Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

नई ऑडी क्यू7 अब भारत में लॉन्च

~ 6 सेकंड में पकड़ती है 0-100 किमी की रफ़्तार

~ परफॉर्मेंस, स्टाइल, कंफर्ट और बेहतरीन ड्राइविंग का जबर्दस्त संगम

मुंबई : जर्मनी के लक्जरी कार निर्माता कंपनी ऑडी ने भारत में प्रतिष्ठित ऑडी क्यू 7 को लॉन्च करने की घोषणा की। ऑडी क्यू 7 में आपको परफॉर्मेंस, स्टाइल, कंफर्ट और बेहतरीन ड्राइविंग का जबर्दस्त संगम मिलेगा। नई ऑडी क्यू7 डायनैमिक 3.0 लीटर के वी6 टीएफएसआई इंजन से लैस है। इस बड़ी एसयूवी में ऑडी की ‘क्यू’ फैमिली की नई डिजाइन दी गई है और यह शानदार गतिशीलता और बेहतरीन कम्फर्ट के साथ पेश की गई है। इसके साथ ही इसमें काफी अच्छा स्पेस और वर्सेटिलिटी भी मिलती है। ऑडी क्यू 7 प्रीमियम-प्लस की कीमत 79,99,000/- और ऑडी क्यू-टेक्नोलॉजी वैरिएंट की कीमत 88,33,000/- रुपये (एक्स-शोरूम) हैं।

ऑडी इंडिया के हेड श्री बलबीर सिंह ढिल्लन ने कहा, “वर्ष की शुरुआत करने का इससे बेहतर तरीका और कोई नहीं हो सकता था कि हम भारत की सबसे मनपसंद कार को लॉन्च करें। कई वर्षों से ऑडी क्यू 7 हमारी क्यू रेंज का आइकन है। हमें पूरा विश्वास है कि नया मॉडल अपने नए लुक और अपग्रेडेड फीचर्स के कारण सभी कारों को पीछे छोड़ देगा। ऑडी क्यू7 की ऑन रोड एवं ऑफ रोड दोनों जगहों पर जबर्दस्त परफॉर्मेंस वह मुख्य तत्व है, जिसके कारण यह गाड़ी दूसरी गाड़ियों से अलग नजर आती है।”

श्री ढिल्लन ने कहा, “इस वर्ष 2022 में कई हाई वॉल्यूम मॉडल लॉन्च किए जाएंगे, जिसमें कई बेहतरीन प्रॉडक्ट्स शामिल होंगे। अलग-अलग तरह के प्रॉडक्ट पोर्टफोलियो के साथ हम बिक्री के क्षेत्र में 2022 में जबर्दस्त परफॉर्मेंस मिलने की उम्मीद है। अभी बहुत कुछ आने का इंतजार है और आज का दिन ऑडी इंडिया के लिए एक और बेहतरीन वर्ष की शुरुआत का दिन है।“

परफॉर्मेंस और ड्राइव करने की क्षमता:

 यह 3.0 लीटर के वी6 टीएफएसआई इंजन से लैस है। इसमें 48 वोल्ट का माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम भी है, जो 340 हॉर्सपावर और 500 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है।

 माइल्ड हाइब्रिड में 48 वोल्ट का इलेक्ट्रिकल सिस्टम शामिल है, जो बेल्ट ऑल्टरनेटर स्टार्टर (बीएएस) को पर्याप्त पावर प्रदान करता है। किसी ऊंचाई से नीचे उतरते समय यह सिस्टम इंजन को 40 सेकेंड के लिए बंद कर देता है। बीएएस इंजन सिस्टम की डिमांड के अनुसार गाड़ी को अपने आप फिर से स्टार्ट कर देता है।

 इसकी टॉप स्पीड 250 किमी प्रति घंटे हैं। ऑडी क्यू 7 5.9 सेकंड के समय 0-100 किमी की रफ्तार पकड़ लेती है।

 जबर्दस्त क्वॉट्रो ऑल व्‍हील ड्राइव, एडेप्टिव एयर सस्पेंशन और सात ड्राइविंग मोड्स के साथ ऑडी ड्राइव सेलेक्‍ट (ऑटो, कंफर्ट, डायनेमिक, एफिशिएंसी, ऑफ-रोड, ऑल-रोड और इंडिविजुअल) के साथ ऑडी क्यू 7 एक बेहतरीन ड्राइविंग अनुभव प्रदान करती है।

एक्सटीरियर:

 फ्रंट में नया बंपर और मजबूत थ्री डायइमेंशनल इफेफ्ट के साथ हायर एयर इनलेट्स

 ऑक्टागोनल आउटलाइन के साथ एक सपाट और चौड़ा दिखने वाला सिंगल फ्रेम ग्रिल और नया सिल ट्रिम जिससे गाड़ी के स्टांस में स्थायित्व आता है।

 मैट्रिक्स एलईडी हेडलैंप लगे हैं, जिसमें दिन के समय लाइट्स जलती है और डायनेमिक टर्न इंडिकेटर के साथ एलईडी टेल लैंप इंडिकेटर ड्राइविंग के समय स्पष्ट रूप से देखने की सुविधा देते हैं।

 पैनोरोमिक सनरूफ

 हाई ग्लॉस स्टाइलिंग पैकेज

 इंटिग्रेटेड वॉशर नोज़ल्‍स के सीथ एडैप्टिव विंड शील्ड वाइपर्स

 ऑड़ी क्यू 7 की मजबूत डिजाइन लैंग्‍वेज को गठीले 48.26 सेमी (आर19) 5 आर्म स्टार स्टाइल डिजाइन के एलॉय व्हील्स और खूबसूरती प्रदान करते हैं

 पांच बाहरी रंगों, कैरारा वाइट, माइथोस ब्लैक, नवारा ब्लू, समुराई ग्रे और फ्लोरेट सिल्वर में मिलती है।

 दो इंटीरियर रंगों, सैगा बीज और ओकापी ब्राउन में उपलब्ध हैं।

इंटीरियर:

 कार के इंटीरियर में ड्राइवर के अनुकूल कॉकपिट डिजाइन है, जिससे बेहद आसानी से कार को ड्राइव किया जाता है और हैंड मूवमेंट्स भी सहज रखे जा सकते हैं।

 कॉकपिट की बनावट नए, डिजिटल ऑपरेटिंग कॉन्सेप्ट के बिल्कुल अनुकूल है, जिसमें दो बड़े टचस्क्रीन भी हैं

 इसमें माहौल के अनुकूल लाइटिंग पैकेज भी दिया जा सकता है, जो सरफेस और कॉन्टोर लाइटिंग के लिए 30 रंगों के अनुकूल है।

 सात सीटों के साथ, ऑडी क्यू7 में बेहतरीन प्रतिष्ठा के साथ रोजमर्रा की व्यवाहारिकता का संयोजन किया गया है।

इनफोटेनमेंट और कनेक्टिविटी:

 ऑडी क्यू 7 ऑडी वर्चुअल कॉकपिट और ऑडी स्मार्टफोन इंटरफेस (एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो) जैसे स्मार्ट फीचर्स से लैस है। इससे ऑडी 7 में यूजर्स को इनफोटेनमेंट के कई तरह के विकल्प मिलते हैं।

 इससें एमएमआई नैविगेशन प्लस के साथ एमएमआई टच रेस्पॉन्स है। हाई रिजोल्यूशन 25.65 सेमी (10.1”) इंच के कलर डिस्प्ले के साथ नैविगेशन की सुविधा भी मिलती है।

 एयरकंडीशनिंग, फेवरेट्स और शॉर्ट कट्स को कंट्रोल करने के लिए 21.84 सेमी (8.6”) के कलर डिस्प्ले के साथ रिमोट एमएमआई टच कंट्रोल पैनल ऑफर किया जाता है।

 इसमें बी एंड ओ का प्रीमियम 3 डी साउंड सिस्टम-साउंड प्लेबैक है, जो 3डी स्पीकर्स समेत 19 स्पीकर्स, सेंटर स्पीकर और सबवूफर, 16 चैनल के एंप्लिफायर के साथ कुल 730 वॉट्स का पावर आउटपुट प्रदान करता है।

 ऑडी क्यू 7 में पिछली सीट पर बैठे लोगों की मनोरंजन की भी व्यवस्था की गई है। ऑडी जेनुइन एक्सेसरीज के माध्यम से ऑडी एंटरटेनमेंट मोबाइल (रियर सीट्स इंटरटेनमेंट स्क्रीन) भी उपलब्ध है। स्क्रीन्स को ऑडी क्यू 7 को 3 डी साउंड के साथ बी एंड ओ प्रीमियम साउंड सिस्टम से लैस किया गया है।

आराम और सुरक्षा:

 क्रिकेट में इस्तेमाल किए जाने वाले असली लेदर से निर्मित

 फ्रंट में कम्फर्ट सेंटर आर्मरेस्ट

 ड्राइवर साइड मेमोरी फंक्शन से लैस फ्रंट सीट

 दूसरी पंक्ति की सीटों को एडजस्ट किया जा सकता है, इनको एक तरफ झुकाया भी जा सकता है।

 तीसरी पंक्ति की सीटों पर 7 लोगों के बैठने की सुविधा दी गई है। इन्हें इलेक्ट्रिकली फोल्ड का जा सकता है।

 फ्रेश केबिन को हमेशा 4 जोन की एयर कंडीशनिंग, एयर आयोनाइजर और एरोमाटाइजेशन के संयोजन से लैस करना सुनिश्चित किया जाता है

 चाबी के बिना एंट्री के लिए कंफर्ट की और संकेतों पर आधारित संचालन के लिए इलेक्ट्रिक बूट लिड दिया गया है।

 ड्राइवर की सहायता एवं सुविधा के लिए स्पीड लिमिटर के साथ क्रूज कंट्रोल, 360 डिग्री के कैमरे के साथ पार्क असिस्ट और स्टीयरिंग असिस्ट के साथ लेन डिपार्चर वॉर्निंग दी गई है।

 ज्यादा सुरक्षा के लिए इन्हें 8 एयर बैग्स से लैस किया गया है।

ऑफ्टर सेल लाभ:

 इसमें स्टैंडर्ड 2 साल की वॉरंटी मिलती है, जिसे 7 साल तक बढ़ाया जा सकता है।

 5 साल का रोड असिस्टेंट (आरएसए) मिलता है, जिसे 10 साल तक बढ़ाया जा सकता है

 गाड़ी के खरीद की तारीख के 7 साल के भीतर उपभोक्ता बेसिक एवं कॉम्‍प्रीहेंसिव सर्विस प्लान खरीद सकते हैं।

डिजिटाइजेशन:

 ‘माई ऑडियो कनेक्ट’ ऐप नई क्यू 7 के साथ पूरी तरह कॉम्‍पैटिबल है।

 इसमें वर्चुअल रिएलिटी, ऑग्युमेंटेंड रिएलिटी और प्रॉडक्ट विजुलाइजर के अनुभव उपलब्ध हैं।

 नई क्यू7 पर एसेसरीज के लिए ऑडी शॉप पर एक्सक्लूसिव सेक्शन भी मौजूद

Related posts

अमेरिकी ईंधन स्टॉक में बढ़ोतरी के बाद कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट

Khula Sach

भोजपुरी फिल्म ‘भुचाल’ की शूटिंग गोपालगंज में तेज गति से जारी

Khula Sach

तिरुवनंतपुरम में आज से महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की दूसरी G20 सशक्तिकरण बैठक शुरू

Khula Sach

Leave a Comment