Khula Sach
ताज़ा खबरमीरजापुर

Mirzapur : पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के प्रेरणास्त्रोत से एवं उनके पदचिन्हों पर केंद्र व राज्य सरकार कर रही है कार्य – नगर पालिका अध्यक्ष

रिपोर्ट : संदीप श्रीवास्तव

मीरजापुर, (.प्र.) :  देश के पूर्व प्रधानमंत्री, भारत रत्न स्व० अटल बिहारी वाजपेयी के जयंती पर मीरजापुर के पड़री बाजार स्थित कृषि विभाग द्वारा आयोजित खण्ड विकास मुख्यालय के प्रांगण में आयोजित किसान संवाद कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष मनोज जायसवाल ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर उनके छायाचित्र पर पुष्प अर्पण करके उनको नमन करते हुये कहा कि भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के प्रेरणास्त्रोत से एवं उनके पदचिन्हों पर यह केंद्र व उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार कार्य कर रही है।

इस मौके पर वहां उपस्थित किसान भाइयो और बहनों को सम्बोधित करते हुये कहा कि भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र दामोदर दास मोदी के नेतृत्व में देश के अन्नदाताओं की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिये महत्वपूर्ण कदम उठाये है। जिसमें पीएम किसान योजना के अन्तर्गत किसान भाइयों के खातों में सीधे 95,979 करोड़ रूपये का हस्तांतरण किया गया। जिससे देश के लगभग 10.59 करोड़ किसान परिवार लाभांवित हुये, साथ ही कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी के विभिन्न ऐसी योजना है। जैसे प्रधानमंत्री फसल योजना, संस्थागत कृषि ऋण, परंपरागत कृषि विकास योजना के तहत जैविक खेती को बढ़ावा, न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में ऐतहासिक वृद्धि, बजट में वृद्धि की जिसमे 2013-14 में 21933 करोड़ की तुलना में 2020-21 में छः गुना बढ़ाकर 1,34,399 करोड़ कर दिया जो अब तक किसी सरकार के द्वारा किसानों के हित के लिए नहीं किया गया था।

पालिका अध्यक्ष ने कहा कि जब देश में कांग्रेस की सरकार थी तब हमारे देश के लाखो किसान आर्थिक समस्याओं के कारण आत्महत्या करने जो मजबूर होते थे लेकिन मोदी जी के नेतृत्व में किसान के आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए विभिन्न योजनायें लागू की है जिससे देश के अन्नदाताओं की स्थिति में अभूतपूर्व सुधार हुआ है साथ ही कहा कि देश मे कुछ पार्टिया किसान बिल के नाम पर किसान आंदोलन कर किसानों में भ्रम फैला रही है जबकि किसान बिल में देश का किसान देश के किसी हिस्से में अपने खाद्यान्न किसी संस्था,व्यापारी या मंडी में बेच सकता है और पहले की तरह मंडी व्यवस्था भी लागू रहेगी जिससे बिचौलियों की भूमिका समाप्त होगी और किसानों को उनका उचित दाम मिलेगा।

इस मौके पर देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत 9 करोड़ किसान परिवारों को सीधे उनके खाते में 18000 करोड़ रूपये हस्तांरित किये और देश के विभिन्न राज्यो के किसानों को सम्बोधित किया एवं कुछ किसानों से सीधी बात की और आंदोलनकरियो को सही तथ्यों पर बातचीत के लिये आमंत्रित किया। इस मौके पर खण्ड विकास अधिकारी उषा पाल, राजेश सोनकर, धनंजय पाण्डेय, ज्ञानचन्द्र गुप्ता, कृष्णा कुमार अग्रहरी, ज्ञान प्रकाश सिंह, रामबली दूबे, संजय मौर्या, पद्मकांत दूबे, लखन लाल रस्तोगी, आदित्य बहादुर सिंह, प्रशान्त उपाध्याय, चन्द्रशेखर दूबे आदि उपस्थित रहे।

Related posts

भोजपुरी फिल्म ‘भुचाल’ की शूटिंग गोपालगंज में तेज गति से जारी

Khula Sach

केईआई वायर और केबल्स ने नए विज्ञापन में वा भारत की महत्वाकांक्षाओं को मजबूती से उभारा

Khula Sach

Mumbai : बार्ज पी 305 से अब तक 26 शव बरामाद हो चुके

Khula Sach

Leave a Comment