Khula Sach
अन्यताज़ा खबरमनोरंजन

HistoryTV18 पर देखिए अद्भुत मोज़ेक आर्ट जो बेकार की वस्तुओं से बनाई गई है

देखिए कैसे मुंबई के चेतन अपनी रिसाइकल कला से रिकॉर्ड बना रहे हैं,

मुंबई : वेस्ट मैनेजमेंट एक ग्लोबल समस्या है जिसमें लाखों बेकार वस्तुओं का आख़िरी पड़ाव होता है- लैंडफिल। पर क्या हो अगर उनमें से कुछ वस्तुओं को अद्भुत कला में बदलकर रिसाइकल किया जा सके? मुंबई का एक कलाकार बेकार वस्तुओं का उपयोग करके मोज़ेक आर्ट के ज़रिए रिकॉर्ड बनाने के मिशन पर है। मिलिए प्रतिभाशाली चेतन राउत से जो सीडी, कैसेट, कीबोर्ड बटन, पेपर कप, मिट्टी के दीये और ऐसी बेकार वस्तुओं से कमाल की कलाकारी कर रहे हैं, ‘OMG! Yeh Mera India’ के अगले एपिसोड में, इस गुरुवार, 26 जनवरी को, रात 8 बजे, सिर्फ HistoryTV18 पर। फ़ैक्चुअल एंटरटेनमेंट में सबसे कामयाब सीरीज़ का नौवां सीजन हमेशा की तरह हर गुरुवार को रात 8 बजे असाधारण भारतीयों की ऐसी अविश्वसनीय कहानियाँ लेकर आएगा जो मनोरंजक होने के साथ-साथ प्रेरणा से भरपूर हैं।

मुंबई के पोवई इलाके में रहने वाले चेतन का पहला बड़ा आर्टवर्क प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 15 x 21 फीट का इंस्टालेशन था जिसे उन्होंने पुराने कैसेट से बनाया था। उसके बाद चेतन ने छत्रपति शिवाजी का 75,000 सीडी से दुनिया का सबसे बड़ा सीडी मोज़ेक पोर्ट्रेट, दीयों से दुनिया का सबसे बड़ा राम दरबार और किताबों का उपयोग करके प्रसिद्द फ़िल्म केजीएफ के नायक यश का सबसे बड़ा पोर्ट्रेट बनाया है। अब तक चेतन ने अलग-अलग प्लेटफार्मों पर 15 रिकॉर्ड बनाए हैं, और उनके आर्टवर्क लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी शामिल हैं। इस रिकॉर्ड बनाने वाले कलाकार के बारे में और जानने के लिए देखिए इस गुरुवार को रात 8 बजे ‘OMG! Yeh Mera India.

इस कार्यक्रम में मुंबई के मोज़ेक कलाकार की कहानी के अलावा देश के अलग-अलग कोनों से कई और अद्भुत कहानियों को देखने का मौक़ा मिलेगा जिसमें एक ऐसा स्टार्टअप भी शामिल है जो घर प्रिंट कर सकता है।

Related posts

Mirzapur : नियमित टीकाकरण में तेजी लाने को बनेगी खास रणनीति

Khula Sach

ओरिफ्लेम की नई मिल्क एंड हनी गोल्ड हेयर रेंज

Khula Sach

Mirzapur : जिला प्रशासन एवं वकीलों के बीच महाभारत की पूर्णाहुति, आपस में मुलाकात हुई और बात बन गई

Khula Sach

Leave a Comment