Khula Sach
देश-विदेश

Mumbai : 16 जनवरी से 15 फरवरी तक सक्षम महोत्सव 2021 का आयोजन

रिपोर्ट : रवि यादव

मुबंई : सक्षम (संरक्षण क्षमता महोत्सव) एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय कार्यक्रम है। जिसकी पहल भारत सरकार ने ऊर्जा सुरक्षा, संधारणीय विकास तथा अपने देश के पर्यावरण सुरक्षा के लिए की। महाराष्ट्र के राज्य स्तरीय समन्वयक संतोष निवेंडकर ने मुंबई प्रेस क्लब में पत्रकारों को बताया कि पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान असोसिएशन (पीसीआरए) ने जन जागरूकता निर्मित करने में आगे रहा है ताकि पेट्रोलियम उत्पादकों के संरक्षण, ईंधन सक्षम उपकरणों को आगे लाने और पेट्रोलियम संरक्षण के लिए नीतियों रणनीतियों के प्रस्ताव में सरकार की मदद के जरिये जागरूकता लाई जा सके। इस लिए राज्य सरकार के सक्रिय जुड़ाव के समर्थन से विभिन्न पहले की है।

इसी भावना के साथ 16 जनवरी 2021 15 फरवरी 2021 के दौरान हरित एवं स्वच्छ ऊर्जा नामक उद्घोष के साथ पूरे देश में सक्षम (संरक्षण क्षमता महोत्सव) 2021 का आयोजन किया है इसके हिस्से के रूप में तेल उद्योग के महाराष्ट्र में 16 जनवरी सुबह 10:30 बजे महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी की उपस्थिति में आगामी उद्घाटन कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम को यूट्यूब पर टेलीकास्ट किया गया जिसे 2108 से अधिक दर्शकों ने पसंद किया और सभी द्वारा सराहा गया। सक्षम 2021 के दौरान 24 प्रकार की 2000 संख्या में गतिविधियां आयोजित की जाएंगी स्कूल, कालेजों, पेट्रोल पंप, गैस एजेंसियों मैं इंधन संरक्षण तकनीकी बैठकों कार्यशाला के माध्यम से इंधन संरक्षण पर अभियान आरडब्लूए में समूह वार्ता, क्लब सोसाइटी, एनजीओ, ग्रुप आदि के लिए अभियान, किफायती ईंधन, ड्राइविंग प्रतियोगिता, टीवी, रेडियो पर टाँक शो आदि का आयोजन किया जाएगा। प्रेस कॉन्फ्रेंस में दीपक जी. वाघ, बी.बी.प्रसाद के अलावा अन्य मान्यवर उपस्थित थे।

Related posts

Dombivli : मनपा कचरा विभाग डम्पर ने पीछे से आ रहे 12 साल के बच्चे को मारी टक्कर, मौत

Khula Sach

Thane : अस्पतालों को निर्बाध बिजली आपूर्ति प्रदान करें और उच्च जोखिम वाले भवनों में रहने वालों को तुरंत हटा दिया जाए संरक्षक मंत्री एकनाथ शिंदे के निर्देश

Khula Sach

शरणागति की तस्वीर और पाकिस्तान के गाल पर तमाचा 

Khula Sach

Leave a Comment