Khula Sach
कारोबारताज़ा खबरदेश-विदेश

तिरुवनंतपुरम में आज से महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की दूसरी G20 सशक्तिकरण बैठक शुरू

तिरुवनंतपुरम : महिला और बाल विकास मंत्रालय की दूसरी G20 सशक्तिकरण बैठक आज से केरल के तिरुवनंतपुरम में शुरू हुई। यह बैठक छह अप्रैल तक चलेगी। बैठक का विषय है- महिला सशक्तिकरण : समानता और अर्थव्‍यवस्‍था- दोनों के लिए लाभदायक। पैनल चर्चाओं के अंतर्गत इस दौरान महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत हुई। बैठक का आयोजन महिला और बाल विकास मंत्रालय ने किया। इससे पहले G20 सशक्तिकरण की स्थापना बैठक 11-12 फरवरी को आगरा में आयोजित की गई थी। भारत की अध्यक्षता में G20 सशक्तिकरण-2023 का उद्देश्य भारत के महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास एजेंडे को आगे बढ़ाना है।

G20 सशक्तिकरण की दूसरी बैठक की शुरुआत महिला सशक्तिकरण द्वारा आर्थिक समृद्धि प्राप्त करने पर एक उद्घाटन पूर्ण सत्र के साथ शुरू हुई। इस मौके पर फिक्की केईएससी के अध्यक्ष डॉ. एम. आई. सहदुल्ला ने कहा कि पिछले साल केरल ने लगभग 135,000 उद्यमियों को बढ़ावा दिया है जिनमें लगभग 20 फीसदी महिलाएं थीं। केरल के स्वास्थ्य और महिला एवं बाल विकास मंत्री ने कहा कि केरल में जेंडर बजट का हिस्सा 2017-18 में 11.5 फीसदी से बढ़कर वर्ष 2022-23 में 20.9 फीसदी तक हो गया। उन्होंने कहा, हमारा इरादा महिलाओं के लिए मजदूरी, सुरक्षा, व्यावसायिक स्वास्थ्य और बीमा के मुद्दों को हल करने के प्रयासों को जारी रखना है। केंद्रीय महिला और बाल विकास राज्‍य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्र भाई 5 अप्रैल को इस बैठक में शामिल होंगे।

भारत की G20 अध्यक्षता महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में परिवर्तनकारी परिवर्तनों को आगे बढ़ाने के लिए समावेशी, न्यायसंगत, महत्वाकांक्षी, निर्णायक और कार्रवाई उन्मुख है। G20 सशक्तिकरण 2023 के प्राथमिकता वाले क्षेत्रों और महिला सशक्तिकरण में तेजी लाने के लिए G20 एम्पॉवर एलायंस के तहत किए गए प्रयासों को आगे बढ़ाना है। इससे पहले G20 एम्पॉवर इंसेप्शन मीटिंग के दौरान महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास में अपने सामूहिक विश्वास को दोहराया था।

Related posts

सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, टीवी अभिनेत्री समेत तीन महिलाओं के साथ एक व्यक्ति गिरफ्तार

Khula Sach

Mirzapur : कोरोना की तीसरी लहर की कोई गाइडलाइन नहीं आई है जिले में

Khula Sach

Varanasi : दिव्यांगों की सेवा ईश्वर की सेवा है – प्रोफेसर योगेश चंद्र दुबे

Khula Sach

Leave a Comment