Khula Sach
अन्यताज़ा खबरमीरजापुर

Mirzapur : भारत की खुशहाली किसानों के खुशहाली से ही सम्भव – दारा सिंह चौहान

  • मुख्यमंत्री किसान उपहार योजना दो कृषकों को मिला ट्रैक्टर
  • किसानों की आमदनी को दूनी करने के लिये केन्द्र व प्रदेश सरकार प्रयासरत
  • जनपद में 304020 किसानों के खाते में 60,80,40,000 रूपये की धनराशि स्थानान्तरित

रिपोर्ट : बृजेश गोंड

मीरजापुर, (.प्र.) : भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 अटल बिहारी बाजपेई के जन्म दिवस के अवसर पर जनपद के सभी विकास खण्ड कार्यालयों पर भव्य आयोजन कर सुशासन दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रदेश के मंत्री वन पर्यावरण, जन्तु उद्यान विभाग एवं जनपद जनपद के प्रभारी मंत्री दारा सिंह चौहान, सांसद अनुप्रिया पटेल, विधायक छानवे राहुल प्रकाश, जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल, पुलिस अधीक्षक अजय कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अविनाश सिंह उपस्थित रहे। इस अवसर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा देश के 9 करोड कृषकों के खाते में कुल 18 करोड किसान सम्मान निधि की किश्त का हस्तान्तरण किया गया जिसमें जनपद मीरजापुर के 304020 किसानों के खाते में 60,80,40,000 रूपये की धनराशि हस्तान्तरित शामिल है।

कार्यक्रम को प्रभारी मंत्री एवं सांसद के द्वारा पूर्व प्रधान मंत्री स्व0 अटल बिहारी बाजपेयी जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित किसानों व महिला कृषकों को सम्बाधित करते हुये मंत्री वन पर्यावरण, जन्तु उद्यान विभाग ने कहा कि भारत की खुशहाली किसानों की खुशहाली से ही सम्भव हैं, इसके लिये प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किसानों की आमदनी को निरंतर दूगनी रकने के लिये प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि जय जवान जय किसान के नारे में जय विज्ञान जोडने का काम अटल बिहारी बाजपेयी के द्वारा ही किया गया था। प्रभारी मंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसानों की समस्याओं का समाधान करने के बाद ही उनकी आमदनी बढायी जा सकती है। उन्होंने कहा कि मिट्टी की जॉंच के लिये हेल्थ कार्ड बनाने के साथ ही कई लाभप्रद योजनायें प्रारम्भ की गयी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मानना है कि किसानों की खुशहाली ही देश की खुशहाली है।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में सांसद अनुप्रिया पटेल ने कहा कि देश के विकास के लिये किसानों का विकास आवश्यक है। जय जवान के जय किसान के नारे में जय विज्ञान के नारे जोडने वाले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के द्वारा ही भारत को उॅचाइयों पर ले जाने का काम किया गया था। उनके द्वारा ही परमाणु परीक्षण, कारगिल युद्ध के साथ ही जय जवान जय किसान के नारे में जय विज्ञान जोडने का काम किया गया था। इस अवसर पर विधायक राहुल प्रकाश कोल के द्वारा भी मंत्री जी स्वागत करते हुये उपस्थित किसानों को सम्बोधित किया गया। जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल के द्वारा कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी तथा जनपद में विकास कार्यो के बारे में बताया गया। मुख्य विकास अधिकारी अविनाश सिंह के द्वारा कार्यक्रम का सफल संचालन किया गया। आयोजित कार्यक्रम में प्रगतिशील किसानों को मुख्यमंत्री किसान उपहार योजनान्तर्गत लकी ड्रा के माध्यम एक-एक ट्रैक्टर वन र्प्यावरण मंत्री द्वारा प्रदान किया गया।

इस अवसर पर मत्स्य विभाग द्वारा संचालित योजना से भी किसानों को लाभान्वित किया गया। इस अवसर पर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजनान्तर्गत संचालित 10 समूहों को जिसमें अंजली आजीविका स्वयं सहायता समूह, शंकर आजीविका स्वयं सहायता समूह, मां काली आजीविका स्वयं सहायता समूह, शारदा आजीविका स्वयं सहायता समूह, गंगा आजीविका स्वयं सहायता समूह, सूरज आजीविका स्वयं सहायता समूह, शंर आजीविका स्वयं सहायता समूह, कमल महिला स्वयं सहायता समूह, पार्वती आजीविका स्वंय सहायता समूह एवं खुशी आजीविका स्वयं सहायता समूह को विभिन्न बैंकों द्वारा ऋण मेगा का चेक प्रदान किया गया।

Related posts

Mirzapur : मृत युवक व परिजनों और आमजन के साथ नपाध्यक्ष बैठे सड़क पर, लगा लम्बा जाम, दरोगा निलंबित!

Khula Sach

गिलबर्ट हिल के लिए लोगों में जागृता बढ़ाने और स्लम एरिया में काम करने हेतु चलाया विशेष अभियान

Khula Sach

Mirzapur : सपा जिला सचिव कन्हैया यादव के निधन से सपा ने जताया शोक

Khula Sach

Leave a Comment