल की नियमित जांच की जाएगी, हर वार्ड में बीएमसी की औचक टीम 5 मेरीज हाल, 5 रेस्टरेंट और 1 क्लब पर रेड कर नियमो का मुआयना करेगी।

सार्वजनिक जगहो पर थूकने पर प्रतिबंध। मुंबई में अब 2500 की जगह 4800 मार्शल सार्वजनिक ठिकानो पर कोरोना नियमो को तोड़ने वालो पर कार्यवाही करेंगे। मार्शल की संख्या और बढ़ाई जाएगी। बिना मास्क घूमने वालो के खिलाफ अब बीएमसी के साथ पुलिस को भी कार्यवाही करने के निर्देश दिये गए है

धार्मिक स्थलो पर पुरुष मार्शल के साथ अब महिला मार्शल की नियुक्ति भी की जा रही है। खेल के मेदान, गार्डेन में भी बिना मास्क घूमने या खेलने की इजाजत नहीं है।बीएमसी मिशन जीरो मुहिम पर काम करेगी। जिन इलाको में केसेस बढ़ रहे है उनपर खास नजर राखी जाएगी।

स्लम, झुग्गी झोपड़ियों, घनी बस्तियो में टेस्टिंग और आरोग्य शिबीर बढ़ाए जाएंगे। मोबाइल टेस्टिंग वैन के जरिये इन इलाको में लोगो की टेस्टिंग बढ़ाई जाएगी। हाई रिस्क कोंटेक्ट के लिए कोरोना आरोग्य केंद्र 1 और लो रिस्क कोंटेक्ट के लिए कोरोना आरोग्य केंद्र 2, ऐसे 2 अलग अलग आरोग्य केंद्र बीएमसी बनाएगी। हर वार्ड में याने कुल 24 बीएमसी वार्ड में ऐसे केंद्र बनेंगे।

जम्बो कोरोना अस्पताल में जरूरी हर संसाधन को चेक कर उन्हे नियमित किया जाएगा और जम्बो ओपेन अस्पतालो को चालू रखा जाएगा 24/7, जम्बो अस्पतालो में बेड की संख्या बढ़ाई जाएगी।

Related posts

डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमतों में आई 1.9 फीसदी की गिरावट

Khula Sach

क्रिएशन इन्वेस्टमेंट्स का 3 भारतीय कंपनियों में 12 मिलियन डॉलर का निवेश

Khula Sach

यूनीकैस क्रिप्टो बैंक भारत में खुला

Khula Sach

Leave a Comment