Khula Sach
ताज़ा खबरमीरजापुरराज्य

Mirzapur : अधिकारियो कर्मचारियो की डाटा फीडिंग 30 जनवरी तक सुनिश्चित कराये

सभी उपजिलाधिकारी एवं खण्ड विकास अधिकारी अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रो पर भ्रमण कर सभी व्यवस्थाये समय से सुनिश्चित करायें

रिपोर्ट : आशुतोष गुप्ता

मीरजापुर, (उ.प्र.) : जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने आगामी त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 को सुचारू एवं शान्तिपूर्ण रूप से सम्पन्न कराने एवं निर्वाचन के विभिन्न कार्यो के लिये नामित प्रभारी अधिकारियो एवं सहायक प्रभारी अधिकारियो के साथ बैठक कर तैयारियो की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियो को निर्देशित करते हुये कहा कि जिन विभाग के अधिकारियो की डाटा फीडिंग अभी तक नही किया गया है वे अधिकतम 30 जनवरी तक किसी भी दशा में डाटा फीडिंग का कार्य सुनिश्चित कराये इसके बाद यदि किसी विभाग का फीडिंग कार्य लम्बित रहता है तो उसके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

उन्होने सभी उपजिलाधिकारी व खण्ड विकास अधिकारियो को निर्देशित करते हुये कहा कि अपने अपने क्षेत्र के सभी स्कूलो व मतदान केन्द्रो पर भ्रमण कर समस्त व्यवस्थाये कराये जाने हेतु स्थलीय निरीक्षण कर लें। उन्होने कहा कि सभी स्कूलो में रैम्प फर्नीचर, खिड़कियो में दरवाजे विद्युत कनेक्शन पेयजल हेतु हैण्डपम्पो का मरम्मत आदि व्यवस्थाओ में यदि कही कमियॉ प्रतीत होती है तो समय रहते ठीक करवाना सुनिश्चित करा लें।

जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि संवदनशील अतिंवेदनशील एवं अतिंवेदनशील प्लस मतदान केन्द्रो का निर्धारण नियमानुसार यथाशीघ्र कर लिया जाय। उन्होने कहा कि उपजिधिकारी अपने सम्बन्धित क्षेत्राधिकारी के साथ बैठक कर असमाजिक तत्वो को पाबन्द करने की कार्यवाही यथासमय सुनिश्चित कर लें तथा लाइसेंसी बन्दूक एवं शस्त्र इत्यादि जमा कराने की कार्यवाही भी नियमानुसार सुनिश्चित कराये। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रभारी अधिकारी ला एण्ड आर्डर द्वारा निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान नामाकंन स्थलो मतदान केन्दो एवं मतगणना केन्द्रो पर सकुशल, स्वतन्त्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन कराने हेतु कानून व्यवस्था को पूर्ण रूप से सुद्ढ़ रखेगे।

उन्होने प्रभारी अधिकारी परिवहन को निर्देशित करते हुये कहा कि कोई भी मतदान टोली ट्रको में नही जायेगी सभी मतदान टोलियो को बसो से मतदान केन्द्रो तक पहुॅचाने हेतु प्रयाप्त मात्रा में बसो/अन्य वाहनो को अधिग्रहीत किये जाने की कार्यवाही समय से सुनिश्चित कर लें। कहा कि रूट चार्ट तैयार कराकर डेटाबेस को आयोग के पोर्टल पर आनलाइन कराने का कार्य पूर्ण कर लिया जाय प्रभारी अधिकारी आचार संहिता एवं शिकायत को निर्देशित करते हुये कहा कि अधिसूचना जारी होने के उपरान्त आयोग के दिशा निर्देश अनुसार आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित कराया जायेगा तथा निर्वाचन सम्बन्धित प्राप्त शिकायतो को सूचीबद्ध करना तथा त्वरित निस्तारण की कार्यवाही सुनिश्चित किया जायेगा।

उन्होने कहा कि अब तक प्राप्त शिकायतो का निस्तारण भी सुनिश्चित कराये। जिलाधिकारी ने कहा कि मतदान कार्मिको प्रशिक्षण भलीभाति सुनिश्चित करायी जाय उन्होने सभी खण्ड विकास अधिकारियो को निर्देशित करते हुये कहा कि अपने अपने विकास खण्डो में रखे गये मत पेटिकाओ के मरम्मत कार्य समय से सुनिश्चित कराते हुये यह भी जॉच करा लें कि मत पेटिकाये मतदान योग्य है अथवा नही जिससे मतदान के दिन किसी प्रकार की कठिनाई न होने पाये उन्होने कहा कि मतदान पेटिकाओ की आयलिंग/ग्रीसिंग कराकर विकास खण्डो में सुरक्षित जगह पर रखवाया जाय ताकि वह खराब न होने पाये।

उन्होने कहा कि मतगणना केन्द्रो एवं स्ट्रॉग रूम का निर्धारण पहले से कर लिया जाय। मतदान के उपरान्त पोलिंग पार्टी की वापसी के समय मत पेटिकाओ को स्ट्रॅाग रूम रखवाना एवं मतदान टोली की अवशेष निर्वाचन सामाग्री को एकत्र कराकर सुरक्षित स्थान रखवाना कार्य के दौरान आर0ओ0/ए0आर0ओ0 की अभिरक्षा में ही सुनिश्चित किया जायेगा। प्रभारी अधिकारी वीडियोग्राफी/सी0सी0टी0बी0 कैमरा एवं बेब कास्टिंग की व्यवस्था सुनिश्चित कर ले तथा मुख्य चिकित्साधिकारी को प्राथमिक चिकित्सा किट उपलब्ध कराने एवं कोविड-19 आदि के रोकथाम सम्बन्धी व्यवस्था के लिये निर्देशित किया गया है।

अन्त में जिलाधिकारी ने सभी को निर्देशित करते हुये कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन के अन्तर्गत अपने से सम्बन्धित कार्य स्वयं के स्तर से पूरी पारदर्शिता के साथ सुनिश्चित कराये उन्होने कहा कि किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नही होगी बैठक मे अपर जिलाधिकारी श्री यू0पी0 सिंह, मुख्य राजस्व अधिकारी हरि शंकर यादव सहित सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।

Related posts

Mirzapur : गृहमंत्री के कार्यक्रम के मद्देनजर यातायात व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से रूट डायवर्जन

Khula Sach

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ‘बेकार’ की चीजों से दूर रहेंगे विराट कोहली

Khula Sach

नव विवाहिता को आत्महत्या करने को मजबूर करने वाले 5 आरोपी गिरफ्तार

Khula Sach

Leave a Comment