Khula Sach
ताज़ा खबरराज्य

विचित्र पहल के संस्थापक आनंद नाथ गुप्ता हुए सम्मानित 

उत्तर प्रदेश : वाराणसी की सोशलवर्कर/पत्रकार ब्लॉगर आकांक्षा सक्सेना और पत्रकार अक्षांशु कुमार ने सोशलवर्कर सम्मान मुहिम के परिप्रेक्ष्य में उत्तर प्रदेश की प्रसिद्ध संस्था एक विचित्र पहल समिति के क्रोनिक अकादमी कार्यालय में स्वंय पहुंच कर ससम्मान, विचित्र पहल के संस्थापक डॉ आनंद नाथ गुप्ता जी, एडवोकेट और विचित्र पहल की तुलसी महिला शाखा की सम्मानित अध्यक्षा लक्ष्मी गुप्ता के महान उत्कृष्ट कार्यों हेतु विधिवत् सॉल उढ़ाकर अद्वितीय नारी सम्मान-2022 से सम्मानित किया।

बता दें कि विचित्र पहल संस्था का नाम विचित्र पहल इसलिए है कि यह महान कतिपय व्यक्ति सब मिलकर करते हैं श्मशानघाट की सफाई इस लिहाज से कि स्वच्छता तो मरघट पर भी जरूरी है। जिला औरैया में पहली भगवान जगन्नाथ जी की भव्य यात्रा और तुलसी शालग्राम भगवान की भव्य यात्रा का श्रेय भी आपकी संस्था को जाता है।

बता दें कि लक्ष्मी गुप्ता ने पूरे जिले में कोरोना जैसे भयावह काल से लेकर अनेकों मौकों पर जरूरतमंद महिलाओं, बच्चों के लिए अनगिनत मानवीय कार्य किये है, जिनको लेखनीबद्ध करना बड़ा कठिन है। क्योंकि अच्छाई और सच्चाई को कलमबद्ध करना अत्यंत दुरूह है। विचित्र पहल संस्था की भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से विनम्र अपील है कि विश्व शांति की स्थापना हो, अंतर्राष्ट्रीय युद्धों पर अब विराम लगे। इसके अतिरिक्त विचित्र पहल के संस्थापक डॉ. आनंद जी ने कहा कि हमें अत्यधिक पेड़ लगाने चाहिये क्योंकि जब पेड़ नहीं होगें तो जीवन नहीं होगा और सरकारों को यह कोशिश करनी चाहिए कि हर जिले में इलेक्ट्रॉनिक शवगृह बने जिससे लकड़ी का दहन कम हो सके। इसके अलावा यमुना में गिरने वाले नालों पर भी सख्ती से प्रतिबंध लगे।

गौरतलब है कि विचित्र पहल की जितनी भी मुहिम हैं वो सब सिर्फ़ जिले तक ही सीमित नहीं है। आनंद गुप्ता जी और लक्ष्मी गुप्ता जी राष्ट्रीय स्तर पर भी ख्याति प्राप्त सामाजिक कार्यकर्ता हैं। जिसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस सामाजिक स्वंयसेवी संस्था की तारीफ़ स्वयं जिले औरैया के लोकप्रिय डीएम सुनील कुमार वर्मा भी कई बार कर चुके हैं। तदुपरांत विचित्र पहल संस्था के संस्थापक सहित पूरी टीम को औरैया रत्न से अलंकृत/सम्मानित कर चुके हैं। कार्यक्रम के बाद विचित्र पहल टीम ने अतिथि परम्परा के अनुरूप ब्लॉगर आकांक्षा सक्सेना और अक्षांशु कुमार को भी अविस्मरणीय स्मृति चिन्ह द्वारा सम्मानित किया।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से सभासद छैया त्रिपाठी, मनीष पुरवार (हीरु), राकेश गुप्ता (बैंक वाले), रानू पोरवाल, सौरभ पोरवाल, जूनियर शाखा अनमोल के सक्रिय सदस्य अजय पोरवाल, भाजपा नेता दीपक सोनी, आनन्द गुप्ता (डाबर), कपिल गुप्ता, सभासद पंकज मिश्रा, आदित्य पोरवाल, बैंक से सेवानिवृत्त अधिकारी शेखर गुप्ता, तेज बहादुर वर्मा, आदित्य लक्षकार, मयूर लक्षकार, महिला मंडल में मीरा गुप्ता, दामिनी गुप्ता, शाखा की प्रभारी बबिता गुप्ता, कोषाध्यक्ष क्षमा सोनी, कुमकुम वर्मा, ममता बिश्नोई, रिंकी शुक्ला, प्रीती पोरवाल, प्रतिमा सविता, ज्योति विश्नोई, उषा सोनी, अनीता पोरवाल, लक्ष्मी वर्मा, रंजना गुप्ता, प्रिया गहोई, सुनीता गहोई, निशा सेंगर, एकता गुप्ता, ममता गहोई, बबिता गुप्ता आदि आधा सैकड़ा महिला सदस्य मौजूद रहीं।

Related posts

Daily almanac & Daily Horoscope : आज का पंचांग व दैनिक राशिफल और ग्रहों की चाल 24 दिसंबर 2020

Khula Sach

Mirzapur : कोरोना प्रभावित बच्चों के सपनों को पंख देगी सरकार 

Khula Sach

साहित्य श्री, सम्पर्क श्री सम्मान के साथ ही छह पुस्तकों का किया गया विमोचन

Khula Sach

Leave a Comment