Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

भारत में महिलाओं के लिए सबसे अधिक बिकने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर

मुंबई : ईंधन की बढ़ती कीमतों को देखते हुए इलेक्ट्रिक स्कूटर काफी तेजी से पेट्रोल से चलने वाले स्कूटरों का व्यावहारिक विकल्प बन रहे हैं। यह न केवल पर्यावरण के लिए हितकर हैं, बल्कि लम्बे समय में वे आपके वित्त के लिए भी उपयुक्त हैं। रिकॉर्ड के अनुसार, भारत सरकार परिवहन की ज्यादा संवहनीय प्रणाली के प्रति आम लोगों को प्रेरित करने के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटरों पर काफी अनुदान दे रही है। अभी पेट्रोल से चलने वाले स्कूटरों की जगह इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने का उपयुक्त समय है। अगर आप कोई एक स्कूटर लेने के लिए बाज़ार में हैं, तो आपको सूची में देखना चाहिये कि आप किस पर भरोसा कर सकती हैं।

अब आप क्रेडआर में भी महिलाओं के लिए अपने बजट में यूज्‍ड बाइक्स खरीदने के लिए टॉप टू-व्हीलर्स पर गौर कर सकते हैं। उपयोक्ताओं की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए यूज्ड टू-व्हीलर्स का रखरखाव बहुत अच्छे से किया जाता है ताकि गाड़ी चलाने में आपको पूरा आराम मिले।

भारत में सबसे बढ़िया इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदें: भारतीय बाज़ार में कई तरह के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स उपलब्ध हैं। यहाँ इलेक्ट्रिक स्कूटरों की एक सूची दी गई है जो भारत में औसत स्कूटर यूजर की दैनिक ज़रूरतों को अच्छे से सँभाल सकते हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदते समय सभी कीमतों के बारे में जानना महत्वपूर्ण है ताकि आप ऐसा वाहन चुन सकें जो आपके बजट के बिल्‍कुल अनुकूल हो। क्रेडआर के सीईओ श्री शशीधर नंदिगम ने यहाँ भारत में महिलाओं के खरीदने के लिए शीर्ष 10 सबसे बेहतरीन स्कूटरों की सूची दी है :

एम्पियर ज़ील, ओला एस1, टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक, एथर 450एक्स, हीरो इलेक्ट्रिक फोटॉन, बजाज चेतक, बाउंस इनफिनिटी ई1, एम्पियर वी48, ओकिनावा रिज+ और ई प्लूटो 7जी यह इलेक्ट्रिक स्कूटर्स महिलाओं के लिए उचित पर्याय हैं। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर्स 40,000 से 1,40,000 रूपए की रेंज में उपलब्ध हैं।

सबसे अच्छी बैटरी वाले स्कूटर का चुनाव क्यों करें?

रोजाना यात्रा करने वाले लोगों के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर में पैसा लगाना एक उत्तम फैसला होगा। भारत में सबसे अधिक बिकने वाले उपयुक्त इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से किसी एक का चुनाव करते समय विशिष्ट पहलुओं को अवश्य ही ध्यान में रखना चाहिए। टू-व्हीलर के मामले में हर किसी के मन में एक बुनियादी विचार होता है कि आपको किस तरह के फीचर्स की ज़रूरत है और यह वहनीयता, रेंज, बैटरी, पावर, विशेषतायें और सुविधायें आदि कुछ भी हो सकती हैं।

तकनीक: इलेक्ट्रिक स्कूटर में निवेश करते वक्त, टू-व्हीलर्स की तकनीकी खूबियों के बारे में पूरी जानकारी लेना महत्वपूर्ण है। इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी इलेक्ट्रिक स्कूटी की जिंदगी है। यदि बैटरी अच्छी तरह से काम नहीं कर रही है, तब आपके सामने कई मुसीबतें आ सकती हैं। अभी दो बैटरियां उपलब्‍ध हैं – लि-ऑयन और लेड एसिड बैटरी जिसके लिए विशेष उल्‍लेख जरूरी है। इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार्ज करना आसान और सुविधाजनक है। बस इसे एक अच्छे पोर्ट से चार्ज करना चाहिए। उचित समय के लिए चार्जिंग करने से इसके बेहतर परिणाम मिलते हैं।

गुणवत्ता: सभी बेहतरीन बैटरी स्कूटर की गुणवत्ता बेहद उच्‍च होती है और हर उम्र की महिलायें किसी भी समय इन्हें आजमा सकती हैं। अगर आप उबड़-खाबड़ सड़कों पर, यातायात मार्गों पर या अभूतपूर्व मौसम में सफ़र कर रही हैं तो आपके ई-वाहन को पर्याप्त रूप से मजबूत होना चाहिए जो यह सब परिस्थितियां झेल सके। महिलाओं के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटी इस प्रकार बनाई गई है कि यह लम्बे समय तक चलती है और भरोसेमंद होती है। इस स्कूटी को उबड़-खाबड़ रास्तों पर और सँकरी गलियों में अच्छी तरह संभालने के लिए आसानी से मैन्युवर किया जा सकता है। इसकी बैटरियाँ आईपी 65/67 हैं जिसे सभी अप्रत्याशित समस्याओं से रक्षा करने और पानी के प्रवेश को झेलने के लिए लगाया गया है।

स्टाइल और खूबियाँ: अपनी आधुनिक जीवनशैली कायम रखने के लिए आपको तकनीक के अनुसार सभी प्रकार की उन्नत खूबियों वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की ज़रूरत है। भारत के शहरों और कस्बों में सड़कों की अस्त-व्यस्त हालत को देखते हुए ई-स्कूटर की सवारी की सुरक्षा और आराम आवश्यक है। पेट्रोल से चलने वाले स्कूटरों की तुलना में ई-स्कूटर के सभी मॉडल स्टाइलिश और असाधारण हैं।

स्वभाव से कम खर्चीले: बात जब इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए आपके बजट पर फैसला करने की हो तो यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि ई-स्कूटरों की कीमत अनेक पहलुओं पर निर्भर करती है। भारत में ई-स्कूटर की कीमत अनेक घटकों द्वारा तय होती है। भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत प्रयुक्त बैटरी के आधार पर भिन्न होती है। लि-आयन बैटरियाँ सर्वाधिक कार्यकुशल होती हैं और इनका प्रदर्शन भी बेहतर होता है, जिस कारण से ये सबसे अधिक किफायती हैं।

भारत में सर्वोत्तम बैटरी स्कूटर, जैसा कि ऊपर उल्लिखित है, फायदेमंद, आरामदयक, किफायती हैं और संवहनीयता में वृद्धि करते हैं। इन इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के प्रयोग से प्रदूषण काफी नियंत्रित होता है और भारत में ये सबसे बढ़िया चार्जिंग स्कूटी भी हैं।

क्रेडआर में सर्वश्रेष्ठ यूज्ड टू-व्हीलर्स की बड़ी रेंज उपलब्ध है, जहाँ आप किफायती कीमत में बाइक्स खरीद सकते हैं। आप निश्चिन्त रहें, हम सभी चीजों का ध्यान रखेंगे और आपको कोई परेशानी नहीं होने देंगे। सारी कागजी कारवाई और दस्तावेज बनाने के काम सरलता के साथ हो जाते हैं। इसे आज ही आजमायें!

Related posts

Mirzapur : महाशिवरात्रि के पर्व पर शिवपुर रामेश्वरम महादेव मंदिर पर किया गया फलहाल वितरण

Khula Sach

Delhi : एम वी फाउंडेशन के तत्वावधान में मनाया गया संस्कृत सप्ताह दिवस मनाया गया

Khula Sach

Mirzapur : स्वामी विवेकानंद जयन्ती एवं राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में रक्तदान शिविर का आयोजन

Khula Sach

Leave a Comment