Khula Sach
कारोबारताज़ा खबरदेश-विदेश

पेटीएम ने 6.8 मिलियन उपकरण तैनात किए

3.62 लाख करोड़ रुपये के जीएमवी का आंकड़ा छुआ

मुंबई : भारत की अग्रणी भुगतान और वित्तीय सेवा कंपनी व मोबाइल और क्यूआर भुगतान की अग्रणी पेटीएम ने वित्त वर्ष 23 की चौथी तिमाही के लिए अपने कारोबारी परिचालन के प्रदर्शन की घोषणा की है। 6.8 मिलियन उपकरणों की तैनाती के साथ पेटीएम ऑफलाइन भुगतान में एक नई उपलब्धि हासिल करने में सफल रही है। वहीं 90 मिलियन औसत मासिक लेन-देन करने वाले यूजर्स के साथ उपभोक्ता जुड़ाव पेटीएम सुपर एप पर सबसे अ‍धिक है, जिसमें 27% सालाना वृद्धि दर्ज की गई है।

अतिरिक्त भुगतान मुद्रीकरण, पेटीएम के सब्सक्रिप्शन डिवाइस, साउंडबॉक्स और पीओएस मशीनों को व्यापारियों की तरफ से अपनाए जाने के मामले में तेजी दर्ज की गई है। 6.8 मिलियन व्यापारियों के साथ अब पेटीएम के भुगतान उपकरणों के लिए सब्सक्रिप्शन का भुगतान करने के साथ, मार्च 2023 को समाप्त तिमाही में 1.0 मिलियन की वृद्धि हुई है, जिसने ऑफलाइन भुगतान में अपने नेतृत्व को और मजबूत किया है। कंपनी ने मर्चेंट पेमेंट वॉल्यूम में निरंतर वृद्धि देखी है। तिमाही (मार्च को समाप्त तीन महीनों के लिए) के लिए अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से संसाधित कुल मर्चेंट ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू (जीएमवी) 40% सालाना बढ़कर 3.62 लाख करोड़ रुपये (44 बिलियन डॉलर) हो गया।

शीर्ष वित्तीय संस्थानों की साझेदारी के साथ पेटीएम का लोन वितरण कारोबार सालाना 253% की वृद्धि के साथ 12,554 करोड़ रुपये (1,528 मिलियन डॉलर) हो गया। मार्च 2023 के महीने में पेटीएम प्लेटफॉर्म के माध्यम से वितरित किए गए 4.1 मिलियन ऋण (सालाना 63% की वृद्धि दर) के साथ तिमाही में वितरित किए गए कर्जों की कुल संख्या 82% सालाना बढ़कर 11.9 मिलियन हो गई।

Related posts

एएससीआई ने डिजिटल मीडिया पर प्रभावशाली विज्ञापन के लिए दिशा-निर्देश तैयार किए

Khula Sach

Mirzapur : पुत्र ने पिता पर किया जानलेवा हमला

Khula Sach

समरस फाउंडेशन ने महापौर पुरस्कृत सुभाष यादव का किया अभिनंदन

Khula Sach

Leave a Comment