Khula Sach
कारोबारताज़ा खबरदेश-विदेश

पेटीएम करेगी साइबर सुरक्षा जागरुकता

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ सहयोग किया

मुंबई : भारतीय मोबाइल पेमेंट्स एवं वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम ने अंतरसरकारी फोरम, ग्रुप ऑफ 20 (जी20) की भारत की अध्यक्षता के दौरान ‘स्टे सेफ ऑनलाइन’ कैम्पेन के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाय) के साथ भागीदारी की है। जी-20 स्टे सेफ ऑनलाइन कैम्पेन (www.mygov.in/staysafeonline) का उद्देश्य नागरिकों के बीच ऑनलाइन सुरक्षा को लकर जागरूकता पैदा करना है क्योंकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग तेज़ी से डिजिटल भुगतान का रास्ता अपना रहे हैं।

स्टे सेफ कैम्पेन का ध्यान साइबर हाइजीन पर केंद्रित है और इसके लिए ऑनलाइन जोखिमों और इसके लिए आवश्यक सुरक्षा उपायों के बारे लोगों को जानकारी दी जाती है। सोशल मीडिया और डिजिटल भुगतान के बढ़े हुए इस्तेमाल के बीच यूज़र्स को ऑनलाइन सुरक्षा के बारे में संवेदनशील बनाने के लिए पेटीएम एमईआईटीवाय द्वारा किए गए इस प्रकार के कई कार्यक्रमों की तर्ज पर ही यह कैम्पेन शुरू किया गया है।

स्टे सेफ ऑनलाइन कैम्पेन एक ऐसे समय में सामने आया है जब हमारे देश ने एक ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में कदम बढ़ाना शुरू कर दिया है। स्मार्टफोन्स के प्रसार, इंटरनेट की लगातार बढ़ती पहुँच और एक युवा आबादी के साथ भारत डिजिटल क्रांति की ओर बढ़ रहा है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्ज़, ऑगमेंटेड रिएलिटी और मेटावर्स जैसे नवाचार के विकास के साथ भारत में बहुत तेज़ी से तकनीकी विकास हो रहा है और हमारी रोज़ाना की गतिविधियों का एक हिस्सा बनता जा रहा है। यह भागीदारी न केवल मौजूदा इंटरनेट यूजर्स की सहायता करेगी और उन्हें साइबर सुरक्षा के बारे में जानकारी देगी, बल्कि इसके साथ ही यह भारत में तेज़ी से बढ़ रहे नए इंटरनेट यूज़र्स के लिए भी लाभदायक होगी।

ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुँचने के लिए यह कैम्पेन कई भाषाओं में चलाया जाएगा। डिजिटल भुगतान के एक प्रबल समर्थक के रूप में पेटीएम की इस कैम्पेन में भागीदारी से इसे बेहतर तरीके से अधिक लोगों तक पहुँचाने में सहायता मिलेगी।

जी20- स्टे सेफ ऑनलाइन कैम्पेन के अंतर्गत संसाधनों द्वारा कई विषयों को कवर किया जाएगा जैसे ऑनलाइन धोखाधड़ी से निपटना, नुकसानदायक सामग्री के बारे में रिपोर्ट करना, ऑनलाइन सुरक्षित रहने के बारे में टिप्स और कैम्पेन के एक भाग के रूप में इंटरनेट यूज़र्स के बीच साइबर हाइजीन के तरीकों की आदत डालना और https://www.staysafeonline.in/competitions पर होने वाली प्रतियोगिता में हिस्सा लेना।

इस सहयोग के तहत, पेटीएम इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाय) के MyGov सिटिज़न एंगेज़मेंट प्रोग्राम (नागरिक जुड़ाव कार्यक्रम) प्लैटफॉर्म पर इस अभियान के क्रिएटिव्‍स, पोस्टर्स, बैनर्स और वीडियो शेयर करेगा ताकि सुरक्षित डिजिटल भुगतान संबंधी जानकारी को ज्यादा लोगों तक पहुँचाया जा सके और साइबर सुरक्षा पर जागरूकता कार्यक्रम संचालित किए जा सकें।

Related posts

Chhatarpur : पुस्तक का किया विमोचन

Khula Sach

आज से रोजाना पटरी पर दौड़ेगी दिल्ली-मुंबई राजधानी सुपरफास्ट स्पेशल

Khula Sach

अभिनेता सोनू सूद ने बेघर और बेसहारा लोगों की सम्मानजनक जिंदगी जीने में मदद के लिए एयर- आत्मन इन रवि की जंग का समर्थन किया

Khula Sach

Leave a Comment