Khula Sach
कारोबारताज़ा खबरदेश-विदेश

नागालैंड के कोहिमा में B-20 सम्मेलन में कृषि और खाद्य प्रसंस्करण हुई चर्चा

कोहिमा : नागालैंड की राजधानी कोहिमा में बुधवार को B-20 के चौथे और अंतिम कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कोहिमा में आयोजित B-20 सम्मेलन में 29 देशों के 64 विदेशी प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। सम्मेलन का मुख्य विषय “कृषि और खाद्य प्रसंस्करण, पर्यटन और सूचना प्रौद्योगिकी में बहुपक्षीय व्यापार साझेदारी के अवसर ‘ था। इस विषय पर सम्मेलन में संबोधन और पूर्ण सत्र आयोजित किए गए। इस दौरान बिजनेस टू बिजनेस (B2B) और बिजनेस टू गवर्नमेंट (B2G) बैठकें आयोजित की गई। सम्मेलन के दौरान उत्तर-पूर्व क्षेत्र में अर्थव्यवस्था के महत्वपूर्ण क्षेत्रों के विकास में सहायता और आर्थिक विकास को सुगम बनाने पर चर्चा की गई। यह बैठक 6 अप्रैल तक चलेगी।

विदेश और शिक्षा राज्‍य मंत्री डॉ. राजकुमार रंजन सिंह और नगालैंड के मुख्‍यमंत्री नेफ्यू रियो उद्घाटन सत्र को मुख्‍य रूप से संबोधित किया। इस मौके पर सम्मेलन के दौरान विदेश और शिक्षा राज्‍य मंत्री डॉ. राजकुमार रंजन सिंह ने कहा कि भारत-म्यांमार-थाईलैंड (IMT) राजमार्ग के पूरा होने से पूर्वोत्तर का चेहरा बदल जाएगा और यह दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के करीब आ जाएगा। सम्मेलन के दौरान नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफियू रियो ने कहा कि कृषि और खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में नागालैंड एक बड़ा अवसर प्रदान करता है। उन्होंने कहा, राज्य उत्पादन का बड़ा हिस्सा जैविक है जिसे निर्यात अवसरों को तलाशा जा सकता है।

इस सम्मेलन के दौरान राज्य प्रशासन की ओर से निवेश के अवसरों पर प्रकाश डालते हुए इन क्षेत्रों में प्रमुख विकास और गतिविधियों पर ध्यान दिया गया। वैश्विक व्‍यापार समुदाय के लिए G-20 वार्ता मंच के हिस्‍से के रूप में B-20 कार्यक्रमों का यह चौथा और अंतिम सम्‍मेलन है।  सम्मेलन समाप्त होने के बाद सभी प्रतिनिधियों को मिनी-हॉर्नबिल उत्सव का भ्रमण, WWII संग्रहालय का भ्रमण और एक हेरिटेज विलेज का दौरा किया। तीसरे दिन कोहिमा युद्ध स्मारक स्थल की यात्रा और कोहिमा से प्रतिनिधियों के प्रस्थान के साथ कार्यक्रम का समापन होगा। B20 यानि बिजनेस 20 वैश्विक व्यापार समुदाय के साथ आधिकारिक G20 संवाद मंच है। 2010 में स्थापित, B20, G20 में सबसे प्रमुख सहभागी समूहों में से एक है, जिसमें कंपनियां और व्यावसायिक संगठन भागीदार हैं।

Related posts

Mirzapur : रामकाज में भक्तों ने खोली पिटारी, मनोज टीम मैदान में 

Khula Sach

Mirzapur : कांग्रेस के इतिहास और बलिदान से नई पीढ़ी को बरगलाने का चलाया जा रहा है अभियान

Khula Sach

Mirzapur : पूंजीवाद व सामंतवादी विचारधारा के दल व सरकार पिछड़ों व वंचितों की समता सम्पन्नता वह खुशहाली की दुश्मन

Khula Sach

Leave a Comment