Khula Sach
ताज़ा खबरदेश-विदेशराज्य

गुवाहाटी में हुई G20 एंप्लॉयमेंट वर्किंग ग्रुप की बैठक,  रोजगार समाधान को लेकर हुई चर्चा

गुवाहाटी : भारत के G20 प्रेसीडेंसी के तहत दूसरी एंप्लॉयमेंट वर्किंग ग्रुप (रोजगार कार्य समूह) की बैठक (EWG) 3 अप्रैल से असम के गुवाहाटी शहर में शुरू हुई। तीन दिवसीय कार्यक्रम में G20 के 19 सदस्य देशों, 7 अतिथि देश और 5 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। केंद्रीय श्रम और रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली और असम के पर्यावरण और वन मंत्री उद्घाटन सत्र में मौजूद थे। बैठक के पहले दिन शैक्षिक कार्य समूह, डिजिटल अर्थव्यवस्था कार्यकारी समूह, फाइनेंस ट्रैक, G20 उद्यमिता अनुसंधान केंद्र और L20 तथा B20 समूहों जैसे विभिन्न प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर केंद्रित सत्र आयोजित किए। पैनल चर्चा के बाद महाबाहु ब्रह्मपुत्र रिवर हेरिटेज सेंटर में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

इस तीन दिवसीय आयोजन में सदस्य देशों, अतिथि देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के कुल 74 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। रोजगार कार्य समूह की यह बैठक 5 अप्रैल तक चलेगी। दूसरे ईडब्ल्यूजी के दौरान आम सहमति पर पहुंचने के लिए मंत्रिस्तरीय विज्ञप्ति और परिणाम दस्तावेजों पर चर्चा की गई। G20 EWG की दूसरी बैठक भारतीय अध्यक्षता के तहत तीन प्रमुख प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के परिणामों पर आम सहमति बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। जिनमें पहला है ग्लोबल स्किल गैप पर चर्चा करना, दूसरा, गिग एंड प्लेटफॉर्म इकोनॉमी और सोशल प्रोटेक्शन और तीसरा है सामाजिक सुरक्षा का सतत वित्तपोषण। सोमवार को प्रतिनिधियों के लिए योग सत्र भी आयोजित किया गया।

मंगलवार के सत्रों में ‘मसौदा मंत्रिस्तरीय घोषणा’ और ‘गिग और प्लेटफॉर्म अर्थव्यवस्था तथा सामाजिक सुरक्षा’पर विचार-विमर्श शामिल होगा। बुधवार को समापन दिवस पर ‘सामाजिक संरक्षण के सतत वित्तपोषण’ और ‘वैश्विक कौशल अंतराल को दूर करना’ जैसे विषयों पर सत्र आयोजित किए जाएंगे। पहली रोजगार कार्य समूह की बैठक राजस्थान के जोधपुर में इस साल 2 से 4 फरवरी 2023 तक आयोजित की गई थी।

Related posts

एंटीमाइक्रोबियल एयर प्यूरीफायर निर्माता ‘ऐर्थ’ का मूल्यांकन बढ़ा

Khula Sach

ईजौहरी ने अपने प्लेटफॉर्म पर वीडियो कॉलिंग सेवा शुरू की

Khula Sach

Mirzapur : सच्चिदानंद के निधन की खबर पर पत्रकार जगत स्तब्ध

Khula Sach

Leave a Comment