Khula Sach
ताज़ा खबरदेश-विदेशमनोरंजन

71वें मिस वर्ल्ड 2023 की मेजबानी करेगा भारत

यह एक उद्देश्यपरक प्रतियोगिता है, जिसमें खूबसूरती का जश्न मनाया जाता है

नई दिल्‍ली: मिस वर्ल्ड ऑर्गेनाइजेशन को यह घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि बेहद अपेक्षित 71वीं मिस वर्ल्ड 2023 सौंदर्य प्रतियोगिता के लिये भारत को मेजबान देश के रूप में चुना गया है। भारत को यह प्रतिष्ठित सम्मान देने का फैसला इसकी समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर, विविधता को बढ़ावा देने के लिये इसकी प्रतिबद्धता और महिला सशक्तिकरण के लिये इसके जुनून को देखकर लिया गया है।

आकर्षक परिदृश्य, प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थल और शानदार आतिथ्य-सत्कार के साथ भारत की जीवंत परंपराएं, संस्कृति और इतिहास इसे सौंदर्य एवं फैशन का एक वैश्विक पावरहाउस बनाते हैं। भारत में 71वीं मिस वर्ल्ड 2023 प्रतियोगिता परोपकारी गतिविधियों के माध्यम से लोकोपकारी कार्यों को बढ़ावा देगी और प्रतियोगियों को अपने समुदायों पर सकारात्मक असर डालने और समाज में योगदान देने के लिये प्रेरित करेगी। बॉलीवुड की जानी-मानी हस्तियों, जैसे कि ऐश्‍वर्या राय बच्चन, प्रियंका चोपड़ा, युक्ता मुखी, आदि के रूप में भारत के पास कई खूबसूरत महिलाएं हैं, जिन्‍होंने विश्व-स्तरीय सौंदर्य प्रतियोगिताएं जीती हैं।

मिस वर्ल्ड ऑर्गेनाइजेशन की चेयरपर्सन और सीईओ सुश्री जूलिया मोर्ले ने कहा, “मैं 71वें मिस वर्ल्ड फाइनल के नये घर के तौर पर भारत की घोषणा करते हुए खुश हूँ! मैंने 30 साल से भी ज्यादा समय पहले, पहली बार इस बेहतरीन देश का दौरा किया था और तब से ही भारत के साथ मेरा बड़ा लगाव रहा है!

हम आपकी अनूठी और विविधतापूर्ण संस्कृति, विश्व-स्तरीय आकर्षणों और मंत्रमुग्ध करने वाली जगहों को दुनिया के साथ साझा करने का इंतजार नहीं कर पा रहे हैं। एक असाधारण मिस वर्ल्ड फेस्टिवल के लिये मिस वर्ल्ड लिमिटेड और पीएमई एंटरटेनमेंट मिलकर काम कर रहे हैं। 71वें और अब तक के सबसे शानदार मिस वर्ल्ड फाइनल में “इंक्रेडिबल इंडिया’’ के तहत 71वीं मिस वर्ल्ड 2023 अपनी एक माह की यात्रा में 130 नेशनल चैम्पियंस की उपलब्धियाँ दिखाएगी। मैं इसे संभव बनाने के लिये डॉ. सैयद ज़फर इस्लाम के सहयोग के लिए उन्हें धन्यवाद देती हूँ।”

71वीं मिस वर्ल्ड 2023 एक असाधारण मंच होने का वादा करती है, जहाँ खूबसूरती, विविधता और सशक्तिकरण का सार होगा। भारत में अपनी-अपनी प्रतिभा, बुद्धिमत्ता और संवेदना दिखाने के लिये 130 से ज्यादा देशों के प्रतियो‍गी जुटेंगे। वे कठिन प्रतियोगिताओं की एक श्रृंखला में भाग लेंगे, जैसे कि प्रतिभा प्रदर्शन, खेल चुनौतियाँ और लोकोपकारी पहलें और इन सभी का लक्ष्‍य होगा उन गुणों पर रोशनी डालना, जो उन्हें बदलाव का असाधारण दूत बनाते हैं। नवंबर/ दिसंबर 2023 में निर्धारित ग्रैण्ड फिनाले से पहले प्रतियोगियों की छंटनी करने वाले कई राउंड होंगे, जो एक महीने तक चलेंगे।

मिस वर्ल्ड 2022, कैरोलिना बीलॉस्का ने कहा, “भारत 71वें मिस वर्ल्ड 2023 के साथ खुली बाहों से दुनिया का स्वागत करने की तैयारी में है, जहाँ उसका आकर्षण, सुंदरता और प्रगतिशीलता नजर आयेगी। बदलाव लाने में महिलाओं की ताकत को सराहने में हमारा साथ दीजिये, क्योंकि हम मिलकर इस असाधारण यात्रा को शुरू करेंगे।”

मिस वर्ल्ड सौंदर्य प्रतियोगिता की साख बहुत लंबे समय से है जोकि शारीरिक रूप से आगे बढ़कर महिलाओं की सुंदरता और बुद्धिमत्ता का उत्‍सव मनाती है। इस मंच पर महिलाएं अपनी आवाज उठा सकती हैं, अपने दिल के करीब रहने वाले कामों की वकालत कर सकती हैं और वैश्विक आधार पर सकारात्मक बदलाव को बढ़ावा दे सकती हैं। 71वें मिस वर्ल्ड 2023 की मेजबानी करते हुए, भारत का लक्ष्य इन मूल्यों को बढ़ावा देना और सार्थक बातचीत तथा कार्यों के लिए एक प्रेरणा बनना है।

Related posts

Chhatarpur : कोरोना के निःशुल्क इलाज के लिए नई योजना लागू होगी

Khula Sach

सूरज बड़जात्या के निर्देशन में दोबारा काम करेंगे सलमान खान

Khula Sach

Mirzapur : स्वामी विवेकानन्द शिक्षा समिति व स्वामी विवेकानन्द जी की जयन्ती समारोह सम्पन्न

Khula Sach

Leave a Comment