Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

फिजिक्सवाला ने यूजीसी नेट 2024 के लिए ’मिशन जेआरएफ’ शृंखला शुरू की

मुंबई : प्रतिस्पर्धी परीक्षा तैयारी के लिए भारत के नंबर वन ब्रांड फिजिक्सवाला (पीडब्ल्यू) ने यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा) जून 2024 परीक्षा की तैयारी के लिए मिशन जेआरएफ (जूनियर रिसर्च फेलोशिप) शृंखला शुरू करने की घोषणा की है। बैच 16 दिसम्बर 2023 से शुरू हो गए हैं। फिजिक्सवाला हिंदी और अंग्रेजी में 24×7 घंटे शिक्षार्थियों के शंका समाधान के लिए उपलब्ध है। साथ ही उम्मीदवारों को 2024 की परीक्षा में सफल होने में मदद के लिए इसकी व्यापक यूजीसी नेट आॅनलाइन कोचिंग शीर्ष स्तर के वीडियो लेक्चर्स, इंटरैक्टिव क्लासेज़, मॉक टेस्ट और विशेषज्ञ मार्गदर्शन छात्रों को प्रदान करती है।

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिपहेतु पात्रता निर्धारित करने के लिए वर्ष में दो बार विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा आयोजित करती है।

फिजिक्सवाला के ऑनलाइन सीईओ अतुल कुमार ने कहा, “यूजीसी नेट परीक्षा उन लोगों के लिए दरवाजे खोलती है, जो भारत में शिक्षण या रिसर्च के क्षेत्र में काम करना चाहते हैं। इससे आप जूनियर रिसर्च फेलोशिप के जरिये शोध करने के लिए आर्थिक सहायता भी प्राप्त कर सकते हैं। फिजिक्सवाला के यूजीसी नेट यूट्यूब चैनल ने सिर्फ एक महीने में 20,000 से अधिक सब्सक्राइबर बनाकर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। यूजीसी नेट चैनल के सब्सक्राइबर की संख्या तेजी से बढ़ रही है। चैनल की बढ़ती लोकप्रियता का श्रेय इसकी बेहतरीन सामग्री, एक्सपर्ट्स का मार्गदर्शन और एकेडमिक समूह के भीतर विकसित हुए भरोसे को दिया जा सकता है।”

मिशन जेआरएफ श्रृंखला में निम्नलिखित बातें शामिल हैं:

पेपर 1 : यह पेपर सभी उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य है। इसमें टीचिंग एप्टीटुड, रिसर्च एप्टीटुड, रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन कम्युनिकेश स्किल्स, मैथमेटिकल रीजनिंग, लॉजिकल रीजनिंग, डाटा इंटरप्रिटेशन, इनफार्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी जैसे विषय शामिल हैं। फिजिक्सवाला छात्रों को इस पेपर के लिए तैयार करता है।

पेपर 2 : यह पेपर प्रत्येक विषय विशेष के लिए है और एनटीए द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम को कवर करता है। कॉमर्स, अर्थशास्त्र, शिक्षाशास्त्र और इतिहास जैसे लोकप्रिय विषय फिजिक्सवाला द्वारा ऑफर किया गया है।

Related posts

शहरों से बाहर टाउनशिप के विकास से बुनियादी ढांचे की वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा और स्थायी शहरों का मार्ग प्रशस्त होगा

Khula Sach

Daily almanac & Daily Horoscope : आज का पंचांग व दैनिक राशिफल और ग्रहों की चाल 24 दिसंबर 2020

Khula Sach

Mirzapur : भारतीय संसद की रेलवे स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों का भव्य स्वागत कोणार्क ग्रैंड होटल ने किया

Khula Sach

Leave a Comment